इस 19 साल के भारतीय यूट्यूबर को टाइम ने बताया नेक्स्ट जेनरेशन लीडर, इनमें क्या है खास?

19 साल के जय नागर कैरीमिनाटी के नाम से मशहूर हैं और उनके यूट्यूब पर 70 लाख फॉलोवर्स हैं.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 1:54 PM IST
इस 19 साल के भारतीय यूट्यूबर को टाइम ने बताया नेक्स्ट जेनरेशन लीडर, इनमें क्या है खास?
'कैरीमिनाटी' अजय नागर की फाइल फोटो (साभार: ट्विटर)
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 1:54 PM IST
अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैग्जीन ने भारतीय यूट्यूबर अजय नागर को अपनी नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2019 की लिस्ट में शामिल किया है. इस लिस्ट में पूरी दुनिया से 10 युवाओं को शामिल किया गया है. ये 10 युवा ऐसे हैं जो राजनीति, संगीत या दूसरे क्षेत्रों में अपना स्थान बना रहे हैं. 19 साल के नागर को यूं तो लोग कैरीमिनाटी के नाम से जानते हैं और यूट्यूब पर उनके 70 लाख फॉलोवर्स हैं.

भारत में यूट्यूब का क्रेज तेजी से बढ़ा है. भारत में इस समय हर महीने 26.5 करोड़ लोग यूट्यूब चला रहे हैं. इस वक्त दुनिया में यूट्यूब की सबसे बड़ी ऑडियन्स भारत में है. भारत ने 2018 में इस मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया था. अजय नागर भारत के फेमस यूट्यूबर हैं जो अपने नए तरह के जोशीले अंदाज में हिंदी में गाने पेश करते हैं. टाइम मैगजीन ने उनके बारे में लिखा है कि वे भारत में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले यूट्यूबर्स में से हैं.

पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग भी लिस्ट में शामिल
इस साल के दूसरे यंग लीडर्स में स्वीडन की 16 साल की ग्रेटा थनबर्ग को शामिल किया गया है. जिन्होंने दुनिया भर में लोगों को पर्यावरण जागरुकता के बारे में जागरुक किया है. और इससे जुड़े मुद्दों के बारे में एक्शन लोने को मजबूर किया है. उन्होंने ब्रिटेन की संसद में अपने एक प्रसिद्ध भाषण में कहा था कि आप लोगों ने सही समय पर (इसके लिए) कदम नहीं उठाए.

नागर 10 साल की उम्र से हैं यूट्यूबर
अमेरिकी मैग्जीन ने नागर के बारे में लिखा है कि उन्होंने यूट्यूब पर अपना पहला वीडियो मात्र दस साल की उम्र में अपलोड किया था और 10 साल तक की उम्र में उन्होंने अपने वीडियो के लिए एक खास तरह का दर्शक वर्ग बना लिया था. नागर अपने वीडियोज में लोगों के फेसबुक और टिकटॉक वीडियोज का इस्तेमाल भी करते हैं.

प्यूडीपाई से भी ले चुके हैं पंगा
Loading...

नागर को जनवरी में तेजी से फॉलो किया गया जब उन्होंने स्वीडिश यूट्यूबर फेलिक्स केजलबर्ग, जिन्हें ज्यादातर लोग प्यूडीपाई के नाम से जानते हैं के खिलाफ एक गाना बनाया.

फिलहाल प्यूडीपाई के यूट्यूब पर 9.5 करोड़ फॉलोवर्स हैं प्यूडीपाई भारतीय कंपनी टी-सीरीज के साथ एक लड़ाई में भी उलझ गए थे. दोनों के बीच आज भी सबसे ज्यादा यूट्यूब फॉलोवर्स की लड़ाई जारी है.

टाइम ने नागर के बारे में लिखा कि वे बहुत से ऐसे भारतीयों में से हैं जो प्यूडीपाई के एक भारतीय का टूटी-फूटी अंग्रेजी बोलते वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करने से आहत हुए थे.

नागर ने 1 जनवरी को प्यूडीपाई नाम का एक वीडियो यूट्यूब पर डाला था. इसमें उन्होंने प्यूडीपाई को हिंदी में रैप के एक वीडियो में बताया था कि एक दिन आएगा जब भारत पूरी दुनिया पर राज करेगा.

देशवासियों में आत्मसम्मान जगाने को बनाते हैं वीडियो
नागर कहते हैं कि उनका लक्ष्य भारतीयों को अपनी पहचान के लिए खड़ा करना और खुद को नीचा दिखाने वालों का विरोध करना सिखाना है. टाइम ने नागर के बारे में लिखा है कि यही विचार उनके लगातार वीडियो बनाने की प्रेरणा है.

टाइम ने नागर पर की गई स्टोरी में लिखा है कि हालांकि भारत दुनिया भर में अंग्रेजी बोलने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है लेकिन शोध में पाया गया है कि ज्यादातर भारतीय अपनी भाषा में इंटरनेट का यूज करना और वीडियोज देखना पसंद करते हैं. और नागर उसी दर्शक वर्ग तक पहुंच रहे हैं.

नागर ने हॉलीवुड फिल्मों मिशन: इम्पॉसिबल- फॉलआउट के प्रचार के लिए इसके एक्टर्स टॉम क्रूज और हेनरी केविल का प्रचार किया था. लेकिन उन्हें अपने यूट्यूब चैनल पर अंग्रेजी भाषा अपनाने का कोई दबाव महसूस नहीं होता है.

वे महसूस करते हैं कि उनकी प्रसिद्धि उनके अपनी जड़ों से जुड़े होने से है. और वे पश्चिम के प्रभाव में अपने में अंतर लाने से इंकार करते हैं. उन्होंने टाइम से कहा कि आप जो हैं आपको वही होना चाहिए. अगर आप कुछ और होने की कोशिश करेंगे तो आपको स्वीकार नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: बर्बादी की कगार पर पाकिस्तान, कभी भी ध्वस्त हो सकता है सारा सिस्टम

नॉलेज की खबरों को सोशल मीडिया पर भी पाने के लिए 'फेसबुक' पेज को लाइक 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार