• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • वो रात धोनी के जीवन की सबसे शानदार रात थी

वो रात धोनी के जीवन की सबसे शानदार रात थी

Image Credit: Twitter/ICC

Image Credit: Twitter/ICC

India vs Australia के 3rd ODI में टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए धोनी के दम पर पहली बार वनडे सीरीज जीती है. धोनी ने सातवीं बार मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड अपने नाम किया. हालांकि वह इंग्‍लैंड इससे पहले इंगलैंड के खिलाफ 2011 में भी मैन ऑफ द सीरीज बने थे.

  • Share this:
    मेलबर्न में खेले गए तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज की. टीम इंडिया की जीत में विकेटकीपर एम एस धोनी का अहम योगदान रहा, जिन्होंने नाबाद 87 रनों की पारी खेली. धोनी ने सीरीज के तीनों मैचों में अर्धशतक ठोके और उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.  India vs Australia 3rd ODI का स्कोर देखने के लिए क्लिक करें

    2 अप्रैल 2011 की रात महेंद्र सिंह धोनी के जीवन की सबसे शानदार रात थी. उस शानदार रात में पूरा देश थिरका था. हर कोई खुशी रोक नहीं पा रहा था. खुशी की वो रात मुंबई का वानखेडे स्टेडियम में आई थी.

    वो वर्ल्ड कप के फाइनल की रात थी. श्रीलंका को हराने के बाद धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने देश को वो लम्हा दिया, जिस पर पूरा देश में खुशी की लहर दौड़ गई थी.

    जीत के बाद जब महेंद्र सिंह धोनी अपनी टीम के साथी युवराज सिंह को साथ लिए ऐतिहासिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए. तो उनका चेहरा खुशी से दपदपा रहा था, हालांकि उन क में भी वह बेहद संयमी और जमीन को पकड़े हुए क्रिकेटर लगे, जो थोड़ी देर पहले मिली असाधारण सफलता को महसूस करने की कोशिश कर रहा था. उन्होंने किसी सवाल के जवाब में मजाक में कहा-''आई एम लकी.''

    हर किसी ने माना कि वो महान कप्तान हैं
    किस्मत वाले तो हैं धोनी. लेकिन वह जीत केवल किस्मत की नहीं थी. सभी को मालूम है कि बेहतर रणनीति और टीम की कोशिशों का नतीजा था विश्व कप विजेता बनना. धोनी ने उस पूरे वर्ल्ड कप में कप्तानी के जो गुर दिखाए थे, उसके बाद हर किसी ने मान लिया था कि वो महान कप्तान है.



    बड़े ब्रांड में बदल गए
    उस क्षण ... उस अभूतपूर्व जीत ने यकायक धोनी को एक ऐसे ब्रांड में तब्दील कर दिया, जो ''लार्जर देन लाइफ'' था. कंपनियां ब्रांड धोनी को साथ जोड़ने के लिए कोई भी कीमत देने को तैयार थीं. कुछ ही घंटों में ब्रांड धोनी की कीमत दोगुनी से तिगुनी हो गई. उनका मुस्कुराता हुआ चेहरा हर देशवासी की आंखों पर टंग गया.

    मिट्टी को सोने में बदलते हैं
    वह ऐसे शख्स में तब्दील हो गए, जिनका एक स्पर्श मात्र मिट्टी को सोने में बदलने की ताकत रखता था. तमाम लोगों ने उन्हें किंग मिडास कह डाला, वो राजा जिसके छूते ही हर चीज सोने में तब्दील हो जाती थी.



    अब भी हैं मैच जिताऊ
    धोनी बेशक अब कप्तान नहीं हैं. बेशक अब उनकी उम्र ज्यादा हो चली है, लेकिन अब भी वो मैच विनर हैं. ये बात उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वन-डे सीरीज में दो शानदार मैच जिताऊ फिनिशिंग पारियों के साथ साबित भी कर दी है.

    ये भी पढ़ें- हिटलर की वजह से हुआ जिस कार का जन्म, उसने घोंट दिया दिल्ली का 'दम'

    इस देश में जेल जाने के लिए जानबूझकर अपराध कर रहे हैं बूढ़े लोग, जानिए क्यों?

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज