Home /News /knowledge /

रिटायर्ड एयर फोर्स अफसर ने बताया कैसे होती है Air Strike

रिटायर्ड एयर फोर्स अफसर ने बताया कैसे होती है Air Strike

Air force officers say such a thing is air strikes, एयर फोर्स अफसर बोले ऐसे होती है एयर स्ट्राइक.

Air force officers say such a thing is air strikes, एयर फोर्स अफसर बोले ऐसे होती है एयर स्ट्राइक.

जिस इलाके में एयर स्ट्राइक करनी होती है सबसे पहले नक्शे पर उस इलाके को देखा जाता है. उस इलाके के आसपास दुश्मन के इलाके कौन-कौन से हैं.

एयर स्ट्राइक करने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक की तरह से किसी बड़े तामझाम की जरूरत नहीं होती है. एयर स्ट्राइक करने के लिए दो से तीन फाइटर एयरक्राफ्ट ही काफी होते हैं. एयर स्ट्राइक के तहत एक एयर क्राफ्ट को टारगेट दिया जाता है. वो एयर क्राफ्ट ही मिशन को पूरा करता है. ये कहना है ग्रुप कैप्टन रिटायर्ड तरुण कुमार सिंगा का. न्यूज18 हिन्दी से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि कैसे हमारे फाइटर पायलट एयर स्ट्राइक को अंजाम देते हैं.

तरुण कुमार सिंगा ने बताया कि जिस इलाके में एयर स्ट्राइक करनी होती है सबसे पहले नक्शे पर उस इलाके को देखा जाता है. उस इलाके के आसपास दुश्मन के इलाके कौन-कौन से हैं. अगर एयर स्ट्राइक वाले इलाके में हमार एयर क्राफ्ट ऑपरेशन करेंगे तो वापस कहां से होकर आना है.

कहीं हम एलओसी को तो पार नहीं कर रहे हैं. सीमा का उल्लघंन तो नहीं कर रहे हैं. ये सब भी रणनीति का हिस्सा रहता है. दूसरा हिस्सा ये होता है कि जिस पायलट को ऑपरेशन का टॉस्क दिया गया है उसे हवा में सुरक्षा देना. इस काम के लिए ऑपरेशन को अंजाम देने जा रहे पायलट को कम से कम दो फाइटर एयर क्राफ्ट हवा में सुरक्षा देते हैं. ये दो एयर क्राफ्ट देखते हैं कि दुश्मन का कोई जहाज तो नहीं आ रहा है.

अगर दुश्मन का कोई जहाज आ रहा होता है तो सुरक्षा देने वाले ये दो पायलट उनसे उलझते हैं. वहीं ऑपरेशन को अंजाम देने जा रहा पायलट दुश्मन के जहाजों की परवाह किए बिना अपने टॉस्क को पूरा करता है. उसे दांए-बांए देखने की जरूरत नहीं पड़ती है.

ये भी पढ़ें- #News18RisingIndia:'बाइबिल-कुरान पर टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन वेदों और सन्यासियों पर टिप्पणी करने वाला गैंग है भारत में'

ये भी पढ़ें- 'बेटा CRPF जवान और सुकमा में तैनात है, यह सुनते ही लड़की वाले शादी से कर देते हैं मना'

ये भी पढ़ें- विदेशी सिपाही ‘वाकोस’ ने नक्सलियों की नाक में किया दम, अब तक 200 हमले किए नाकाम

ये भी पढ़ें- सरकारी रिकॉर्ड में 'शहीद' नहीं होते सीआरपीएफ और बीएसएफ के जवान

ये भी पढ़ें- दो साल से पेंशन मांग रहे हैं सीआरपीएफ-बीएसएफ के जवान, चिठ्ठी का भी नहीं आता जवाब

Tags: Air Strike, CRPF, Fighter jet, Imran khan, Indian Airforce, Jammu and kashmir, Kashmir, Masood Azhar, Pakistan, Pulwama, Pulwama attack, Surgical Strike, Surgical strike by indian army in LOC

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर