• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • ड्रग्स केस में फंसे नेस वाडिया का जिन्ना से है ये रिश्ता

ड्रग्स केस में फंसे नेस वाडिया का जिन्ना से है ये रिश्ता

नेस वाडिया (फाइल फोटो)

नेस वाडिया (फाइल फोटो)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल मार्च की शुरुआत में नेस वाडिया को ड्रग्स रखने के आरोप में उत्तरी जापानी द्वीप होक्काइडो के न्यू चिटोज हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया.

  • Share this:
    भारत के मशहूर उद्योगपति नेस वाडिया को जापान की एक अदालत ने स्कीइंग की छुट्टी के दौरान ड्रग्स रखने का दोषी पाते हुए 2 साल की सजा सुनाई है. फाइनेंसियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार उन्हें इस साल मार्च की शुरुआत में उत्तरी जापानी द्वीप होक्काइडो के न्यू चिटोज हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था.

    उनके बारे में सीमा शुल्क अधिकारियों को स्निफर डॉग के जरिए पता चला था और जब उनकी पैंट की जेब की चेकिंग की गई तो उसमें से 25 ग्राम कैनेबिस रेजिन बरामद हुई. वाडिया 47 साल के हैं और उनकी कुल संपति 7 अरब डॉलर है. आपराधिक मामले देखने वाले वकीलों ने बताया कि जापान में होने जा रहे रग्बी विश्व कप और 2020 के टोक्यो ओलंपिक के मद्देनजर इन कानूनों को कड़ाई से लागू किया गया है.

    नेस वाडिया मशहूर बिजनेसमैन नुस्ली वाडिया के बेटे हैं. इसके अलावा उनके पैतृक तार पाकिस्तान के कायद-ए-आजम मोहम्मद अली जिन्ना से भी जाकर जुड़ते हैं. वे मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी दीना वाडिया के पोते हैं. पिछले दशक में नेस वाडिया एक्ट्रेस प्रीति जिंटा के साथ अपने रिश्ते और ब्रेकअप के चलते भी सुर्खियों में थे.

    मोहम्मद अली जिन्ना के परनाती नेस वाडिया के पिता नुस्ली वाडिया, वाडिया ग्रुप्स के मालिक हैं. भारत के फेमस उद्योगपतियों में शुमार नुस्ली अरबपति हैं. उनकी मां मौरीन एक फैशन मैग्जीन ग्लैडरैग्स की मालकिन हैं. उनकी मां मौरीन ने एक बार प्रीति जिंटा से नेस की शादी के बारे में पूछे जाने पर कहा था, मेरा बेटा जेब्रा से शादी करे या जिंटा से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता.

    वाडिया ग्रुप में कई बड़ी कंपनियां आती हैं, जिनमें ब्रिटानिया प्रमुख है. नेस इस कंपनी के डायरेक्टर हैं. ब्रिटानिया का सालाना टर्नओवर 2013 में 6,800 करोड़ था. नेस वाडिया प्रीति जिंटा से अपने अच्छे संबंधों के दौर में आईपीएल की किंग्स इलेवन पंजाब टीम के सहमालिक भी हुआ करते थे. इसके अलावा उनके पास गो एयरलाइंस भी है.

    नेस वाडिया पारसी हैं और वे पारसी प्रथा को बढ़ावा देने के लिए जरूरतमंद पारसी परिवारों की मदद के लिए नौरोज जी नूसीरवानजी वाडिया ट्रस्ट और रुस्तोम जी नौरोज जी ट्रस्ट चलाते हैं. ट्रस्ट के अलावा वाडिया ग्रुप में पुणे वाडिया कॉलेज, नेस वाडिया फाउंडेशन जैसे संस्थान भी शामिल हैं.

    नेस की बॉलीवुड स्टार्स से अच्छी दोस्ती है. उनके दोस्तों की लिस्ट में सलमान, सैफ, करण जौहर जैसे बड़े कलाकार शामिल हैं. उनके पिता नुस्ली वाडिया को मुंबई के जिन्ना हाउस में अपनी मां दीना वाडिया की जगह याचिकाकर्ता बनने की अनुमति मिली थी.

    जिन्ना की पारसी पत्नी रति की खूबसूरती और तेज-तर्राक स्वभाव की चर्चा कई बार होती है. दीना उन्ही की बेटी थीं. हालांकि कहा जाता है कि जिन्ना ने अपने बाद के दिनों में अपनी पत्नी रति में दिलचस्पी लेनी बंद कर दी थी. बहरहाल उनकी बेटी का नाम रखा गया था डीनो या दीना. जब वे बड़ी हुईं तो उन्होंने भी अपने परिवार से बगावत की और नुस्ली वाडिया के पिता से शादी कर ली. जिन्ना चाहते थे कि उनकी बेटी उनकी मर्जी से शादी करे, लेकिन डीनो ने उनकी बात नहीं मानी. इसके बाद जिन्ना ने कसम खा ली कि वे अपनी बेटी से ताउम्र रिश्ता नहीं रखेंगे. ऐसा ही हुआ और जिन्ना के पाकिस्तान जाने के बाद भी दीना भारत में ही रहीं. वह तभी पाकिस्तान गईं जब जिन्ना का इंतकाल हो गया.

    यह भी पढ़ें: जानें क्या होते हैं 'येति', जिनके पैरों के निशान देखने का आर्मी ने किया दावा

    नॉलेज की खबरों को सोशल मीडिया पर भी पाने के लिए 'फेसबुक' पेज को लाइक करें

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज