Home /News /knowledge /

ये Air Strike साल 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक से ज्यादा बड़ी क्यों है?

ये Air Strike साल 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक से ज्यादा बड़ी क्यों है?

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

1971 के युद्ध के बाद पहली बार पाकिस्तानी सीमा में घुसी भारतीय एयरफोर्स.

    सुहास मुंशी

    यह 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद पहली बार है कि भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश किया है. यहां तक कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भी भारतीय लड़ाकू विमान सीमापार नहीं गए थे. पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के 12 दिनों के बाद भारत ने बदला लेते हुए पाकिस्तान के बालाकोट और पीओके के दो अन्य इलाकों- मुजफ्फराबाद और चिकोटी पर हमला किया है.

    इस सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 के दौरान एक दर्जन भारतीय मिराज-2000 फाइटर प्लेन का प्रयोग किया गया. उड़ी अटैक के बाद सितंबर, 2016 में की गई सर्जिकल स्ट्राइक के मुकाबले इस सर्जिकल स्ट्राइक को करने का फैसला ज्यादा मजबूत और बड़ा क्यों है, जानें-

    1. पहली सर्जिकल स्ट्राइक 29 सितंबर को उरी में हुए आतंकी हमले के 11 दिनों बाद की गई थी. उरी हमले में भारतीय सेना के 11 जवानों की जान गई थी. इसके बाद हुई सर्जिकल स्ट्राइक विशेष दस्तों ने LoC के पास में ही कुपवाड़ा और पुंछ से कुछ दूरी पर की थी.

    मंगलवार को हुई सर्जिकल स्ट्राइक न केवल PoK के मुजफ्फराबाद और चिकोटी इलाकों के साथ ही पाकिस्तानी इलाके के बहुत अंदर जाकर बालाकोट पर भी हमला भी किया गया

    दुनिया भर के देश किसी भी दूसरे देश की सीमा में घुसने के लिए बहुत एहतियात बरतते हैं क्योंकि ऐसा करना युद्ध की निशानी माना जाता है.

    2. इस हमले में जिन बमों का इस्तेमाल हुआ, वे दूसरा कारण हैं जिसके चलते सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 को पहली सर्जिकल स्ट्राइक से ज्यादा बड़ा माना जाएगा. इस हमले में जिन हथियारों और बमों का इस्तेमाल हुआ, वे पिछली सर्जिकल स्ट्राइक से ज्यादा खतरनाक थे.

    सूत्रों के मुताबिक, इस हमले में करीब 1000 किलो लेजर-गाइडेड बमों को जैश के नियंत्रण वाले इलाकों में गिराया गया है. कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि इन हमलों में करीब 200 आतंकियों की मौत हुई है. हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर आंकड़े आने बाकी हैं. जबकि पिछली स्ट्राइक में 50 आतंकी मारे गए थे.

    3. यह स्ट्राइक पाकिस्तान की जमीन पर पाकिस्तान की ओर से बहुत सी एहतियातें बरतें जाने के बाद भी संभव हो गई. पाकिस्तानी एयर स्टाफ के चीफ मुजाहिद अनवर खान ने दो दिन पहले ही कहा था कि पाकिस्तानी एयरफोर्स दुश्मन के किसी भी मंसूबे को नाकाम करने में सक्षम है. फिर भी भारत ने यह ऑपरेशन कर दिखाया.

    पाकिस्‍तानी सेना का दावा, भारत के दो लड़ाकू विमान मार गिराए, एक पायलट गिरफ्तार 

    यह भी पढ़ें: एयर स्ट्राइक: रिटायर्ड एयर फोर्स अफसर ने बताया कैसे होती है एयर स्ट्राइक

    Tags: Air Strike, Balakot, CRPF, India pakistan, Jammu and kashmir, Pulwama, Surgical Strike

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर