Home /News /knowledge /

IPL 2019: जानिए उस शख्स के बारे में, जिसने दिया था टी20 का हिट फॉर्मूला

IPL 2019: जानिए उस शख्स के बारे में, जिसने दिया था टी20 का हिट फॉर्मूला

टीम के साथ जश्न मनाते रॉयल चैंलेजर बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

टीम के साथ जश्न मनाते रॉयल चैंलेजर बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

क्या आपको मालूम है कि जिस टी20 फॉरमेट पर आईपीएल सुपरहिट साबित हुआ है, वो दरअसल एक मार्केटिंग मैनेजर के दिमाग की उपज है.

    आईपीएल सुपरहिट है. इसके ग्यारहवें सीजन के लिए क्रिकेटरों की नीलामी होने वाली है. उसके लिए करोड़ों की बोली लगेगी. लेकिन क्या आपको मालूम है कि जिस टी20 फॉरमेट पर आईपीएल सुपरहिट साबित हुआ है, वो दरअसल एक मार्केटिंग मैनेजर के दिमाग की उपज है.

    ये मार्केटिंग मैनेजर इंग्लिश क्रिकेट काउंटी में काम करता था. जब उसने ये योजना बनाई तो पहली बार में रद्दी समझकर कूड़ेदान में फेंक दिया गया था. अब देखिए उसी टी20 की तर्ज पर पर आईपीएल जैसी लीग सुपर-डुपर हिट साबित हो रही है.

    इस मैनेजर का नाम स्टुअर्ट राबर्टसन है. ये काम उन्होंने जब किया, तब इंग्लैंड में क्रिकेट की हालत बहुत पतली थी. दर्शकों की तादाद कम होती जा रही थी. बोर्ड का मुनाफा घट चुका था. तब राबर्टसन इंग्लिश एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के मार्केटिंग मैनेजर थे.

    गांजे से बनी दवा को मिली मंजूरी, मिरगी का होगा इलाज

    पहले काफी विरोध हुआ
    काफी सोच-विचार और रिसर्च के बाद उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट एंड काउंटी बोर्ड के सामने टी20 फॉरमेट को पेश किया. काउंटी क्रिकेट के आकाओं ने उसे मानने से ही इनकार कर दिया. सीनियर इंग्लिश क्रिकेटरों ने नाखुशी जाहिर की. क्रिकेटरों ने धमकी दी कि वो किसी हालत में इस खराब क्रिकेट फॉरमेट में नहीं खेलने वाले. हालांकि इसके बाद भी टी20 के मैच मैच हुए.

    स्टूअर्ट रॉबर्टसन, जिनका ब्रेनचाइल्ड है टी20


    दर्शकों को चाहिए था कुछ नया
    राबर्टसन से इंग्लैंड बोर्ड ने दर्शकों को खींचने के लिए नई योजनाएं बनाने के लिए कहा. उन्होंने लोगों से पूछना शुरू किया कि वो कैसा क्रिकेट मैच देखना चाहेंगे. पूछताछ के साथ उन्होंने बड़े पैमाने पर कंज्यूमर रिसर्च भी की.

    सभी मान रहे थे काउंटी क्रिकेट के मैच बोरियत से भरे हो गए हैं. लोगों के पास ज्यादा समय भी नहीं था. इस आधार पर राबर्टसन ने रिपोर्ट तैयार की कि लोग कैसी क्रिकेट पसंद करेंगे.

    आज के IPL ऑक्शन में नहीं होंगे इन पांच धाकड़ खिलाड़ियों के नाम

    तब सबने किया था विरोध
    राबर्टसन ने जब पहली बार टी-20 का प्रस्ताव ईसीबी के सामने पेश किया तो खासा विरोध हुआ. काउंटी क्लब के प्रमुखों ने कहा कि ये हो ही नहीं सकता. वो नहीं चाहते थे कि क्रिकेट के फॉरमेट में बदलाव हो. किसी नए काम का विरोध होता है, लिहाजा इसका भी हुआ.

    ऐसा करने पर मिली मंजूरी
    अब राबर्टसन ने अपनी रिसर्च पर और काम किया. जिससे टी20 की असरदार पैकेजिंग सामने आई. काउंटी क्रिकेट के मार्केटिंग डिविजन को अब इसमें भविष्य नजर आने लगा. ईसीबी भी इंप्रैस हुआ. योजना को 11-7 से मंजूरी मिल गई.

    IPL Auction 2019: जब भारत ने पहली बार वर्ष 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता, तो बीसीसीआई ने तुरंत इस फॉरमेट को लपककर उसे सुपरहिट आईपीएल में बदल दिया


    अब तो सुपर हिट है टी20
    जब काउंटी क्रिकेट में वर्ष 2003 से टी20 मैच शुरू हुए तो वाकई दर्शकों की संख्या ही नहीं बढ़ी बल्कि मुनाफा भी बढ़ा. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के हाथ खजाना ही लग गया.

    इसकी सफलता के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वर्ष 2007 में टी20 का पहला वर्ल्ड कप शुरू किया. इसमें भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में खेलने गई. भारत विजेता बना.

    इसके बाद तो टी20 क्रिकेट ने पीछे मुड़ देखा ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग शुरू करके टी20 की सफलता को तुरंत भुना भी डाला. अब टी20 क्रिकेट कितनी हिट है, ये कहने की जरूरत ही नहीं.

    राष्ट्रपति बनने से पहले ऐसी 'हरकतें' करते थे ट्रंप, सुंदरियां लगा चुकी हैं आरोप

    Tags: BCCI, Cricket, Cricket news, IPL, IPL 2019, IPL Auction 2019, IPL11

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर