होम /न्यूज /नॉलेज /भाषा जंक्शन : दुनिया की किस भाषा में सबसे अधिक शब्द हैं

भाषा जंक्शन : दुनिया की किस भाषा में सबसे अधिक शब्द हैं

दुनियाभर में भाषाओं का ज्ञान-विज्ञान दोनों रोचक भी है और समृद्ध भी.

दुनियाभर में भाषाओं का ज्ञान-विज्ञान दोनों रोचक भी है और समृद्ध भी.

20 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस है. भाषाओं का ज्ञान और विज्ञान दोनों बहुत रोचक हैं. भाषाओं का अपना एक इतिहास है ...अधिक पढ़ें

दुनिया बगैर भाषाओं के चल ही नहीं सकती. जब से दुनिया का जन्म हुआ, तब से भाषाएं भी अस्तित्व में आ गईं. दुनियाभर में हजारों भाषाएं हैं. हर देश में सैकड़ों बोलियां या भाषाएं. किसी भाषा में कितने शब्द होते हैं. उससे वो भाषा उतनी ही समृद्ध होती है. लेकिन ये भी मान लें कि किसी भी भाषा में चाहे कितने ही शब्द क्यों ना हों. लेकिन रोज एक भाषा में बोले जाने वाले शब्द 100 से ज्यादा नहीं होते, जिनका इस्तेमाल हम हमेशा करते हैं.

आज अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस है. दुनिया में भाषाओं को लेकर सबसे प्रामाणिक वेबसाइट का नाम एथनोलॉग है. जहां भाषाओं को लेकर तमाम जानकारियां मिल जाती हैं. ये भी माना जाता है कि दुनिया में भाषाएं लगातार घट रही हैं.

भाषाएं इसलिए घट रही हैं, क्योंकि वो जिस खास समुदाय से जुड़ी रहीं. वो समुदाय खत्म हो गए. मौजूदा आंकड़ों के अनुसार फिलहाल दुनिया में जितनी भाषाएं प्रचलन में हैं, उनकी संख्या ठीक 7,139 है. अब ये देखते हैं कि किस देश में कितनी बोलियां या भाषाएं हैं यानि भाषाओं की समृद्धता के मामले में कौन से देश टाप टेन में हैं. इसके बाद ये देखेंगे कि किस भाषा में सबसे ज्यादा शब्द हैं.

सबसे ज्यादा भाषाएं एक छोटे से देश में 
दुनिया में सबसे ज्यादा भाषाएं छोटे से पैसिफिक देश पापुआ न्यू गिनिया में बोली जाती हैं. हालांकि ये भाषाएं वहां से अलग अलग जातीय समूहों और ट्राइब्स में बोले जाते हैं, जिनकी संख्या 840 है. वैसे ये हैरानी भरा भी है कि किसी छोटे से देश में इतनी भाषाएं कैसे बोली जाती हैं. यहां की आबादी 80 लाख से कुछ ऊपर है. यहां अंग्रेजी मुख्य भाषा है.

News18 Hindi

दुनियाभर में भाषाओं को लेकर समृद्ध अतीत रहा है. भारत जैसे देश में सैकड़ों भाषाएं बोली जाती हैं. यहां तो कहा भी जाता था कि हर 100 कोस पर यहां भाषा बदल जाती है.

विकीपीडिया का कहना है कि पापुआ न्यू गिनिया में 851 भाषाएं बोली जाती हैं. वैसे यहां ये भी बता दें कि जितनी भाषाएं पापुआ न्यू गिनिया में बोली जाती हैं, उसकी आधी भी पूरे यूरोपीय देशों को मिला दें, तो भी वहां नहीं बोली जातीें.

भारत चौथे नंबर पर 
दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया है, जहां 712 भाषाएं हैं.  अफ्रीकी देश नाइजीरिया में 522 भाषाएं हैं. भारत चौथे नंबर पर है. यहां पर 454 भाषाओं का प्रचलन देश के विभिन्न हिस्सों को मिलाकर है. अमेरिका में इस मामले में 326 भाषाओं के साथ पांचवें नंबर है.

छठे से लेकर दसवें नंबर तक आस्ट्रेलिया (314), चीन (308), मैक्सिको (292), कैमरुन (275) और ब्राजील (221) हैं.  भाषाएं क्यों मर जाती हैं, ये भी अलग विषय है लेकिन हर साल ही 25-50 भाषाएं खत्म हो जाती हैं, हालांकि अब उनके संरक्षण की कोशिशें भी चल रही हैं.

News18 Hindi

सबसे ज्यादा भाषाओं के मामले टॉप 10 देशों की स्थिति ये है. इस देशों में दुनिया की दो तिहाई भाषाएं बोली जाती हैं.

कौन सी भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है
दुनिया जो 05 भाषाएं सबसे ज्यादा बोली जाती हैं. उसमें सबसे ऊपर अंग्रेजी है, जिसको 140 करोड़ से ज्यादा लोग पूरी दुनिया में बोलते हैं. ये भी कह सकते हैं कि अंग्रेजी अब दुनियाभर में सबसे पसंदीदा संपर्क भाषा बन चुकी है. दूसरे नंबर चाइनीज मेंदारिन है, जिसे बोलने वाले 100 करोड़ के आसपास हैं. हिंदी तीसरे नंबर पर है, जिसे 60 करोड़ से ज्यादा लोग बोलते हैं. दुनिया की 10 सबसे ज्यादा बोली जानी भाषाओं में बंगाली और उर्दू भी हैं.

इस भाषा में सबसे ज्यादा शब्द
अंग्रेजी संसार की ऐसी भाषा है, जिसमें शब्दों की संख्या दूसरी भाषाओं से अधिक है. इसमें कुल शब्द 790,000 हैं, जिसमें 4.9 लाख शब्दों का सामान्य रूप से इस्तेमाल होता है. बाकि शब्दों को तकनीक या क्लिष्ट शब्द माना जाता है. इसके बाद फ्रेंच, जर्मन और चाइनीज मेंदारिन भाषा में शब्दों की संख्या है. जहां तक हिंदी की बात है तो 2019 के एक आंकड़े के अनुसार 183,175 शब्द हैं, जिसमें रोज के चलताऊ और वैज्ञानिक शब्द सभी हैं.

News18 Hindi

अगर हम दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषाओं की बात करें तो हिंदी उनमें सबसे नई भाषा है लेकिन ये बोलने के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर है.

जिंदगीभर में एक शख्स कितने शब्दों का इस्तेमाल करता है
वैसे विशेषज्ञों का अनुमान है कि एक व्यक्ति अमूमन अपने पूरे जीवन में बोलने और लिखने में 60,000 से ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल नहीं करता.

किस भाषा में सबसे ज्यादा वर्णमाला
दुनियाभर बोली जाने वाली हर भाषा की वर्णमाला है. वो भाषा जिसकी वर्णमाला में सबसे ज्यादा शब्द हैं, वो कंबोडिया की खैमर है, जिसमें 74 वर्ण हैं. इसके अलावा अंग्रेजी एल्फाबेट में 26 लेटर्स हैं. हिंदी में 11 स्वर और 35 व्यंजन हैं. लेकिन परंपरागत हिंदी वर्णमाला की बात करें तो इसमें 13 स्वर और 33 व्यंजन माने गए हैं.

चीनी भाषा में सबसे ज्यादा कैरेक्टर्स 
लिखने और देखने में सबसे कलात्मक भाषा  चाइनीज मेंदारिन है. लेकिन इस भाषा में यूरोप की तरह वर्णमाला नहीं होते. चीन की सबसे बड़ी डिक्शनरी में 23 चाइनीज भाषा के कैरेक्टर्स हैं. हालांकि ये पहले चलते थे, अब उनका इस्तेमाल नहीं होता लेकिन अब भी आपको चाइनीज भाषा पढ़ने और लिखने के लिए 2000-3000 कैरेक्टर्स की जानकारी जरूर होनी चाहिए. वैसे चाइनीज भाषा सीखने की शुरुआत 900 कैरेक्टर्स से भी हो सकती है. उर्दू भाषा में 36 लैटर्स होते हैं. इस भाषा को अरबी से लिया गया है.

Tags: Hindi Language, Language, Regional languages

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें