लाइव टीवी

क्या होता है एक्यूप्रेशर रोलर, बीच पर जिसका इस्तेमाल कर रहे थे पीएम मोदी

ETV UP/Uttarakhand
Updated: October 13, 2019, 4:33 PM IST
क्या होता है एक्यूप्रेशर रोलर, बीच पर जिसका इस्तेमाल कर रहे थे पीएम मोदी
पीएम मोदी ने ट्विटर पर पोस्ट की थी ये तस्वीर.

चेन्नई के मनोरम बीच (Chennai Beach) पर कचरा साफ करते हुए जो वीडियो पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पोस्ट किया था, उसमें वह एक्यूप्रेशर के उपकरण का इस्तेमाल करते दिखे.

  • Share this:
प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी ने चेन्नई के महाबलीपुरम बीच (Mahabalipuram Beach) पर प्लॉगिंग करते हुए अपना एक वीडियो सोशल मीडिया (Twitter) पर जारी किया. इस वीडियो में उनके हाथ में एक उपकरण देखा गया था, जिसकी चर्चा हो रही थी. इसके बाद पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने खुद ट्वीट कर जवाब दिया कि वह उपकरण एक्यूप्रेशर रोलर (Acupressure Roller) था जिसका वह अक्सर इस्तेमाल करते हैं. जानें क्या होता है एक्यूप्रेशर रोलर और इसे इस्तेमाल करने से क्या फायदे होते हैं.

ये भी पढ़ें : FATF ने ब्लैकलिस्ट किया तो पाकिस्तान की टूट जाएगी कमर

टच थैरेपी है एक्यूप्रेशर
एक्यूपंक्चर (Acupuncture) जैसे ही कांसेप्ट पर आधारित एक्यूप्रेशर एक किस्म की स्पर्श चिकित्सा (Touch Therapy) कहलाती है. शरीर में कुछ ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जहां उचित दबाव पड़ने से शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द और खिंचाव जैसी परेशानियों को हल (Pain Relief) किया जा सकता है. एक्यूप्रेशर के ज़रिए खून का प्रवाह शरीर में बढ़ता है और दर्द जैसे रोगों का इलाज संभव होता है.

कई तरह के उपकरण होते हैं
उंगलियों के बीच के प्रेशर प्वाइंट्स के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रोलर के साथ ही हथेलियों के बीच रखकर घुमाने वाला एक्यूप्रेशर रोलर भी आम उपकरण है. इसके ​ज़रिए दर्द के इलाज और खून के प्रवाह को बेहतर किया जा सकता है. इनके अलावा, कलाई पर बांधने वाला रिस्टबैंड, ब्रेसलैट जैसे एक्यूप्रेशर उपकरण भी मिलते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इन उपकरणों के ज़रिए वमन यानी उल्टी और मल मूत्र त्याग में आने वाली समस्याओं को भी सुलझाया जा सकता है.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी
Loading...

PM Modi, PM Narendra Modi, PM Modi plogging, PM Modi acupressure, PM Modi video, पीएम मोदी, पीएम नरेंद्र मोदी, पीएम मोदी प्लॉगिंग, पीएम मोदी एक्यूप्रेशर, पीएम मोदी वीडियो
एक्यूप्रेशर थैरेपी में हाथों, तलवों और उंगलियों आदि के लिए कई किस्म के रोलर मिलते हैं.


रोलर से मिलता है तुरंत आराम
हैंड रोलर और फुट रोलर भी एक्यूप्रेशर उपकरणों के तौर पर मिलते हैं, जिनसे दर्द में फौरन आराम मिलने का दावा किया जाता है. लकड़ी के एक खास किस्म के कांटेदार उपकरण के तौर पर ये रोलर दोनों हथेलियों के बीच या पैरों के तलवों के नीचे रखकर इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इन दो अंगों के अलावा ऐसे उपकरणों का इस्तेमाल विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए.

प्लास्टिक नहीं लकड़ी बेहतर
एक्यूप्रेशर रोलर जब इस्तेमाल करें तो प्लास्टिक से बने नहीं बल्कि लकड़ी के हों तो बेहतर है. बाज़ार में प्लास्टिक के भी इस तरह के उपकरण मिलते हैं लेकिन चूंकि स्पर्श चिकित्सा में प्रकृति को महत्व दिया जाता है इसलिए लकड़ी के ही रोलर के इस्तेमाल को विशेषज्ञ उचित मानते हैं. अगर लकड़ी का बना रोलर उपलब्ध न हो, तो कुछ प्वाइंट्स पर प्रेशर चिकित्सा के लिए पेन, पेंसिल, कंघी या दाल व अनाज के दानों का भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फिर सलाह यही दी जाती है कि किसी जानकार के परामर्श से ही इस थैरेपी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें:

महाबलीपुरम के बीच पर पीएम मोदी जो कर रहे थे, उसे 'प्लॉगिंग' क्यों कहते हैं
संत घोषित की जाने वाली भारत की सिस्टर मरियम के बारे में क्या जानते हैं आप?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 3:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...