Home /News /knowledge /

आखिर कहां छुपा है दाऊद? पाकिस्तान और दुनिया में कितने हैं अड्डे?

आखिर कहां छुपा है दाऊद? पाकिस्तान और दुनिया में कितने हैं अड्डे?

भारत के लिए मोस्ट वॉंटेड अपराधी दाऊद इब्राहीम.

भारत के लिए मोस्ट वॉंटेड अपराधी दाऊद इब्राहीम.

आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था FATF के दबाव के चलते पहली बार पाकिस्तान ने सिर्फ ये कबूला कि मुंबई बमकांड (1993 Mumbai Blast) के मुख्य आरोपी मोस्ट वॉंटेड (India's Most Wanted) दाऊद इब्राहीम के तीन बेस पाकिस्तान में हैं. इनके अलावा पाक में दाऊद के कितने ठिकाने हैं और पाक के बाहर वह कहां छुपा हो सकता है? जानिए पूरा ब्योरा.

अधिक पढ़ें ...
    भारत और अमेरिका (US) द्वारा दाऊद इब्राहीम को आतंकवादी (Global Terrorist) घोषित किए जाने और उसके पाकिस्तान में होने के दावों के बावजूद पाकिस्तान ने हमेशा यही कहा कि दाऊद उसकी ज़मीन पर नहीं है. अब 'वित्तीय कार्रवाई कार्य बल' (FATF) की 'ग्रे लिस्ट' से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान (Pakistan) ने हाफिज़ सईद (Hafiz Saeed), मसूद अज़हर (Masood Azhar) और दाऊद इब्राहीम (Dawood Ibrahim) समेत आतंकी संगठनों के 88 सदस्यों पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाकर पहली बार माना कि दाऊद उसकी सरज़मीन पर है.

    अब सवाल यह है कि पाकिस्तान ने अगर दाऊद का अपने देश में होना कबूला है तो 1993 मुंबई धमाकों के मुख्य आरोपी दाऊद के ठिकाने हैं कहां? और क्या पाकिस्तान के बाहर भी दाऊद के कुछ गुप्त अड्डे हैं, जहां वो छुपा हो सकता है? भारत के लिए बरसों से मोस्ट वॉंटेड दाऊद के सारे ठिकानों के बारे में जानिए.

    पाक में कहां हैं ​दाऊद के पते?
    पाकिस्तान सरकार ने हाल में जो दस्तावेज़ जारी किया है, उसमें उसने दाऊद के कराची स्थित तीन ठिकानों की शिनाख्त की है. इस दस्तावेज़ के मुताबिक क्लिफ्टन रोड स्थित व्हाइट हाउस को दाऊद का मुख्य पता माना गया है, जो लंबे समय से कराची में उसके ठिकाने के तौर पर चर्चित रह चुका है. इसके अलावा डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी में गली नंबर 30 के मकान नंबर 37 और नूरबाद के पहाड़ी इलाके में एक महलनुमा बंगले का ज़िक्र है.

    dawood ibrahim wife, dawood ibrahim sister, dawood ibrahim news, dawood ibrahim ki kahani, dawood ibrahim pakistan news, दाऊद इब्राहीम कौन है, दाऊद इब्राहीम कहां है, दाऊद इब्राहीम बायोग्राफी, दाऊद इब्राहीम की कहानी, दाऊद इब्राहीम आज़मगढ़
    पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहीम, हाफिज़ सईद, अज़हर मसूद जैसे कई आतंकियों पर कड़े प्रतिबंध लगाने का दस्तावेज़ जारी किया.


    दुनिया को पता थे दाऊद के ये ठिकाने?
    पाक ने भले ही पहली बार खुलकर स्वीकारा कि दाऊद उसकी ज़मीन पर अपनी संपत्तियां रखता है, ​लेकिन इससे पहले भारत कई बार ये दावे कर चुका था. 2003 में अमेरिका ने दाऊद को विशेष ग्लोबल आंतकी घोषित किया था. इसके अलावा, यूएन और अमेरिका के ट्रेज़री विभाग के फॉरेन असेट कंट्रोल ने भी कहा था कि सालों से दाऊद कराची में रह रहा था. ऐसा दस्तावेज़ पाक को सौंपकर दाऊद पर कार्रवाई करने को भी कहा गया था.

    ये भी पढ़ें :- कई मामलों में पहली महिला रहीं मुथुलक्ष्मी क्यों याद आती हैं?

    यही नहीं, एचटी की रिपोर्ट की मानें तो मार्च 2010 में अल कायदा पर प्रतिबंध लगाने वाली 1267 कमेटी ने पाक में दाऊद के चार ठिकाने बताए थे, इनमें से तीन तो पाक ने कबूले हैं. चौथा पता मरगल्ला रोड पर गली नंबर 22 में मकान नंबर 29 बताया गया था.

    दाऊद के पाक में और ठिकाने?
    संयुक्त राष्ट्र को सौंपे गए उस दस्तावेज़ में दाऊद के पाक में कम से कम 8 पुष्ट ठिकानों के बारे में ज़िक्र था, जिसे पाक ने भी लिया था. इनमें से तीन पतों को कबूल करने के बाद बाकी के ठिकाने कौन से हैं? आईएएनएस की रिपोर्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि क्लिफ्टन एरिया में ही दाऊद ने मेहरान चौक पर एक पूरा फ्लोर नया खरीदा है.

    इसके अलावा, क्लिफ्टन में ही ज़ियाउद्दीन अस्पताल के पास शिरीन जिन्ना कॉलोनी में भी उसने नया घर खरीदा है. दाऊद को कोरोना संक्रमण होने की खबरें भी पिछले दिनों वायरल हुई थीं, लेकिन ऐसे भी खराब सेहत के शिकार दाऊद को इलाज के लिए अक्सर इसी ज़ियाउद्दीन अस्पताल में लाया जाता है. रिपोर्ट यह भी कहती है कि इस्लामाबाद में पॉश इलाके मरगल्ला रोड पर भी दाऊद ने दो बंगले खरीदे हैं.


    पाक के बाहर कहां हो सकता है दाऊद?
    भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसियों के तैयार किए गए दस्तावेज़ के हवाले से इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कैरेबियाई द्वीपों के बीच स्थित खूबसूरत आईलैंड डोमिनिका कॉमनवेल्थ में दाऊद के छुपे होने की आशंका है. दाऊद ने पाक सरकार के विदेश मंत्रालय की मदद से यहां इकोनॉमिक सिटीज़न प्रोग्राम के तहत 80 हज़ार की आबादी वाले इस आईलैंड का पासपोट हासिल कर लिया है.

    dawood ibrahim wife, dawood ibrahim sister, dawood ibrahim news, dawood ibrahim ki kahani, dawood ibrahim pakistan news, दाऊद इब्राहीम कौन है, दाऊद इब्राहीम कहां है, दाऊद इब्राहीम बायोग्राफी, दाऊद इब्राहीम की कहानी, दाऊद इब्राहीम आज़मगढ़
    पाकिस्तान समेत कई देशों में है दाऊद इब्राहीम के ठिकाने.


    यह दाऊद को एकदम लैटेस्ट ठिकाना माना जा रहा है. इसके अलावा, दाऊद की डी कंपनी चूंकि बंदूकों और हथियारों, ड्रग्स, हवाला कारोबार और आतंकी संगठनों को मदद मुहैया करवाने के धंधे मुख्य तौर पर करती है इसलिए उसके संपर्क कई देशों में हैं. यूएई, सऊदी अरब सहित मध्य पूर्व में डी कंपनी के कई ठिकाने हैं. इसके अलावा भारत समेत दक्षिण एशिया और अफ्रीका में भी कंपनी के ठिकानों से इनकार नहीं किया जा सकता.

    रही बात दाऊद के भाइयों और करीबियों की?
    भारत के लिए मोस्ट वॉंटेड और ग्लोबल आतंकी दाऊद चूंकि खराब सेहत से जूझ रहा है इसलिए उसके काले और सफेद धंधों की बागडोर उसके भाइयों के हाथ में है. दस्तावेज़ के मुताबिक डी कंपनी का पूरा फाइनेंस देखने वाले अनीस इब्राहीम का पता क्लिफ्टन रोड पर ब्लॉक 4 में बंगला डीसी 13 है. यह बंगला छोटा शकील के डिफेंस अथॉरिटी वाले ठिकाने के करीब ही स्थित है.

    ये भी पढ़ें :-

    अपाचे के बजाय भारत ने क्यों चीन सीमा पर तैनात किए देशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर?

    कौन हैं शाहीन बाग के शहजाद अली, जो बीजेपी ज्वाइन करने से चर्चा में हैं

    इनके अलावा, दाऊद के दो और भाई हुमायूं और मुस्तकीन पाकिस्तान से सऊदी अरब के बीच बराबर आते जाते रहते हैं. कहा गया है कि काले पैसे को 'सफेद' करने के रियल एस्टेट जैसे धंधे देखने वाला हुमायूं ज़्यादातर कराची में ही रहता है.

    कुल मिलाकर, दाऊद के पास पाकिस्तानी, भारतीय और डोमिनिका के अलावा भी कुछ देशों के पासपोर्ट होने की बात कही जाती है और कई जगहों पर उसकी निजी या डी कंपनी की संपत्तियां हैं. नई दिल्ली और मुंबई के एंटी आंतकवाद दस्तों के हवाले से एचटी की रिपोर्ट की मानें तो दाऊद पाक सरकार की सुरक्षा में कराची में रह रहा है. वह अपनी तीन बुलेट प्रूफ कारों का काफिला लेकर कराची से इस्लामाबाद आता जाता रहता है.undefined

    Tags: 1993 Mumbai blasts, Criminal, Dawood ibrahim, India pakistan, Karachi, Pakistan, Wanted criminal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर