अपना शहर चुनें

States

पहले ही दिन कैसे अलग दिखा बाइडन का प्रेसिडेंट ओवल आफिस

जो बाइडन (Joe Biden) के प्रेसिडेंट ओवल आफिस (Oval Office) में उनकी विचारशैली के मुताबिक बदालव किए गए हैं. फोटो: AP
जो बाइडन (Joe Biden) के प्रेसिडेंट ओवल आफिस (Oval Office) में उनकी विचारशैली के मुताबिक बदालव किए गए हैं. फोटो: AP

जो बाइडन (Joe Biden) के अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) पद संभालते ही उनके प्रेसिडेंट ओवल आफिस (Oval Office) का लुक काफी बदल गया है जो उनकी कार्यशैली और विचारधारा को परिलक्षित करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 1:46 PM IST
  • Share this:
जो बाइडन (Joe Biden)ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति (46th US President) के रूप में कामकाज शुरू कर दिया है. नए राष्ट्रपति के आगमन के बाद व्हाइट हाउस (White House) में काफी कुछ बदल जाता है और बाइडन का ओवल ऑफिस (Oval Office) भी इसका अपवाद नहीं था. अपने नए कार्यस्थल पर बाइडन ने क्या और कैसे बदलाव किए हैं इसके बारे में लोग जानना चाहते हैं और उससे उनकी कार्यशैली का अनुमान भी लगाना चाहते हैं.

इन खास बदलावों की है चर्चा
बाइडन का कमरा पोट्रेट और मूर्तियों से भर गया है जिसमें अमेरिकी इतिहास के कुछ प्रभावशाली और आदर्श नेताओं की छोटी प्रतिमाएं और तस्वीरें शामिल हैं. ओवल ऑफिस ऑपरेशन्स की डिप्टी डायरेक्ट एश्ले विलियम्स ने वॉशिंगटन पोस्ट को बताया कि यह अहम था कि जब राष्ट्रपति बाइडन ओवल में प्रवेश करें तो ऑफिस अमेरिका की तरह दिखे और उन्हें अहसास हो सके कि वे प्रेसिडेंट के तौर पर कैसे होंगे.

सबसे बड़ा बदलाव
इस तस्वीरों और मूर्तियों में कुछ बदलाव भी हुए हैं जो ट्रम्प शासन काल में लगी रहती थी. अमेरिका के सातवें राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन की तस्वीर हट गई है जिसका ट्रम्प ने अपना कार्यकाल में कई बार जिक्र किया था. जैक्सन की तस्वीर की जगह अब बैंजामिन फ्रैंकलीन  की तस्वीर आ गई है जो अमेरिका के महान नेता, वैज्ञानिक और दार्शनिक माने जाते हैं.



खास सोच को दर्शाता नजारा
फ्रैकलीन का पोट्रेट बाइडन की एक खास सोच का दर्शाता है. इससे बाइडन का विज्ञान के प्रति झुकाव झलकेगा जब वे कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए कदम उठाएंगे. बाइडन पहले ही पृथ्वी पर जलवायु परिवर्तन और प्रकृति संबंधी अन्य चुनौतियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का जिक्र कर चुके हैं.

US President, Joe Biden, 46th President, Oval Office, US Leadership, Donald Trump,
जो बाइडन (Joe Biden) के आने का बाद ओवल ऑफिस (Oval Office) में डैमोक्रेट विचारधारा की प्रमुखता दिखी. (फोटो AP)


दो अर्धप्रतिमाओं का महत्व
बाइडन की डेस्क में फायरप्लेस के आसपास मार्टिन लूथर किंग जूनियर और रॉबर्ट एफ कैनेडी की अर्धप्रतिमाएं होंगी. दोनों नेताओं का जिक्र बाइडन खूब करते हैं जिनका जन अधिकार आंदोलन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है. इनके अलावा कमरे में रोसा पार्क की भी अर्ध प्रतिमा होगी जो जन अधिकार आंदोलन की प्रमुख हस्ती रही हैं.

अमेरिका में क्यों ज्यादातर लोगों को कोविड वैक्सीन पर भरोसा नहीं

रूजवेल्ट का पोट्रेट
फायरप्लेस के ऊपर फ्रैंकलीन डी रूजवेल्ट का विशाल पोट्रेट है जिन्होंने अमेरिका का महामंदी और द्वितीय विश्व युद्ध में नेतृत्व किया था. इसके अलावा एक ऐलन हाउस की मूर्ति भी है जिसमें घोड़े पर चिरिकाहुआ अपाचे वाहक है जो कभी हवाई डेमोक्रेट सीनेटर डेनियल इनोउये का हुआ करता था.

US President, Joe Biden, 46th President, Oval Office, US Leadership,
ऑफिस के पहले दिन ही बाइडन (Joe Biden) ने अपनी काम को तरजीह देते समय की कमी बताई. (तस्वीर छ @RonenRubinstein)


इन पूर्व राष्ट्रपतियों की तस्वीरें भी
अमेरिका के एक और पूर्व राष्ट्रपति थॉमस जोफरसन का पोट्रेट भी बाइडन के ऑफिस में प्रमुखता से दिखाई दे रहा है. इस पोट्रेट में वे पूर्व कोष सचिव एलेक्जेंडर हैमिल्टन के साथ दिखाई दे रहे हैं. थामसन के हैमिल्टन के साथ कई मौकों पर मतभेद और असहमति रही है. यह तस्वीर अमेरिका के लोकतांत्रिक मूल्यों का सूचक मानी जाती है. पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन और अब्राहम लिंकन भी एक पोट्रेट में साथ नजर आ रहे हैं.

जानिए क्या है बाइडन द्वारा नामित वनिता गुप्ता का यूपी के मुजफ्फरनगर से कनेक्शन

नेताओं के अलावा कुछ और भी आकर्षण बाइडन के ऑफिस में दिख रहे हैं. मैक्सिकन-अमेरिकी श्रम नेता सीजर शावेज की अर्धप्रतिमा भी बाइडन के परिवार की तस्वीर के साथ दिख रही है जो बाइडन की टेबल के पीछे हैं. ऑफिस में गोल्डन पर्दों को भी बदला गया है जो ट्रम्प शासनकाल में लगाए गए थे. अब उनकी जगह गहरे नीले और गहरे सुनहरे पर्दों ने ले ली है. यह सजावट क्लिंटन के समय की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज