Home /News /knowledge /

KBC : कौन हैं 15 साल के क्विज मास्टर श्लोक सैंड, जो बने केबीसी एक्सपर्ट

KBC : कौन हैं 15 साल के क्विज मास्टर श्लोक सैंड, जो बने केबीसी एक्सपर्ट

15 साल के श्लोक सैंज, जो बने हैं केबीसी के स्टूडेंट स्पेशल वीक में एक्सपर्ट

15 साल के श्लोक सैंज, जो बने हैं केबीसी के स्टूडेंट स्पेशल वीक में एक्सपर्ट

कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) के सीजन 12 (Season) में इन दिनों स्टूडेंट स्पेशल वीक (KBC Student Special Week) मनाया जाता है, जिसमें प्रतियोगी भी स्टूडेंट हैं और एक्सपर्ट भी ऐसे स्टूडेंट जो वंडर किड या जीनियस के तौर पर अपनी पहचान बना चुके हैं. जानते हैं एक्सपर्ट के तौर पर आने वाले पुणे (Pune) के क्लास 09 के श्लोक सैंड (Shlok Sand) के बारे में

अधिक पढ़ें ...
कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 12 में इन दिनों में स्टूडेंट स्पेशल वीक चल रहा है. यानि केबीसी ने इस पूरे हफ्ते स्टूडेंट्स को ही प्रतियोगी के तौर पर आमंत्रित किया है. अगर छोटे छोटे बच्चे स्टूडेंट के तौर पर आकर हॉट सीट पर बैठकर अपने ज्ञान से लोगों को हैरान कर दे रहे हैं तो इस हफ्ते एक्सपर्ट्स भी उन वंडर किड्स को बनाया गया, जिनकी क्षमता वाकई गजब की है.

इस वीक पहले गूगल बॉय करने जाने वाले हरियाणा के कौटिल्य एक्सपर्ट के तौर पर आए तो दूसरे एक्सपर्ट हैं पुणे के श्लोक सैंड. वो 15 साल के हैं और इतनी ढेर सारी विधाओं के मास्टर हैं कि उनकी इन खासियतों से आप प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकते.

श्लोक सैंड वैसे खुद पुणे के जाने माने बिशप स्कूल कैंप पुणे के क्लास 09 के छात्र हैं, लेकिन वो भी किसी गूगल की तरह ही हैं. इतनी तरह की चीजें जानते हैं कि आप ताज्जुब कर सकते हैं कि वो ऐसा कैसे करते होंगे.

मैथ्स में जीनियस
केबीसी सीजन 12 में बुधवार को होस्ट अमिताभ बच्चन ने उनका परिचय क्विज मास्टर और मैथ में जीनियस बच्चे के तौर पर कराया लेकिन जिन्होंने अपनी पहचान स्टोरी टेलिंग की खास स्टाइल में ज्यादा बनाई है.

ये भी पढ़ें - मुर्गी के जैसा दिखने वाले डायनोसोर की खोज ने वैज्ञानिकों को किया हैरान

कौन हैं वंडर किड श्लोक 
श्लोक का जब परिचय कराया जा रहा था तो उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि वो हॉट सीट पर बैठे प्रतियोगी स्टूडेंट्स की पूरी मदद करने की कोशिश करेंगे. अब हम जानते हैं कि कौन हैं श्लोक, क्यों उन्हें केबीसी में एक्सपर्ट के तौर पर बुलाकर एक बड़ा सम्मान तो दिया गया है लेकिन सही मायनों में वो इसके हकदार भी हैं.

वर्ष 2017 में श्लोक सैंड ने स्टोरीटेलिंग का एक कंपटीशन जीता था. तब उन्हें खासतौर पर स्टोरी राइटर रस्किन बांड से मिलने का मौका मिला था.


क्विज मास्टर के तौर पर धाक जमा चुके हैं
श्लोक आमतौर सोशल मीाडिया में बिल्कुल एक्टिव नहीं रहते. बल्कि वो दूसरे कामों में ज्यादा मन लगाते हैं. मसलन वो क्विज मास्टर हैं. उनकी अगुवाई में उनके स्कूल की टीम देश में तमाम बड़ी क्विज प्रतियोगिताओं को चैंपियन बन चुकी है और ये काम कई सालों से हो रहा है. उनके पास हर तरह के सवाल का जवाब ही नहीं होता बल्कि वो उससे जुड़ी सारी बातें जिस तरह बताते हैं कि लगता है कि ढेर सारे गूगल के पेज या एनसाइक्लोपीडिया उनके अंदर फिट हो गई हो.

ये भी पढ़ें - KBC सवाल : 01 करोड़ का सवाल-कर्ण का वो पुत्र जो महाभारत के युद्ध के बाद भी जिंदा रहा

स्टोरीटेलिंग के मास्टर हैं
करीब तीन साल पहले उन्होंने स्टोरीटेलिंग कंपटीशन जीता था, तब खासतौर पर उन्हें मसूरी में मशहूर साहित्यकार और स्टोरी राइटर रस्किन बांड से मिलने के लिए बुलाया गया था. श्लोक के अंदर स्टोरी टेलिंग का एक खास किस्म का टैलेंट हैं. उन्हें मास्टर ऑफ द आर्ट ऑफ स्टोरी टेलिंग कहा जाता है.

KBC, केबीसी
इस हफ्ते में केबीसी ने दो बच्चों को ही एक्सपर्ट बनाया. पहले थे कौटिल्य पंडित और दूसरे हैं श्लोक सैंड. श्लोक पुणे के बिशप स्कूल में क्लास 09 पढ़ते हैं. उनकी छवि क्विज मास्टर की भी है. (फोटो क्रेडिट- sonyliv.com/)


09 साल की उम्र में एबेकस के ग्रैंड मास्टर बने
उन्होंने महज 04 साल की उम्र में तमाम तरह की चीजों को पढ़ना शुरू किया. फिलहाल वो क्लास 09 में हैं. मेंटल मैथ में भी उन्हें मास्टर माना जाता है. जब वो केवल 09 साल के थे तो एबेकस के सबसे कम उम्र के ग्रैंड मास्टर बन चुके हैं. डिबेट कंपटीशन में जमकर हिस्सा लेते हैं. उन्हें किसी विषय बोलने को कहा जाए तो पूरे ज्ञान के साथ हाजिर मिलते हैं.

ये भी पढ़ें - कौन है 'गूगल बॉय' कौटिल्य पंडित, जो 13 साल की उम्र में बना केबीसी में एक्सपर्ट



एक्टिव ड्रामा एक्टिविस्ट 
उनका स्कूल पिछले कई सालों से उन्हें बेस्ट स्कॉलर अवार्ड दे रहा है. श्लोक ड्रामा एडिक्ट भी हैं यानि अपने स्कूल के प्ले या इस तरह की एक्टीविटीज में शिरकत करते हैं. आप सोच रहे हैं कि क्या इसके बाद भी कुछ छूट गया है तो हम कहेंगे कि हां अभी उनकी कुछ खासियतें बतानी और बाकी रह गई हैं.

कंप्युटर प्रोग्रामिंग के भी उस्ताद
पुणे के श्लोक कंप्युटर प्रोग्रामिंग में भी उस्ताद हैं और जब उनको समय मिलता है तो दोस्तों के साथ मैदान में खेलने से नहीं चूकते. फिलहाल तो केबीसी में एक्सपर्ट बनकर आने से वो पुणे में सेलिब्रिटी बन गए हैं.

Tags: Kaun banega crorepati, KBC 12, KBC 2020, Pune

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर