जानिए मिजोरम सहित 4 राज्यों के बारे में जो हुए कोरोना मुक्त

जानिए मिजोरम सहित 4 राज्यों के बारे में जो हुए कोरोना मुक्त
सांकेतिक तस्वीर

भारत में मिजोरम (Mizoram) सहित अब तक चार राज्यों को कोरोना फ्री (Corona Fress) घोषित किया जा चुका है. हालांकि त्रिपुरा (Tripura) को भी कोरोना फ्री घोषित किया गया था लेकिन बीते एक हफ्ते में वहां बहुत तेजी के साथ नए मामलों की संख्या बढ़ी है.

  • Share this:
भारत में कोविड-19 संक्रमण के तकरीबन 63 हजार मामले सामने आ चुके हैं. अब तक 19,358 लोग ठीक हो चुके हैं और 2109 लोगों की मौत हो चुकी है. इस वक्त भारत में एक्टिव की मामलों की संख्या तकरीबन 41 हजार है. रोज आ रहे संक्रमित मामलों के बीच भारत की स्थिति गंभीर होती जा रही है. कई राज्यों में संक्रमण के मामले तेजी से सामने आए हैं. मामलों की संख्या सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में है. राज्य में अब तक संक्रमण के 20,228 मामले सामने आए हैं जबकि 779 मौतें अकेले यहीं हुई हैं.

लेकिन इस बीच कई राज्यों ने खुद को कोरोना मुक्त भी घोषित कर दिया है. मिजोरम के खुद को कोरोना मुक्त घोषित करने के साथ ही ऐसे राज्यों कि संख्या पांच हो गई है. वहीं केरल ने भारत में सबसे शानदार तरीके से इस महामारी पर काबू पाया है. इस वक्त राज्य में कोरोना के कुल 16 एक्टिव केस हैं. आइए जानते हैं उन राज्यों के बारे में जिन्होंने खुद को कोरोना मुक्त घोषित किया है.

मिजोरम में कोरोना का कुल एक मरीज ही आया था, जो अब स्वस्थ हो चुका है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)




मिजोरम
मिजोरम कोरोना वायरस मुक्त राज्य हो गया है. राज्य का इकलौता कोरोना पॉजिटिव मरीज भी ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुका है. अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक वह शख्स अब पूरी तरह से स्वस्थ है. ये शख्स एम्सटर्डम से 16 मार्च को यात्रा करने के बाद वह मिजोरम लौटा था. वहां ये उच्च शिक्षा के सिलसिले में गया हुआ था. मिजोरम के कोरोना मुक्त होने पर केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भी खुशी जताई और राज्य को बधाई दी है. डिस्चार्ज होने के बाद भी शख्स को 14 दिनों तक होम क्वारनटीन रहने के निर्देश दिए गए हैं. शख्स की 14 दिन बाद एक बार फिर रिपोर्ट तैयार की जाएगी.

गोवा
भारत में खुद को कोरोना मुक्त घोषित करने वाला पहला राज्य गोवा ही था. गोवा में कोरोना वायरस के कुल सात मरीज ही सामने आए थे. इन सात मरीजों के ठीक होने के बाद बीते महीने के आखिरी में गोवा ने खुद को कोरोना फ्री घोषित कर दिया था. ये सभी मरीज ठीक हो गए थे. गौरतलब है कि गोवा को उन राज्यों में माना जा रहा था जहां पर कोरोना वायरस तेजी के साथ मास स्प्रेड कर सकता था. दुनियाभर से सैलानी यहां आते हैं. लेकिन अविस्मरणीय रूप से इस छोटे राज्य ने कोरोना को हराने में बहुत जल्द सफलता हासिल की.

प्रतीकात्मक तस्वीर


मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश
अगर कोरोना महामारी की बात करें तो पूरे उत्तर पूर्व में ही इसका असर कम देखने को मिला है. देश के इस हिस्से में सबसे बड़ा राज्य असम है और यहीं पर महामारी के सबसे ज्यादा मामले भी सामने आए हैं. असम में कोरोना के कुल 63 मामले सामने आए हैं जिनमें 34 ठीक हो चुके हैं. अगर कोरोना मुक्त राज्यों की बात की जाए तो मिजोरम के अलावा मणिपुर, और अरुणाचल प्रदेश भी कोरोना मुक्त घोषित किए जा चुके हैं. अरुणाचल प्रदेश में कोरोना का सिर्फ एक केस आया है जो ठीक हो चुका है. वहीं मणिपुर में आए दो केस भी ठीक हो चुके हैं.

त्रिपुरा हुआ कोरोना फ्री, लेकिन फिर आया गिरफ्त में
कोरोना के मामले में त्रिपुरा के साथ अजीब घटना घटी है. राज्य को कोरोना के दो मरीजों के ठीक हो जाने के बाद 25 अप्रैल को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया गया था. लेकिन फिर दो मई को 2 जवानों के संक्रमण के 2 नए मामले सामने आए. फिर चार को बारह और अब तक ये संख्या बढ़कर 132 हो चुकी है. बीएसएफ के जवानों के एकाएक आए इन मामलों की वजह से हड़कंप मचा हुआ है.

ये भी देखें:

दुनियाभर के विमानों में अब कोरोना के बाद कौन सी सीट रखी जाएगी खाली

तानाशाह किम जोंग की एक ट्रेन रिजॉर्ट के पास दिखी, बाकी स्पेशल ट्रेनें कहां हैं

जानिए क्या है कोरोना का सबसे घातक प्रकार, जो गुजरात और मप्र में बरपा रहा है कहर

अंग्रेजों के वक्त भी होता था लॉकडाउन, मिलती थी महीनेभर की सैलरी मुफ्त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading