अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनने जा रहीं कमला हैरिस के पति के बारे में 8 खास बातें

अपने पति डग एमहॉफ के साथ कमला हैरिस.
अपने पति डग एमहॉफ के साथ कमला हैरिस.

US Presidential Election Results : अश्वेत अमेरिकी, दक्षिण एशियाई अमेरिकी और अफ्रीकी अमेरिकी महिला होने के नाते कमला हैरिस (US VP Kamala Harris) इतिहास रचने वाली उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं, तो उनके पति भी इतिहास में एक अनोखे 'पहले' टैग के साथ दर्ज होंगे.

  • News18India
  • Last Updated: November 8, 2020, 10:08 AM IST
  • Share this:
जो बाइडन (Joe Biden) की रनिंग मेट रहीं कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं, तो जिज्ञासा बनी हुई कि उनके पति (Kamala Harris Husband) कौन हैं, कैसे हैं और क्या करते हैं. अमेरिकी उप राष्ट्रपति बनने वाली पहली अश्वेत अमेरिकी (Black American) महिला हैरिस के पति डगलस एमहॉफ (Doug Emhoff) भी एक अनूठा ​कीर्तिमान रचेंगे. अमेरिका में पहली बार 'सेकंड जेंटलमैन' वो व्यक्ति होगा, जो सरकार में किसी पद पर नहीं होगा. जी हां, जनवरी में जब हैरिस पद की शपथ लेंगी, तब एमहॉफ अमेरिका के दूसरे पुरुष नागरिक (Second Gentleman of US) कहलाएंगे.

राष्ट्रपति की पत्नी प्रथम महिला और उप राष्ट्रपति की पत्नी देश की दूसरी महिला कहलाती रही है, लेकिन पहली बार उपराष्ट्रपति पद पर महिला काबिज़ होगी, इसलिए एमहॉफ दूसरे पुरुष नागरिक होंगे. यहूदी माता पिता के बेटे एमहॉफ के नाम यह भी दर्ज होगा कि वह अमेरिका में पहले यहूदी हैं, जो सेकंड जेंटलमैन होंगे. यह उसी तरह गौरव की बात है, जिस तरह कमला हैरिस वो भारतीय मूल की महिला हैं, जो पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी.

ये भी पढ़ें :- कमला हैरिस का अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनना किस तरह है ऐतिहासिक?



अपनी पत्नी कमला हैरिस और अगले राष्ट्रपति बनने जा रहे डेमोक्रेट नेता जो बाइडन के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान में खासी भूमिका निभा चुके एमहॉफ के बारे में कई दिलचस्प बातें आपको बताते हैं.
साल 2017 से डीएलए पाइपर फर्म के साथ जुड़े हुए 56 वर्षीय एमहॉफ एंटरटेनमेंट लॉयर हैं. यानी मीडिया सेक्टर में एंटरटेनमेंट, पब्लिसिटी, प्राइवेसी और कॉपीराइट संबंधी मामलों में कानूनी राय देने वाले वकील एमहॉफ ने तब अपने काम से छुट्टी ले ली थी, जब हैरिस को जो बाइडेन ने अपने साथ उम्मीदवार चुन लिया था. इसके बाद उन्होंने हैरिस और बाइडन के चुनावी कैंपेन में सहयोग दिया.
अपने पेशे में एमहॉफ का सबसे चर्चित केस एक विज्ञापन एजेंसी के पक्ष में लड़ा गया केस था, जिसमें अधिका​रों को लेकर विवाद था. 'लॉयर्स फॉर बाइडन' कार्यक्रम में एमहॉफ ने कहा था कि उप राष्ट्रपति के पति होने के नाते वो जितना संभव होगा, 'न्याय की पहुंच' बढ़ाने के लिए कोशिश करेंगे.
न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में जन्मे एमहॉफ और हैरिस की मुलाकात 2013 में दोनों के एक कॉमन फ्रेंड के ज़रिये हुई थी. बाद में सीनेटर बनीं और पहले अटॉर्नी जनरल रह चुकीं हैरिस के एक दोस्त अस्ल में एमहॉफ के क्लाइंट थे और उन्होंने जब दोनों की मुलाकात करवाई, तो हैरिस और एमहॉफ के बीच ब्लाइंड डेटिंग का सिलसिला शुरू हुआ. साल 2014 में दोनों ने कोर्ट मैरिज की थी और तबसे दोनों साथ हैं.
अपने शादीशुदा​ रिश्ते के बारे में एमहॉफ कह चुके हैं कि 'मुलाकात के बाद ही दोनों में गहरा प्रेम हो गया था और तबसे रिश्ता खुशहाल चल रहा है.' वहीं हैरिस ने कहा था कि 'एमहॉफ मज़ाकिया, धैर्यवान, दयालु हैं और मेरी कुकिंग पसंद करते हैं.'
1990 में कानून की डिग्री हासिल करने वाले एमहॉफ दो वयस्क बच्चों के पिता हैं. ​कर्स्टिन एमहॉफ उनकी पहली पत्नी थीं और उनसे एमहॉफ के दो बच्चे 26 वर्षीय कोल और 21 वर्षीय एला हैं. कोल और एला दोनों ही हैरिस के बारे में कह चुके हैं कि वो 'दुनिया की सबसे अच्छी स्टेप मॉम हैं.' इसके साथ ही एला ने हैरिस को अपने खानदान की तीन पीढ़ियों की चहेती बताया था.
खास बात यह भी है कि एमहॉफ की पूर्व पत्नी कर्स्टिन और हैरिस के बीच भी रिश्ता दोस्ताना है. सौतन होते हुए भी कर्स्टिन ने हैरिस की उम्मीदवारी का न सिर्फ समर्थन किया था बल्कि उनके कैंपेन में अपनी सेवाएं भी दीं.
डेमोक्रेट प्रत्याशी यानी बाइडन और हैरिस जब आक्रामक ढंग से प्रचार कर रहे थे और एक साथ अलग अलग जगहों पर नहीं मौजूद हो सकते थे, तब उनके जीवनसा​थियों ने यह रोल अदा किया. एमहॉफ और जिल बाइडन ने कई कार्यक्रमों में प्रत्याशियों के बिहाफ पर शिरकत की. डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में हैरिस के भाषण के बाद से एमहॉफ ने सार्वजनिक तौर पर LGBTQ के मुद्दों पर बातचीत कर सुर्खियां पाई थीं.
उसके बाद, जेम्स टेलर के साथ एमहॉफ फंड उगाही के लिए चर्चा में रहे. यहूदियों के बीच बाइडन के कैंपेन में एमहॉफ ने बड़ा रोल निभाया. इसके साथ ही, एमहॉफ सोशल मीडिया पर भी अपनी पत्नी और बाइडन के पक्ष में समर्थन जुटाते रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज