कौन सी भारतीय डिशेज़ दुनिया में सबसे ज़्यादा पसंद की जाती हैं?

भारतीय पकवान दुनिया में काफी लो​कप्रिय हैं. (चित्र : Pixabay)
भारतीय पकवान दुनिया में काफी लो​कप्रिय हैं. (चित्र : Pixabay)

क्या इडली (Idli) उन भारतीय डिशेज़ (Indian Recipes) में शुमार है, जो भारत से बाहर सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हैं? किन देशों में भारतीय व्यंजनों (Indian Cuisine) की सबसे ज़्यादा डिमांड है? और दुनिया में सबसे पंसदीदा फूड में भारतीय पकवान (Best Indian Dishes) किस नंबर पर हैं?

  • News18India
  • Last Updated: November 4, 2020, 2:53 PM IST
  • Share this:
भारत के तमिलनाडु (Tamil Nadu) से मूल रूप से ताल्लुक रखने वाली कमला हैरिस (Kamala Harris) ने स्वादिष्ट सांबर के साथ इडली (Idli-Sambar) और किसी भी किस्म के टिक्के को अपना पसंदीदा भारतीय भोजन (Indian Food) बताया, तो सोशल मीडिया पर भारतीय व्यंजनों को लेकर अच्छी खासी चर्चा छिड़ गई. लेकिन, जानने की बात यह है कि विदेशों में भारतीय भोजन (Popular Indian Foods) किस तरह पसंद किया जाता है? दुनिया में भारतीय भोजन को पसंद करने की रैकिंग क्या है और कौन से भारतीय व्यंजन भारत के बाहर भी चाव से खाए जाते हैं?

भारत में राज्यों के हिसाब से कई तरह के पकवान लोकप्रिय हैं. वेज भोजन की भी खासी वैरायटी है तो नॉनवेज की भी. जैसे पूरब में माछेर झोल तो पश्चिम में दाल बाटी और उत्तर में छोले भटूरे, तो दक्षिण में इडली या डोसा आदि. अमेरिका चुनाव में उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस से कुछ ही दिन पहले केरल से सांसद शशि थरूर ने भी इडली की पसंद को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा की थी. बहरहाल, आइए जानते हैं कि विदेशों में भारतीय भोजन की लोकप्रियता किस तरह है.

ये भी पढ़ें :- क्या है उस इडली की कहानी, जो सोशल मीडिया से लेकर अमेरिका तक चर्चा में है!



दुनिया के सबसे ज़्यादा पसंदीदा भोजन?
कौन से देश या संस्कृति का भोजन सबसे ज़्यादा पसंदीदा है? इसका सामान्य जवाब हो सकता है अमेरिका का, लेकिन यह धारणा सही नहीं है. दुनिया में सबसे ज़्यादा चाव इटैलियन भोजन का है. इसके बाद, जापानी, चीनी और चौथे नंबर पर भारतीय भोजन. साल 2019 में अमेरिकी अर्थशास्त्री जोएल वॉल्डफोगेल के रिसर्च पेपर में कहा गया था कि भारतीय भोजन के बाद पांचवे नंबर पर अमेरिकी भोजन पंसद किया जाता है.

best indian recipes, 10 best veg recipes, 10 best non veg recipes, popular indian recipes, भारतीय भोजन रेसिपी, 10 बेस्ट वेज रेसिपी, 10 बेस्ट नॉनवेज रेसिपी, लोकप्रिय भारतीय व्यंजन
कमला हैरिस और शशि थरूर के कमेंट्स के बाद इडली चर्चा में बनी हुई है.


इस बारे में एक नहीं, कई रिसर्च और सर्वे समय समय पर होते रहे हैं. पिछले ही साल यूके बेस्ड मार्केट रिसर्च फर्म YouGov ने जो सर्वे कराया था, उसके मुताबिक दुनिया में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय भोजनों की टॉप टेन लिस्ट में भारतीय व्यंजनों का स्थान नौवां था. यह सर्वे 24 देशों में रह रहे करीब 25 हज़ार लोगों से बातचीत पर आधारित था.

ये भी पढ़ें :- कैसे होते हैं सैनिकों को बर्फीले मौसम से बचाने वाले स्पेशल कपड़े?

विदेशी भारतीयों की पसंद क्या है?
सर्वे में यह भी खुलासा हुआ था कि भारत से बाहर रह हरे 93 फीसदी भारतीय अपना ही भोजन पसंद करते हैं. लेकिन सिर्फ भारतीय भोजन ही पसंद करते हैं, ऐसा भी नहीं है. इटैलियन, चीनी और अमेरिकन भोजन भी इस समुदाय के बीच लोकप्रिय है. YouGov के सर्वे में यह भी बताया गया था कि भारतीयों में नॉर्वे, फिलीपीन्स, फिनलैंड और पेरू के भोजन में बहुत कम दिलचस्पी देखी जाती है.

विदेशों में पसंद किए जाने वाले व्यंजन?
भारतीय व्यंजनों की जितनी वैरायटी है, उतनी शायद किसी और देश में नहीं है. इसकी बड़ी वजह भारत की सांस्कृतिक, भौगोलिक और ऐतिहासिक विविधता है. कई तरह के सर्वे में जो बातें सामने आई हैं, उनके आधार पर वो 10 भारतीय डिशेज़ इस तरह हैं, जो दुनिया भर में सबसे ज़्यादा चाव से खाई जाती हैं.

1. चिकन टिक्का और बटर चिकन (चिकन टिक्का मसाला लाहौर मूल की डिश रही है और बटर चिकन पंजाबी ​रेसिपी. विदेशों में दोनों ही डिशेज़ न केवल भारतीयों बल्कि अन्य समुदायों में भी बेहद लोकप्रिय हैं.)
2. बिरयानी (नॉनवेज की वैरायटी में हैदराबादी और अवधि बिरयानी दुनिया भर में मकबूल है और यूरोप समेत एशिया के कई देशों के रेस्तरां में सर्व की जाती है.)
3. चाट (पानी पूरी, आलू और छोले चाट की वैरायटी कई देशों में प्रसिद्ध है, लेकिन ब्रिटेन में कई जगह चाट के स्टॉल दिखते हैं.)

best indian recipes, 10 best veg recipes, 10 best non veg recipes, popular indian recipes, भारतीय भोजन रेसिपी, 10 बेस्ट वेज रेसिपी, 10 बेस्ट नॉनवेज रेसिपी, लोकप्रिय भारतीय व्यंजन
यूके में चाट के कॉर्नर या स्टॉल्स जगह जगह दिखते हैं.


4. समोसा (इस व्यंजन का इतिहास भी काफी दिलचस्प रहा और भारत के अलग अलग हिस्सों में यह अलग स्वाद का बनता है. चटनियों के साथ खाए जाने वाले इस स्नैक्स की लो​कप्रियता कम नहीं है.)
5. दक्षिण भारतीय व्यंजन (इडली तो फेमस है ही, इसके साथ ही डोसा, उत्तपम और सांबर जैसे व्यंजन भी खासे पसंद किए जाते हैं. सांबर का स्वाद हर दक्षिण भारतीय शहर में अलग और यूनिक हो जाता है. इस क्विज़ीन को कई देशों में पसंद किया जाता है.)
6. कबाब (मुग़लाई परंपरा के इस व्यंजन की अच्छी खासी वैरायटी चर्चित हो चुकी है. उत्तर भारत से दक्षिण भारत तक इसकी रेसिपीज़ मिलती हैं और विदेशों खासकर यूके में यह बेहद लोकप्रिय है.)
7. नान (यह रोटी जैसी सहयोगी डिश है, जो दाल से लेकर चिकन या मटन या किसी नॉनवेज करी के साथ खायी जाती है. इसके भी कई फ्लेवर मशहूर हैं जैसे बटर नान, गार्लिक नान या मसाला नान आदि)
8. मलाई कोफ्ता (खास तौर से लौकी और कच्चे केले से तैयार होने वाले कोफ्ते रेड, येलो और व्हाइट ग्रेवी के साथ बनाए जाते हैं. यूरोप से लेकर मिडिल ईस्ट तक इस मूलत: पंजाबी डिश के चर्चे रहे हैं.)
9. पालक पनीर (विशेष शाकाहारी भोजन की बात हो, तो इस रेसिपी से बड़ा सेलिब्रिटी मुश्किल है. लंच या डिनर टेबल पर आप कई देशों में इस डिश को देख सकते हैं.)
10. दाल मखनी (यह भी मूलत: पंजाबी डिश है, जो अमेरिका से लेकर पाकिस्तान तक वेज इंडियन क्विज़ीन में काफी पसंद की जाती है.)

ये भी पढ़ें :- US Election: कितनी अनलिमिटेड पावर होती है अमेरिकी प्रेसीडेंट के पास?

इनके अलावा, पनीर टिक्का, रोगन जोश, छोले भटूरे/कुल्चे और पुलाव जैसे व्यंजन भी लोकप्रिय हैं. अस्ल में, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इंडियन डिशेज़ की लोकप्रियता वहां बसी भारतीय आबादी पर निर्भर होती है. जैसे कनाडा में पंजाबी मूल के लोगों की तादाद काफी है, तो वहां पंजाबी डिशेज़ सबसे ज़्यादा पसंदीदा हैं.

कहां है इंडियन फूड का सबसे ज़्यादा क्रेज़?
यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, जापान, जर्मनी, फ्रांस और अमेरिका जैसे देशों में भारतीय व्यंजनों की वैरायटी काफी मिलती है. भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश में तो सांस्कृतिक समानताओं के कारण भोजन संबंधी समानताएं हैं ही. मिडिल ईस्ट की बात करें तो भारत की कई डिशेज़ यहां पसंद की जाती हैं. इसकी बड़ी वजह रही है कि सदियों से यहां खान पान का भी आदान प्रदान होता रहा है. अब भी भारत कई तरह के मसाले और मेवे अरब और फारस से आयात करता है.

best indian recipes, 10 best veg recipes, 10 best non veg recipes, popular indian recipes, भारतीय भोजन रेसिपी, 10 बेस्ट वेज रेसिपी, 10 बेस्ट नॉनवेज रेसिपी, लोकप्रिय भारतीय व्यंजन
पंजाबी भोजन कनाडा में काफी लोकप्रिय है.


आंकड़ों में देखें तो सिंगापुर में 77, मलेशिया में 70, इंडोनेशिया में 49 और वियतनाम 44 फीसदी वो लोग इंडियन फूड पसंद करते हैं, जो कभी इसका ज़ाइका ले चुके हैं. YouGov के सर्वे के अनुसार भारतीय भोजन सबसे कम चीन और थाईलैंड में पसंद किया जाता है, जहां ऐसे क्रमश: 26 और 27 फीसदी लोग ही रुझान रखते हैं. भारतीय भोजन की फैन फॉलोइंग ब्रिटेन में 84, नॉर्वे में 75, फ्रांस में 71 और ऑस्ट्रेलिया में 74 फीसदी है.

पकवानों की अर्थव्यवस्था भी जानें
अर्थशास्त्री वॉल्डफोगेल की स्टडी में साफ कहा गया कि इटैलियन व्यंजन दुनिया भर में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हैं. इसका मतलब यह है कि अर्थव्यवस्था के लिहाज़ से दुनिया के 17 सबसे बड़े देशों में से 10 देशों में 10 फीसदी से ज़्यादा लोग इटैलियन रेस्तरां में भोजन करते हैं. इसी अनुपात में आयात और निर्यात होता है.

ये भी पढ़ें :- 2050 तक भारत के कौन से शहर एक-एक बूंद के लिए तरसेंगे?

जापानी और चीनी भोजन नंबर दो और तीन पर हैं. यानी सबसे बड़े 5 देशों में पांच फीसदी से ज़्यादा लोग जापानी या चीनी रेस्तरां में भोजन करना पसंद करते हैं. इसी तरह, दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में कम से कम 5 फीसदी आबादी भारतीय रेस्तरां में भोजन करती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज