भारत से ही नेपाल और भूटान जाता है पेट्रोल फिर वहां इतना सस्ता कैसे

पेट्रोल-डीजल के आज के भाव

पेट्रोल-डीजल के आज के भाव

भारत का इंडियन ऑयल कारपोरेशन दो देशों को पूरी तरह से तेल (Oil) आपूर्ति करता है. ये देश हैं नेपाल (Nepal) और भूटान (Bhutan) लेकिन इन दोनों ही देशों में तेल के दाम भारत से सस्ते हैं. भूटान में तेल बहुत ही सस्ता है. ऐसा कैसे होता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 11:12 AM IST
  • Share this:

भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने मंगलवार को एक ट्वीट किया कि किस तरह भारत में पेट्रोल के दाम दो पड़ोसी देशों नेपाल और श्रीलंका से काफी ज्यादा हैं. इसमें गौरतलब ये है कि नेपाल में जो तेल जाता है, उसकी आपूर्ति पूरी तरह भारत से ही की जाती है, तब भी वहां तेल हमारे यहां से सस्ता कैसे है.

सबसे पहले आपको ये भी बता दें कि 01 नेपाली रुपया 62 पैसे के बराबर होता है यानि नेपाल का 100 रुपया भारत के करीब 62 रुपए के बराबर होता है.

सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया राम के भारत में पेट्रोल 92 रुपए तो सीता के नेपाल में 53 रुपए और रावण के श्रीलंका में 51 रुपए. श्रीलंका का 100 रुपए भारत के 38 रुपए के बराबर है.

नेपाल की सीमाएं तीन ओर से भारत को छूती हैं जबकि उत्तरी सीमा से चीन से लगा है. इस पड़ोसी देश में तेल और तेल उत्पादों की सारी आपूर्ति भारत से होती है.
इंडियन आयल कारपोरेशन करता है आपूर्ति

इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) तेल रिफाइन करके नेपाल भेजता है. भारत से करीब 1800 तेल टैंकर रोज तेल लेकर सड़क के रास्ते नेपाल जाते हैं.

ये भी पढ़ें - वफादार, कुशल, विज़नरी... एंडी जैसी, जो बेजोस की जगह Amazon सीईओ बनेंगे



साथ ही 69 किलोमीटर लंबी मोतीहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन के जरिए अब भारत से तेल नेपाल के पारसा के अमलेखगंज डिपो को भेजा जा रहा है. इस पाइप लाइन को आईओसी द्वारा ही संचालित किया जाता है. इसका उद्घाटन सितंबर 2019 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था.

indian oil-IOCL launches 100 octane premium petrol for Luxury Cars and bikes samp
देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल से नेपाल को पूरी तरह तेल की आपूर्ति होती है

क्या है नेपाल में तेल का दाम

नेपाल तेल कारपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार 19 जनवरी को बीरगंज में तेल के दाम 108.50 नेपाली रुपए (67.95 भारतीय रुपया) है. वहीं नेपाल के एक दूसरे सीमावर्ती जिले रक्सौल में तेल के दाम 140.76 नेपाली रुपया यानि भारतीय रुपए के हिसाब से 88.15 रुपया है.

भारत और नेपाल के तेल दामों की तुलना

तेल के दाम बताने वाली आधिकारिक साइट के अनुसार 03 फरवरी को भारत के विभिन्न शहरों में पेट्रोल के दाम 87 रुपए से लेकर 92 रुपए तक हैं. जयपुर और मुंबई में पेट्रोल सबसे महंगा यानि 92 रुपए से कुछ ऊपर है. ये जाहिर है कि जो तेल भारत से ही नेपाल जाता है, वो भारत की तुलना में ज्यादा सस्ता है. अगर नेपाल के कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो वहां ज्यादातर इलाकों में पेट्रोल भारतीय रुपए के अनुसार 67 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

ये भी पढ़ें:- आर्मी में जनरल बनाम जनरल विवाद, जानें क्या है कोर्ट ऑफ इंक्वायरी

नेपाल से भारत में सस्ता तेल स्मगल होना बड़ी समस्या

ऐसा कैसे है. नेपाल ऐसा कैसे कर पा रहा है कि वो भारत से ही तेल खरीदता है और उसे भारत की तुलना में अपने यहां ज्यादा सस्ता बेचता है. इसके चलते नेपाल से बड़े पैमाने पर तेल भारत में स्मगल होने की भी खबरें आती रहती हैं. नेपाल की सीमा पर बहुत से ऐसे पेट्रोल पंप खुल गए हैं, जो सस्ते में तेल बेचने का दावा करते हैं और भारत से बड़े पैमाने पर लोग वहां से तेल लेने पहुंचते हैं.

India, Nepal, cooperation
नेपाल में चूंकि तेल सस्ता है लिहाजा वहां से इसका भारत में स्मगल होना भी अक्सर बड़ी समस्या बन जाता है.

भारत में तेल पर टैक्स काफी ज्यादा

भारत में पेट्रोल और तेल के दामों में केंद्र सरकार का एक्साइज और राज्य सरकारों का सेल्स टैक्स अगर काफी ज्यादा है तो इस पर सेस भी वसूला जाता है. मोटे तौर पर हम जिस तेल का मूल्य 84 रुपए प्रति लीटर दे रहे हैं, उसकी मूल कीमत 26-27 रुपए प्रति लीटर है. बाकी पैसा टैक्स, ड्यूटी और डीलर के कमीशन का होता है.

नेपाल में टैक्स कम 

वहीं नेपाल में तेल पर टैक्स तो वसूला जाता है लेकिन वो भारत की तुलना में काफी कम है. पिछले साल वहां पेट्रोल पर इंफ्रास्ट्रक्चर टैक्स के नाम पर 05 रुपए प्रति लीटर चार्ज लगाया गया तो पूरे देश में रोष फैल गया. फिलहाल नेपाल में पेट्रोल के प्रति लीटर में जो टैक्स वसूले जाते हैं वो 40 रुपए के आसपास हैं, इसमें प्रदूषण नियंत्रण, पेट्रोलियम इंफ्रास्ट्रक्चर, रोड मैंटीनेंस और इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे टैक्स हैं. यहां तेल के दामों का निर्धारण महीने में एक बार नेपाल आयल कारपोरेशन के जरिए किया जाता है.

एशियाई देशों में सबसे सस्ता तेल भूटान में मिलता है. वो भी पूरी तरह से भारत से ही जाता है.

पाकिस्तान में तेल के दाम

पाकिस्तान में हाल ही में तेल के दामों में बढोतरी हुई है. पाकिस्तान का 01 रुपया भारत के 46 पैसे के आसपास होता है यानि पाकिस्तान के 100 रुपए भारत के 46 रुपए के बराबर हैं. पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 111.90 पाकिस्तानी रुपए (50.99 भारतीय रुपए) प्रति लीटर है तो डीजल की कीमत 116.07 पाकिस्तान रुपए (52.81 भारतीय रुपया) जबकि कैरोसिन 80.19 पाकिस्तानी रुपए.

ये भी पढ़ें:- किम जोंग उन और पुतिन की जीवनी है पर जिनपिंग की नहीं, क्यों?

श्रीलंका में तेल के दाम

श्रीलंका में पेट्रोल के दाम फिलहाल 161 श्रीलंकाई रुपया प्रति लीटर है यानि भारतीय मुद्रा के अनुसार 61 रुपए. बांग्लादेश में पेट्रोल के दाम 89 रुपए लीटर हैं. भारतीय मुद्रा के अनुसार 76 रुपए लीटर.

भूटान में सबसे सस्ता

भूटान में तेल के दाम शायद भारत के पड़ोसी देशों में सबसे सस्ते हैं. यहां पेट्रोल 49 रुपए लीटर है तो डीजल 46 रुपए प्रति लीटर के आसपास. भूटान भी पूरी तरह भारत से ही तेल मंगाता है. उसे ये तेल इंडियन आयल कारपोरेशन द्वारा भेजा जाता है. लेकिन भूटान में तेल पर टैक्स बहुत कम लगता है. साथ ही वहां वाहनों की सीमा तय है ताकि प्रदूषण पर काबू रखा जा सके. यहां आपको बता दें कि भारत और भूटान की करेंसी की कीमत बिल्कुल बराबर है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज