Home /News /knowledge /

वो अय्याश राजा जिसके अपनी बहन से थे शारीरिक संबंध

वो अय्याश राजा जिसके अपनी बहन से थे शारीरिक संबंध

कालीगुला पर बनी फिल्म में 'कालीगुला'

कालीगुला पर बनी फिल्म में 'कालीगुला'

कालिगुला सोने में नहाता था और सिरके में पिघले मोती पीता था. उसके अजीबो-गरीब किस्से सुन दंग रह जायेंगे आप.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    गायस जूलियस सीजर जर्मेनिकस, यानि कालिगुला. रोम का तीसरा सम्राट. दुनिया के सबसे अजीब राजाओं में से एक. कोई मानता है कि उसका काल महान था. कोई कहता है बेहद बुरा. कोई उसे उसके प्रयोगों के लिए सराहता है और कोई उसकी हरकतों के लिए उसे पागल कहता है. आज उसी कालिगुला का जन्मदिन है और हम बता रहे हैं क्यों है आज से 2000 साल पहले इतिहास में दर्ज होने के बावजूद आज भी दुनिया कालिगुला को भुला नहीं सकी है?

    बकरी का जिक्र करने पर दे देता था फांसी
    कालिगुला लंबा और पतला था. साथ में उसके बाल भी सॉफ्ट थे. उसका रंग पीला और आंखें धंसी हुई थीं. ऐसे में बहुत मजबूत शरीर न होने के चलते कई बार वह हंसी-मजाक का पात्र भी बनता था. इन मजाकों में उसकी तुलना अक्सर लोग बकरी से भी किया करते थे. ऐसे में एक बार उसने मजबूत बाल वाले लोगों को अपने बाल छिलवाने (शेव) करवाने का हुक्म दे दिया था.

    अपने एक घोड़े को बना दिया था मंत्री
    कालिगुला को घोड़ों से विशेष प्रेम था. खासकर वह अपने इनसिटैटस को बहुत मानता था. जिसे उसने घर बनवाकर दिया था. एक सुंदर पत्थरों का घर और एक हाथी दांत से बना राजदंड भी. काफी लोगों का यह भी कहना है कि उसने अपने घोड़े को अपने राज्य का बड़ा मंत्री बना दिया था.

    अपनी ही बहन से थे उसके संबंध
    जब कालिगुला किशोरावस्था में था तो अपनी परदादी के साथ रहा करता था. इसी बीच उसके अपनी बहन जूलिया ड्रूसिला से सेक्सुअल संबंध बन गये थे. उसने हमेशा अपनी बहनों के प्रति बहुत प्यार दिखाया, खासकर जूलिया के प्रति. उसने अपनी बहन की मौत के बाद रोम में प्यार की देवी वीनस के मंदिर में अपनी बहन की मू‍र्ति भी लगवाई थी.

    कालिगुला फिल्म का एक सीन


    एक भविष्यवाणी गलत साबित करने को बनवा दिया था पुल
    एक बार कालिगुला के राजा बनने से पहले एक ज्योतिषि ने भविष्यवाणी की थी अगर वह समुद्र की एक खाड़ी को अपने घोड़े पर बैठकर पार नहीं करेगा तो उसके राजा बनने की बहुत कम संभावना है. जिसके बाद उसने पूरे समुद्र के ऊपर नावों का एक पुल बनवा दिया था. और इनपर घोड़े चलाकर उसने खाड़ी पार की थी. कहा जाता है कि इस पुल के बनाए जाने के कारण इतना खर्च हुआ था कि रोम में एक छोटा अकाल पड़ गया था.

    अपनी पालकी के साथ मीलों मंत्रियों को चला देता था पैदल
    कालिगुला अपने सहयोगियों और मंत्रियो की बिल्कुल इज्जत नहीं करता था. वह उन्हें अपनी पालकी के साथ मीलों पैदल चला देता था. कई बार वह लोगों पर झूठे आरोप लगवा देता था और कई बार इन आरोपों की सजा के बदले उन्हें मार भी दिया जाता था. उसने अपने एक ऐसे सहयोगी को भी ऐसे ही मरवा दिया था जिसकी मदद से वह राजा बना था. उसने मार्को नाम के इस सहयोगी पर अपनी पत्नी को कालिगुला के पास सेक्स के लिए भेजने का आरोप लगाया था.

    अपने ही तलवारबाज को मजाक-मजाक में मार दिया था
    तलवारबाजों में उसकी विशेष रुचि थी. एक बार वह लकड़ी की तलवार से एक तलवारबाज से लड़ रहा था. वह तलवारबाज बार-बार गिर जा रहा था. ऐसा वह अपने राजा को खुश करने के लिए कर रहा था. लेकिन जब वह एक बार गिरा तो कालिगुला उसके ऊपर ही चढ़ बैठा और अपने असली खंजर से उसे बिना किसी बात मार दिया.

    घुड़दौड़ का शौकीन था पर प्रतिद्वंदियों के घोड़ों के दे देता था जहर
    जैसा कि बताया गया उसे घोड़ों से विशेष प्रेम था. उनके खेलों पर वह बहुत पैसा खर्च करता था. उसने एक बड़ा घुड़दौड़ का ट्रैक बनवाया था, जिसपर वह अपने दोस्तों के साथ घुड़दौड़ का मज़ा लिया करता था. लेकिन अगर उसके किसी दोस्त का घोड़ा उससे इस खेल में जीत जाता था तो वह उस दोस्त के घोड़े को मरवा देता था.

    अपने दोस्तों के सामने अपनी पत्नी की नग्न परेड करा दी थी
    कालिगुला ने चार शादियां की थीं. उसकी पहली पत्नी की मौत हो गई थी. उसने अपनी दूसरी पत्नी को उसकी शादी के दिन ही अगवा कर लिया था. उसकी तीसरी पत्नी एक दूसरे मर्द से पहले ही शादीशुदा थी. उसकी चौथी पत्नी मिलोनिया ने उसे कुछ हद तक काबू किया. वह बहुत सुंदर और बुद्धिमान थी लेकिन कालिगुला ने अपने दोस्तों के सामने मिलोनिया की नग्न परेड करा दी थी.

    सोने में नहाता था और सिरके में पिघले मोती पीता था
    सोने के आभूषण और सिक्के अपने टब में भरकर कालिगुला नहाता था. कई बार वह सिर्फ सोने पर ही चलता भी था. सोने से उसे बहुत प्यार था. वह सिरके में डालकर पिछलाये गये मोती भी पिया करता था.

    यह भी पढ़ें : Asian Games 2018 : चीन में बेरहमी से तैयार होते हैं चैम्पियन, जानकर आ जाएंगे आंखों में आंसू

    Tags: Kings, Rome

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर