Home /News /knowledge /

भारतीय डॉक्टर की खोज जीका वायरस के तोड़ में कैसे मददगार है

भारतीय डॉक्टर की खोज जीका वायरस के तोड़ में कैसे मददगार है

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

डॉ. गिरी के शोध को अमेरिका के जर्नल ऑफ मोलेक्यूलर बायोलॉजी ने प्रकाशित किया है.

    आईआईटी मंडी के वैज्ञानिक डॉ. रजनीश गिरी की खोज से जीका वायरस के लिए वैज्ञानिकों को एंटीडॉट तैयार करना आसान होगा. रजनीश ने शोधकर्ताओं के साथ जीका की प्रोटीन संरचना को बारीकी से समझने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम इजाद किया है. इससे इस वायरस संक्रमण के उपचार का प्रारूप तैयार करने में बड़ी मदद मिलेगी.

    यह भी पढ़ें:  क्या जीका वायरस से निपटने के लिए कोई वैक्सीन या दवा है?

    शोध
    इस शोध से जीका प्रोटीन में इस असामान्य और एमओआरएफ साइट की पहचान और इस विश्लेषण से वायरल प्रोटीन के विशेष हिस्से को समझने में मदद मिलेगी. इसकी वजह से ही वायरस और मरीज के बीच आपसी गतिविधि होती है. संक्रमण के दौरान और कुछ विशेष गतिविधियों जैसे कि वायरस के रेगुलेशन और मोलेक्यूलर संकेत मिलने के दौरान ऐसा होता है.

    यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाएं जीका वायरस से रहें सावधान! ऐसे करें बचाव

    डॉ. गिरी के शोध को अमेरिका के जर्नल ऑफ मोलेक्यूलर बायोलॉजी ने प्रकाशित किया है. आईआईटी मंडी के बायोलाजी विभाग में प्रोफेसर व शोधकर्ता डॉ. रजनीश गिरी ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि इस शोध में साउथ फ्लोरिडा के व्लादिमीर और रिसर्च स्कॉलर पुष्पेंद्र मणि मिश्र उनके सहयोगी थे.

    कंप्यूटेशनल टूल्स का उपयोग
    मोलेक्यूलर रिकग्निशन फीचर एनेलाइजिंग कंप्यूटेशनल टूल्स का उपयोग करते हुए जीका वायरस के प्रोटीन में एमओआरएफ साइट्स की पहचान की गई है.  गिरी ने बतौर रेफरेंस यूनीप्रॉट नामक जीका वायरस प्रोटीन डाटाबेस से प्राप्त जानकारी का उपयोग करते हुए जीका के एक खास स्ट्रेन प्रोटीन सीक्वेंस की पुष्टि की है.

    डॉक्टर रजनीश ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान और वनस्पति विज्ञान में बीएससी किया और फिर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से जैव प्रौद्योगिकी में पोस्ट ग्रेजुएशन. इसके बाद वे पीएचडी करने के लिए रोम में सैपीएनजा विश्वविद्यालय चले गए. प्रोफेसर मॉरीज़ियो ब्रूनोरी और कार्लो ट्रेवाग्लिन-एलोकाटेल के साथ उन्होंने काम किया.

    यह भी पढ़ें:  जीका वायरस क्या है, कैसे फैलता है और कैसे बचें इससे...

    Tags: Health News, Health tips, Science, Zika Virus

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर