जब पॉलिटिक्स के चलते ही टूट गई थी अलका लांबा की शादी

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 12:33 PM IST
जब पॉलिटिक्स के चलते ही टूट गई थी अलका लांबा की शादी
'आप' की बागी विधायक अलका लांबा.

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की बागी विधायक अलका लांबा (Alka Lamba) के कांग्रेस पार्टी का दामन फिर थामने की अटकलों के बीच लांबा के निजी जीवन को लेकर भी चर्चाओं का दौर जारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 12:33 PM IST
  • Share this:
दिल्ली की चांदनी चौक (Chandni Chowk) सीट से विधायक अलका लांबा (Alka Lamba) ने आम आदमी पार्टी (AAP) छोड़ दी है. अलका लांबा के कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) से मुलाकात के बाद अटकलें हैं कि वह फिर कांग्रेस का दामन थाम सकती हैं.

कांग्रेस (Congress Party) के साथ ही अपना राजनीतिक जीवन शुरू करने वाली अलका शुरू से ही चर्चाओं में रही हैं. कभी राजनीतिक जीवन से जुड़े विवादों (Political Controversy) के कारण तो कभी निजी जीवन की वजह से. हालांकि, कम ही लोग अलका के निजी जीवन के बारे में जानते हैं कि उनकी शादी कैसे हुई थी, क्यों टूटी थी और क्या विवाद रहा था.

ये भी पढ़ें : शराब की 1 लाख बोतलें लेकर वर्ल्ड टूर पर चला क्रूज़ 'सिर्फ वयस्कों के लिए'

कांग्रेस से कांग्रेस तक वाया 'आप'

एनएसयूआई (NSUI) की छात्र राजनीति से कांग्रेस में सचिव तक रह चुकीं अलका ने 2014 में आम आदमी पार्टी की सदस्यता लेकर उसके टिकट पर 2015 का विधानसभा चुनाव (Delhi Election) लड़ा और जीता. लेकिन, अगले चार सालों में ही आप के साथ उनके तार कई बार उलझते रहे.

पिछले चार सालों में अलका के आम आदमी पार्टी के साथ संबंधों में कई बार उतार-चढ़ाव आए.


कई मुद्दों पर सीधे केजरीवाल और आप सरकार (Delhi Government) से भिड़ चुकीं अलका को लेकर कहा जा रहा था कि वह शायद निर्दलीय प्रत्याशी (Independent Candidate) के तौर पर अगला विधानसभा चुनाव लड़ें, लेकिन अब सोनिया गांधी के साथ मुलाकात और अलका के ट्वीट के बाद चर्चा है कि वह फिर कांग्रेस में शामिल हो सकती हैं. अलका के निजी जीवन से पहले राजनीतिक जीवन में उनके रिश्तों को लेकर रहीं चर्चाओं के बारे में जानें.
Loading...

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

शादी और तलाक की कहानी
साल 2003 में जब अलका का तलाक हुआ था, उस समय 'टाइम्स ऑफ इंडिया' ने जो रिपोर्ट छापी थी, उसके मुताबिक अलका के पति लोकेश कपूर ने उन पर राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के चलते फ्लैट जबरन कब्ज़ा लेने और ससुराल पक्ष के साथ बुरा बर्ताव करने के आरोप लगाए थे. लेकिन कहानी कुछ पहले से शुरू हुई थी जब एनएसयूआई की राजनीति के दिनों में अलका दिल्ली के एक रईस लोकेश के संपर्क में आई थीं.

दोनों के बीच जल्द ही डेटिंग शुरू हुई और फिर जब दोनों ने शादी का फैसला किया, तो दोनों के परिवारों ने भी शादी के लिए रज़ामंदी दी. लव कम अरेंज मैरिज के बाद दोनों के एक बेटा भी हुआ. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोकेश को अलका से यही शिकायत थी कि वह अपनी राजनीतिक हसरतों के चक्कर में परिवार की कद्र नहीं कर रही थीं. ये असल में 2003 के चुनावों के पहले का वक्त था, जब पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अलका सक्रिय थीं.

who is alka lamba, Lokesh Kapoor Alka Lamba, alka lamba marriage, alka lamba affair, alka lamba arvind kejriwal, अलका लांबा, लोकेश कपूर अलका, अलका लांबा शादी, अलका लांबा अफेयर, अलका लांबा केजरीवाल
सोनिया गांधी के साथ मुलाकात की अपनी तस्वीर अलका लांबा ने ट्विटर पर शेयर की.


साल 2003 में लोकेश ने जब तलाक मांगा तो कहा जाता है कि अलका ने कोई हिचक नहीं दिखाई. फिर लोकेश ने आरोप लगाए थे कि अलका ने उनके फ्लैट को जबरन राजनीतिक दफ्तर बना लिया था, ​परिवार पर ध्यान नहीं देती थीं और लोकेश के परिवार के साथ ठीक बर्ताव नहीं करती थीं. हालांकि, इन आरोपों पर अलका का बयान या पक्ष कभी नहीं छापा गया. वहीं, लोकेश ने अपने बेटे की कस्टडी के लिए भी दावा किया था.

ये भी पढ़ें:
JNU में रोमिला थापर से सीवी मांगने पर इसलिए मचा है इतना बवाल
इस क्रांतिकारी ने बनाई थी नेताजी बोस की INA से कई गुना बड़ी सेना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 11:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...