Home /News /knowledge /

पाक में जैश के इन ठिकानों पर होता था यह काम, इसलिए एयर फोर्स को करनी पड़ी Air Strike

पाक में जैश के इन ठिकानों पर होता था यह काम, इसलिए एयर फोर्स को करनी पड़ी Air Strike

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

यह इलाका पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा राज्य में है. जो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भी गृहराज्य है.

    बालाकोट पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के मानशेरा जिले में स्थित एक शहर है. रोचक बात यह है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का गृह राज्य भी खैबर पख्तूनख्वा ही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक मसूद अजहर 2001 में यहीं रहा करता था. बालाकोट को वह इलाका भी माना जाता है, जहां से जैश-ए-मुहम्मद अपने कैंप चलाता है, यहीं से जैश अपने लॉन्चपैड भी चलाता है. कहा जा रहा है कि भारतीय एयरफोर्स ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के अल्फा 3 कंट्रोल रूम को तबाह कर दिया है.

    2001 में बालाकोट को इंटेलिजेंस एजेंसियों ने बताया था कि इस इलाके में जैश-ए-मोहम्मद रैलियां भी करता है. बालाकोट के बेसयान चौक में आतंकियों को ट्रेन भी किया जाता है. यह भी माना जाता है कि यह वही इलाका है जहां पर अमेरिका और अफगानिस्तान के खिलाफ पाकिस्तान में हमले की प्लानिंग की गई थी.

    पुलवामा के बाद 15 दिनों के अंदर लिया बदला
    यह एयरस्ट्राइक पुलवामा आतंकी हमले के दो हफ्तों के अंदर हुई है. 14 फरवरी को एक फिदायीन हमले में एक कार में विस्फोटक भरकर सीआरपीएफ के काफिले में विस्फोट कर दिया था, जिसमें 40 जवानों की मौत हो गई थी. जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर जा रहे इस काफिले में करीब 70 जवान शामिल थे. जिनमें पैरामिलिट्री के 2,500 जवान सवार थे. पाकिस्तान से अपनी गतिविधियों को अंजाम देने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी.

    पाकिस्तान क्या दावा कर रहा है?
    मंगलवार को किए गए दो ट्वीट में पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया है. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया कि भारतीय वायुसेना के विमानों ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए मुजफ्फराबाद सेक्टर में घुस आए. पाकिस्तानी वायुसेना ने तुरंत कार्रवाई की. भारतीय विमान वापस चले गए. उन्होंने साथ ही दावा किया कि वायुसेना के विमानों ने वापस लौटते हुए हड़बड़ी में खुली जमीन पर ही बम गिरा दिए, जिनसे जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ.

    यह भी पढ़ें: एयर स्ट्राइक: रिटायर्ड एयर फोर्स अफसर ने बताया कैसे होती है एयर स्ट्राइक

    Tags: Air Strike, Balakot, CRPF, Indian Airforce, Jammu and kashmir, Pulwama, Surgical Strike, Surgical strike by indian army in LOC

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर