कैसा है ट्रंप का पुराना घर, जिसकी सदस्यता के लिए देने होते हैं करोड़ों रुपए?

फ्लोरिडा का Mar-a-Lago क्लब डोनाल्ड ट्रंप की निजी संपत्ति हुआ करती थी

फ्लोरिडा का Mar-a-Lago क्लब डोनाल्ड ट्रंप की निजी संपत्ति हुआ करती थी

फ्लोरिडा का Mar-a-Lago क्लब डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की निजी संपत्ति हुआ करती थी, जिसे साल 1995 में उन्होंने क्लब में बदला. इसका सदस्यता शुल्क लगभग डेढ़ करोड़ रुपए है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2020, 3:46 PM IST
  • Share this:
ठीक महीनेभर में जो बाइडन राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वाइट हाउस को विदा कहना होगा. ट्रंप हालांकि वाइट हाउस छोड़ने के बारे में खुलकर कुछ नहीं कह रहे लेकिन माना जा रहा है कि राष्ट्रपति भवन छोड़कर वे फ्लोरिडा के पाम बीच पर Mar-a-Lago क्लब जाने की सोच सकते हैं. इस बीच वहां पर ट्रंप के पड़ोसियों ने याद दिलाना शुरू कर दिया कि ट्रंप को वहां आकर रहने की इजाजत नहीं.

ट्रंप के पास पूरे अमेरिका में लंबी-चौड़ी प्रॉपर्टी है, यही कारण है कि वाइट हाउस छोड़ने के बाद वे कहां जाएंगे, इसपर कयास लग रहे हैं. सबसे ज्यादा संभावना इस बात की है कि वे फ्लोरिडा के गोल्ड क्लब में रहने लगें. वॉशिंगटन पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से इस बारे में संभावना जताई. सूत्रों के मुताबिक ट्रंप इस जगह को अपने निजी आवास के अलावा राजनैतिक हेडक्वार्टर के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं.

समुद्र के किनारे बसा ये रिजार्ट बेहद आलीशान और खूबसूरत है (Photo-CNBC)




इस खबर के आने के साथ ही फ्लोरिडा के पड़ोसियों ने एतराज जताना शुरू कर दिया. फ्लोरिडा की मेर-ए-लेगो रिजॉर्ट नाम की ये प्रॉपर्टी ट्रंप ने साल 1985 में खरीदी थी. इसके बाद से ये उन्हीं की संपत्ति थी लेकिन साल 1993 में ट्रंप ने फ्लोरिडा के साथ एक एग्रीमेंट किया. इसके मुताबिक ये तय हुआ कि मेर-ए-लेगो पब्लिक प्रॉपर्टी हो जाए, जहां लोग अपनी पार्टियां आदि कर सकें.
ये भी पढ़ें: Explained: क्यों महिलाओं को नौकरी पर रखने के कारण पेरिस पर लगा जुर्माना?

एग्रीमेंट के मुताबिक ट्रंप गोल्फ क्लब आ तो सकते हैं लेकिन वहां सालभर में तीन हफ्ते से ज्यादा समय के लिए रह नहीं सकते. ट्रंप ने इसके बदले में बड़ी रकम ली. और अब ट्रंप अगर इस जगह बसने की सोचते हैं तो ये क्लब के सदस्यों की निजता के साथ खिलवाड़ होगा. यही कारण है कि ट्रंप के वाइट हाउस छोड़ने से पहले से ही इस क्लब के आसपास ट्रंप के पड़ोसी उस एग्रीमेंट की याद दिला रहे हैं.

ये भी पढ़ें: किस तरह रेगिस्तानी देश कोहरे से बना रहे हैं पानी? 

समुद्र के किनारे बसा ये रिजार्ट बेहद आलीशान और खूबसूरत है. खुद ट्रंप इसे विंटर वाइट हाउस कहते हैं क्योंकि सर्दियों में यहां धूप खिली होती है और क्लब में रहना काफी अच्छा लगता है. वैसे मेर-ए-लेगो स्पेनिश शब्द है, जिसका अर्थ है समुद्र से झील तक.

20 एकड़ में फैले इस रिजॉर्ट में 128 काफी बड़े-बड़े कमरे हैं


20 एकड़ में फैले इस रिजॉर्ट में 128 काफी बड़े-बड़े कमरे हैं. इस महलनुमा क्लब का निर्माण कई किश्तों में हुआ. सबसे पहले साल 1927 में इसकी मेन बिल्डिंग बनी. तब यहां बड़ी पार्टियां होतीं, जिसमें अमेरिका के सबसे अमीर लोग आते और सर्दियां बिताते. साल 1985 में इस जगह को ट्रंप ने खरीद लिया. ट्रंप ने न केवल इमारत और कैंपस खरीदा, बल्कि सारे एंटीक फर्निचर भी खरीदे. उस समय इसकी कीमत 8 मिलियन डॉलर थी. हालांकि कहा जाता है कि प्रॉपर्टी की असल कीमत इससे कहीं ज्यादा थी, जो आधिकारिक तौर पर बताई नहीं गई.

ये भी पढ़ें: Explained: क्या है रूस का S-400 सिस्टम, जिसे लेकर अमेरिका तुर्की पर भड़का? 

होटलों और रिजॉर्ट के मालिक ट्रंप ने जल्दी ही इसे निजी संपत्ति से क्लब में बदलने का फैसला किया और साल 1995 में इसे क्लब में बदलने का एग्रीमेंट हुआ. इसके बाद से यहां ट्रंप और उनके खास मेहमान ही नहीं आते, बल्कि इसके रईस सदस्य भी पार्टियां करते हैं.

ये भी पढ़ें: Explained: क्या है रूस का S-400 सिस्टम, जिसे लेकर अमेरिका तुर्की पर भड़का? 

क्लब में आने और यहां किसी भी तरह की पार्टी के लिए क्लब की सदस्यता लेनी होती है. सदस्य बनने के लिए फीस कुछ लाख नहीं बल्कि करोड़ों में है. जी हां, बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट बताती है कि नब्बे के दशक में ही इसकी मेंबरशिप फीस 50000 डॉलर से ज्यादा थी. ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद ये तेजी से बढ़ी और अब इसके सदस्यों को सालाना 2 लाख डॉलर फीस देनी होती है.

क्लब में आने और यहां किसी भी तरह की पार्टी के लिए क्लब की सदस्यता लेनी होती है


ये 2 लाख डॉलर तो केवल क्लब की सदस्यता पाने के हैं. इसके अलावा भी कई चार्जेस हैं, जैसे सदस्यों को सालाना मेंटेनेंस के 14,000 डॉलर देने होते हैं. साथ ही साथ 2000 डॉलर की रकम डायनिंग के लिए देनी पड़ती है, चाहे आप कुछ खाएं या न खाएं.

ये भी पढ़ें: Explained: कैसे आतंकियों की बीवियां इजरायली जेलों से स्पर्म बाहर ले जा रही हैं?  

इसके बदले में सदस्य क्लब में आ सकते हैं और वहां बीच, पूल, डायनिंग हॉल, और रूम्स भी ले सकते हैं. साथ ही साथ अलग वे अपनी कोई पार्टी करना चाहें तो भी क्लब को किराए पर लिया जा सकता है. खुद ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप ने यहां ढेरों पार्टियां और कैंपेन भी किए हैं. क्रिसमस के दौरान ट्रंप यहां की लाइब्रेरी में बैठकर अपने परिवार और दोस्तों को फोन कॉल किया करते थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज