लाइव टीवी

सीवरलाइन मेंटेनेंस के दौरान मिला 225 किलो का बम, शहर खाली करवाकर किया डिफ्यूज

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 5:06 PM IST
सीवरलाइन मेंटेनेंस के दौरान मिला 225 किलो का बम, शहर खाली करवाकर किया डिफ्यूज
इटली के वेनिस में ये बम सफाई कर्मचारियों को सीवरलाइन की सफाई के दौरान मिला था.

वेनिस (Venice) शहर की सेंट्रल सीवर लाइन की मेंटेनेंस के दौरान कर्मचारियों को यह बम दिखा था. इसके बाद प्रशासन ने सुनियोजित तरीके से पूरा इलाका खाली करवाकर बम डिफ्यूज करवाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 5:06 PM IST
  • Share this:
इटली के सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार वेनिस (Venice) में रविवार की सुबह लोगों के लिए अजीबोगरीब हुई. वेनिस के बंदरगाह वाले इलाके को सुबह ही खाली करने के आदेश दिए गए. इस इलाके में रहने वाले करीब 35 सौ लोगों को निर्देश दिए गए कि इलाका खाली कर दिया जाए. दरअसल पिछले करीब 80 सालों से रखा हुआ एक बम डिफ्यूज किया जाना था जिसका वजन सवा दो सौ किलो था. ये बम द्वितीय विश्व युद्ध के समय का था. प्रशासन ने एहतियातन पूरा इलाका खाली करवाया था.

थम गया था पूरा शहर
इस ऑपरेशन के दौरान बंदरगाह के आसपास के इलाकों में नाव, ट्रेन और बसों का परिचालन भी रोक दिया गया था. यहां तक कि इस इलाके में पड़ने वाले मार्को पोलो एयरपोर्ट से उड़ानों पर सुबह 8:30 से लेकर 12:30 तक रोक लगा दी गई थी.

सीवरलाइन मेंटनेंस के दौरान मिला बम

ये बम जनवरी महीने में सेंट्रल सीवरलाइन की मेंटेनेंस के दौरान मिला था. मेंटेनेंस कर रहे कर्मचारियों ने इस बात की जानकारी प्रशासन को दी तो सबके होश उड़ गए. जानकारी के मुताबिक बम इतना ताकतवर था कि प्रशासन ने इसके लिए पूरा इलाका खाली करवाने का निर्णय लिया. क्योंकि जरा सी भी चूक बड़ा नुकसान पहुंचा सकती थी. बम में कुल 125 टीएनटी विस्फोटक की मात्रा थी.

अधिकारियों के मुताबिक बम डिफ्यूज के प्रोसेस को तीन फेज में बांटा गया था. इनमें निवासियों को हटाया जाना, बम डिफ्यूज किया जाना और फिर इसे किसी सुरक्षित जगह पर ले जाना शामिल है. इटली की सेना के एक बड़े अधिकारी के मुताबिक यह ऑपरेशन काफी खतरनाक था. बम में विस्फोटक की मात्रा बहुत ज्यादा थी. किसी भी तरह की अनहोनी की स्थिति में बड़ी क्षति हो सकती थी. लेकिन सेना और स्थानीय प्रशासन की मदद से बम निरोधक दस्ते ने इसे तात्कालिक तौर पर डिफ्यूज करने की कोशिश की है. हालांकि सेना के अधिकारियों का कहना है कि इसका जल्द ही समुद्र या फिर किसी सुदूर इलाके में विस्फोट कर दिया जाएगा क्योंकि इसके फटने का खतरा बना हुआ है.

वेनिस को इटली के सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार किया जाता है.


सोशल मीडिया पर खूब चला हैशटैग
स्थानीय मीडिया और सोशल मीडिया पर इसे Bomba Day कहा जा रहा है. लोग इस हैशटैग के साथ वीडियो और तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. गौरतलब है कि द्वितीय विश्व युद्ध के समय में ब्रिटिश और अमेरिकी सेनाओं ने इस इलाके पर हवाई हमले किए थे. हालांकि इस हमले में वेनिस की ऐतिहासिक इमारतों को कोई नुकसान नहीं हुआ था क्योंकि हमला शहर के बंदरगाह वाले इलाके की तरफ ही किया गया था. अब इसी इलाके में उस समय का ये बम बरामद हुआ है.

ये भी पढ़ें:-

गांधी से पहले भी हुआ था 'असहयोग आंदोलन', इस सिख धर्मगुरु ने की थी शुरुआत

#HumanStory: कहानी, ट्रक ड्राइवर की- 'लोग हमें औरत से दगा करने वाला मानते हैं'

मिनिमलिज़्म (Minimalism): यह जीवनशैली आपको देगी चमत्कारिक फायदे

इस भारतीय ने अकेले खत्म कर दिए थे कई जापानी बंकर, मिला था विक्टोरिया क्रॉस

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 4:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर