• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • 21वें साल में 21वीं सदी... नंबर 21 की अहमियत और हैसियत के 21 फैक्ट

21वें साल में 21वीं सदी... नंबर 21 की अहमियत और हैसियत के 21 फैक्ट

नंबर 21 के बारे में जानें दिलचस्प फैक्ट्स.

नंबर 21 के बारे में जानें दिलचस्प फैक्ट्स.

Welcome 2021 : इतिहास (History), धर्म ही नहीं बल्कि प्रकृति से लेकर कानूनों तक संख्या 21 काफी महत्वपूर्ण और यादगार रही है. भारत ही नहीं, दुनिया भर के कई फैक्ट्स (Unknown Facts) इस नंबर के साथ किस तरह जुड़े हैं?

  • Share this:
    21वीं सदी का 21वां साल है 2021. यह तो आप जानते हैं कि गणित (Mathematics) ही नहीं, इतिहास, अंकशास्त्र, ज्योतिष, खगोल विज्ञान (Astrology) जैसे कई विषयों के अलावा सभ्यताओं और संस्कृतियों के साथ भी अंकों और संख्याओं का खास नाता रहा है. दिलचस्पी के लिहाज़ से कई मनोरंजक फैक्ट्स भी समय-समय पर संख्याओं के साथ जुड़ते रहे. नये साल के स्वागत (New Year Celebrations) और जश्न के बीच आपको कुछ इसी तरह के रोचक फैक्ट्स बताते हैं नंबर 21 के बारे में.

    हालांकि यह आपको ही तय करना होगा कि ये महज़ कोई संयोग हैं या फिर इनके पीछे कोई मतलब है या कोई विश्वास. यह भी आपको ही सोचना है कि किसी अंक के साथ किसी घटना का जुड़ाव कितना मायने रखता है. इन तमाम पहलुओं को ध्यान में रखते हुए देखिए नंबर 21 के बारे में आप कितना जानते हैं.

    ये भी पढ़ें :- फिर छिड़ी पिछले साल वाली बहस, कब शुरू होता है नया दशक?

    धर्म और संस्कृति
    21 वो संख्या है, जिसके अंकों को जोड़ा जाए तो 2+1=3 अंक हुआ, जो लगभग सभी धर्मों में अत्यंत शुभ और पवित्र माना जाता है. तीन उच्च महाशक्तियां ब्रह्मा, विष्णु और महेश। अल्लाह, पैगम्बर और नुमाइंदे की संख्या भी तीन और सारी सृष्टि के मूल में समाये प्रमुख गुण सत्, रज व तम भी तीन ही हैं. यही नहीं, इस्लाम में शुभ संख्या 786 के अंकों का जोड़ भी 21 ही है.

    new year messages, happy new year 2021, 2021 calendar, why 2021 is special, नववर्ष की शुभकामनाएं, हैप्पी न्यू इयर, 2021 कैलेंडर, आज का इतिहास

    गणित और विज्ञान
    भौतिक शास्त्री उंकन मैकडूगल ने 6 मरीज़ों पर प्रयोग करने के बाद कहा कि मौत से तुरंत पहले और तुरंत बाद जब वज़न लिया गया तो हल्का सा फर्क दिखा. इसके बाद डंकन ने थ्योरी दी कि मनुष्य की आत्मा का वज़न 21 ग्राम होता है.

    रासायनिक तत्व स्कैनडियम का एटॉमिक नंबर 21 होता है. 1879 में खोजा गया यह तत्व पृथ्वी पर पाए जाने वाले दुर्लभ रसायनों में शुमार किया जाता है.

    ये भी पढ़ें :- क्या होते हैं इंटरपोल के रेड कॉर्नर और ब्लू कॉर्नर नोटिस?

    गणित में प्रचलित है फायबोनैकी सीक्वेंस. इस सीक्वेंस में हर पिछले दो नंबर को जोड़ अगला नंबर होता है जैसे 1, 2, 3, 5... इस सीक्वेंस के नंबर हैं. यानी 1 प्लस 2 बराबर 3 और फिर 2 प्लस 3 बराबर 5. इस सीक्वेंस में 8वां नंबर 21 है जो 13 के बाद और 34 से पहले है.

    रोमन भाषा में अंकों की एक खास पद्धति रही है, जो एक समय में दुनिया भर में प्रचलित रही है और अब भी कई जगहों पर इसमें दिलचस्पी ली जाती है. इस भाषा में 21 को XXI के तौर पर लिखा जाता है.

    ये भी पढ़ें :- वो पूर्व गृह मंत्री, जिसने जूते पोंछकर किया था 'पापों का प्रायश्चित'!

    अयनांत काल... जब सूरज धरती के सबसे उत्तरी या सबसे दक्षिणी सिरे पर पहुंचता है, उसे सॉल्सटाइस कहते हैं. साल में दो बार ऐसा होता है 21 दिसंबर और 21 जून. पृथ्वी पर कई हिस्सों में मौसम इसी कारण से तय होते हैं.

    देश, कानून और परंपराएं
    कुल 13 देशों में 21 साल की उम्र आपकी वयस्कता की उम्र है. अमेरिका के साथ ही, यूएई, बहरीन और सिंगापुर जैसी जगहों पर 21 साल के होने के बाद ही कानूनी तौर पर आप अपनी मर्ज़ी के मालिक हो सकते हैं.

    new year messages, happy new year 2021, 2021 calendar, why 2021 is special, नववर्ष की शुभकामनाएं, हैप्पी न्यू इयर, 2021 कैलेंडर, आज का इतिहास

    भारत में लड़कों के लिए वैधानिक तौर पर शादी करने की न्यूनतम उम्र 21 साल है. वयस्क माने जाने की उम्र 18 साल है, जिसमें जेंडर का फर्क नहीं है लेकिन शादी के लिए लड़कियों के लिए 18 और लड़कों के लिए 21 साल की उम्र कानूनी है. पिछले दिनों से शादी की न्यूनतम उम्र को लेकर विचार किया जा रहा है.

    आप 18 साल के होने के बाद अमेरिका में वोट दे सकते हैं और युद्ध में शरीक भी हो सकते हैं, लेकिन शराब खरीदने और पीने के लिए आपको और तीन साल इंतज़ार करना होता है. जी हां, शराब सेवन के लिए वैधानिक उम्र 21 साल है.

    अगर आप अमेरिका में हैं और कोई R-सर्टिफिकेट वाली फिल्म देखने जा रहे हैं तो 21 साल की उम्र होने के बाद ही आप एक से ज़्यादा टिकट खरीद सकने के लिए कानूनी तौर पर मान्य हैं. इसी तरह, हैंडगन या उसकी गोलियां खरीदने के लिए भी आपका 21 वर्षीय होना ज़रूरी है.

    ये भी पढ़ें :- अगर ये 09 हेल्थ मुद्दे 2021 में हुए इग्नोर, तो बढ़ जाएगी मुसीबत!

    भारत में गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी की परेड में, हर साल 21 तोपों को लगभग 2.25 सेकेंड के अंतराल पर फायर किया जाता है ताकि राष्ट्रीय गान के पूरे 52 सेकंड में प्रत्येक तीन राउंड में 7 तोपों को लगातार फायर किया जा सके.

    यूनाइटेड किंगडम में राजपरिवार के सम्मान में बंदूकों के 21 फायर किए जाने का रिवाज रहा है. इसी तरह, अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में भी 21 बंदूकों की सलामी की परंपरा है और रही है.

    अमेरिका के चार राज्यों के साथ ही 8 देशों में तंबाकू उत्पाद आप नहीं खरीद सकते, अगर आप 21 साल के नहीं हुए हैं तो. जी हां, कैलिफोर्निया, हवाई, न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में तंबाकू का सामाना खरीदने के लिए मिनिमम एज 21 साल तय है.

    new year messages, happy new year 2021, 2021 calendar, why 2021 is special, नववर्ष की शुभकामनाएं, हैप्पी न्यू इयर, 2021 कैलेंडर, आज का इतिहास

    नौ देशों में 21 साल की उम्र वोटिंग एज है और 7 देशों में इस उम्र के बाद ही आप शराब सेवन कानूनी तौर पर कर सकते हैं. अमेरिका के ज़्यादातर राज्यों में 21 साल की उम्र के बाद ही आप कसीनो में जा सकते हैं या जुआ खेल सकते हैं.

    खेल और अंक ज्योतिष
    क्या आप जानते हैं कि बैडमिंटन और टेबल टेनिस के खेल में 2011 में नियमों में बदलाव से पहले 21 पॉइंट्स का आंकड़ा वो जादुई नंबर था, जो किसी एक खिलाड़ी की जीत तय कर देता था.

    लूडो, सांप सीढ़ी जैसे खेलों में आपने पांसे फेंके है. यह पांसा छह साइड वाला होता है और हर साइड पर 1 से लेकर 6 डॉट्स तक होते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि इस पूरे पांसे में कितने डॉट्स होते हैं? एकदम सही, 21.

    यह नंबर टैरो कार्ड में काफी खास है. 21 नंबर के कार्ड को 'कार्ड द वर्ल्ड' कहा जाता है, जिसके कई अर्थों में से एक होता है कि दुनिया आपके कदमों में है.

    ये भी पढ़ें :- क्या आपको पता है कितने देश बदल चुके हैं अपना राष्ट्रगान और क्यों?

    ताश का पत्तों का एक प्राचीन खेल था, जिसका नाम 21 था. अपने बदले हुए रूप में यह गेम वर्तमान कैसीनो में कई जगह खेला जाता है. ताश के एक अमेरिकी खेल ब्लैकजैक को भी आप इसी खेल का एक वर्जन समझ सकते हैं.

    और इतिहास के फैक्ट्स भी
    जैसे भारत के राष्ट्रीय ध्वज में 24 तीलियां होती हैं, वैसे ही कुर्दिस्तान के विद्रोहियों ने 1928 में जो क्रांतिकारी झंडा बनाया था, उसमें बीचोंबीच बने सूरज में से 21 सुनहरी किरणें निकलती हुई दर्शाई गई थीं.

    पहले विश्व सुद्ध के दौरान जापानी साम्राज्य ने चीन सरकार को 21 मांगों की सूची सौंपी थी, जो मंचूरिया क्षेत्र में आधिपत्य को लेकर थीं और अमेरिका व यूके ने इसका विरोध किया था. दूसरी तरफ, एमकेएस की 21 मांगों के बाद ही पोलैंड की एकजुटता का रास्ता साफ हुआ था.

    1663 से लेकर 1816 तक ब्रिटिश साम्राज्य में जो मुद्रा इस्तेमाल होती थी, उसमें गिन्नी प्रमुख रही. गुलाम भारत में भी यह लोकप्रिय रही. एक गिन्नी में 21 शिलिंग हुआ करते थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज