होम /न्यूज /नॉलेज /जानें कैसी है जापानी Flying Car, इसमें कितने लोग बैठ कर कितना कर सकते हैं सफर

जानें कैसी है जापानी Flying Car, इसमें कितने लोग बैठ कर कितना कर सकते हैं सफर

इस कार के बारे में कंपनी को उम्मीद है कि यह 2023 में इसे लॉन्च कर देगी.  (फोटो: AP)

इस कार के बारे में कंपनी को उम्मीद है कि यह 2023 में इसे लॉन्च कर देगी. (फोटो: AP)

जापान (Japan) की एक कंपनी ने उड़ने वाली कार (Flying Car) का सफल परीक्षण (Test) करने का दावा किया जिसने लोगों को बिठा कर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    उड़ने वाली कार (Flying Car) बनाना लंबे समय से वैज्ञनिकों का सपना रहा है. इस कई देशों में शोध कार्य भी जारी है. अभी तक केवल फंतासी फिल्मों में ही उड़ने वाली कारें दिखाई दी थीं, लेकिन जापान (Japan) की एक कंपनी ने यह सपना सच कर दिखाया है. इतना ही नहीं इस कंपनी ने सफल परीक्षण (demonstration) करते हुए एक व्यक्ति ने इसे खुद चलाते हुए हवाई सैर की.

    किसने बनाई यह कार
    जापान की इस उड़ने वाली कार अब सुर्खियों में हैं. स्काइड्राइव नाम की कंपनी ने इस कार को बनाया है और उसने इसके सफल परीक्षण का दावा भी किया है. इस परीक्षण को पिछले महीने की 25 तारीख को किया गया था. कंपनी के मुताबिक जापान के सबसे डेवलपमेंट बेस में से एक टोयोटा टेस्ट फील्ड में यह परीक्षण किया गया था. इसे जापान के इतिहास में उड़ने वाली कार का पहला जन प्रदर्शन कहा जा रहा है.

    कितनी चली यह कार
    इस उड़ने वाली कार का नाम SD-03 है. इसमें एक पायलट थ जिसने मैदान के चार मिनट तक का सफर किया. कंपनी के सीईओ तोमोहीरो फुकजावा ने एक बयान में बताया, “हम जापानी की पहली इंसान सहित उड़ने वाली कार की उड़ान की उपलब्धि को लेकर बहुत उत्साहित हैं. यह कार हमने स्काइड्राइव की स्थापना के दो साल के अंदर ही नबा ली है. इसका उद्देश्य एयरक्राफ्ट का व्यवसायिकरण है.”

    क्या कीमत है इसकी
    कंपनी का कहना है कि दो खड़ी हुई कारों को आकार का यह विमान दुनिया का सबसे छोटा ऊपर की ओर चलने वाला इलेक्ट्रिकल वाहन है. इसमें आपातकालीन हालातों ने निपटने के लिए सुरक्षा हेतु आठ मोटर लगाई गई हैं.  कंपनी का कहना है कि यह वाहन साल 2023 में जापान में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. फिलहाल इसकी कीमत की घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत 3 लाख डॉलर से ज्यादा है.

    Flying car
    इससे पहले भी उड़ने वाली कार का परीक्षण हो चुका है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)


    पहली बार नहीं हुआ ऐसा परीक्षण
    यह कोई पहला मौका नहीं हैं कि इस तरह की उड़ने वाली कार का परीक्षण किया गया होगा. पिछले साल एक जर्मन कंपनी ने सिंगापुर में एक फ्लाइंग टैक्सी का परीक्षण किया था. एक बड़े ड्रोन के आकार की इस टैक्सी के बारे में कहा गया था कि वह सघन ट्रैफिक वाले क्षेत्रों में क्रांति ला देगी.

    सौर उर्जा को अवेशोषित और सहेजने वाला अणु खोजा स्वीडन के वैज्ञानिक ने

    भविष्य को ध्यान में रखकर बनाई
    स्काइड्राइव की कार के बारे इसके डिजाइन डायरेक्टर ताकुमी यामामोत ने कहा, “हम इस कार को फ्यूचरिस्टिक, करिशमाई और भविष्य के ग्राहकों की पसंद का बनाना चाहते थे.” कंपनी को उम्मीद है कि धीरे धीरे यह कार लोगों के सामान्य जीवन का हिस्सा बन जाएगी.

    News18 Hindi
    इस तरह की कारें अब तक केवल फिल्मों में दिखाई देती थी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)


    और भी होंगे परीक्षण
    जल्दी ही इस कार के और भी अलग-अलग हालातों में परीक्षण किए जाएंगे जिससे यह सुनिशिचित किया जा सके कि यह तकनीक उद्योगों के मानदंडों पर खरा उतर रही हैं. इसका अलग टेस्ट इस साल के अंत से पहले होने की पूरी उम्मीद है.

    सूरज की रोशनी, CO2 और पानी से साफ ईंधन बनाएगा यह उपकरण, और भी हैं इसकी खूबियां 

    वहीं कंपनी का इरादा साल 2023 तक इस कार के लिए  सुरक्षा के लिहाज से तकनीकी विकसित करने में लगे रहने का है. उड़ने वाली कारों को लेकर तकनीकी के साथ साथ ट्रैफिक भी एक चुनौती होगी. ऐसी कारें कहां उड़ सकेंगी, कहां नहीं इसको लेकर भी नियामक बनाने होगें. फिलहाल तो आम लोगों के लिए ऐसी कार में उड़ना कुछ समय तक तो सपना ही रहेगा.

    Tags: Japan, Research, Science

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें