जाने कौन है वो महिला हैकर, जिसने की है सबसे बड़ी डेटा सेंधमारी

इस साल की शुरुआत में 10 करोड़ से ज़्यादा यूज़रों के डेटा पर हाथ साफ करने वाली हैकर पेज को एफबीआई एजेंटों ने गिरफ्तार किया था. गुरुवार से सुनवाई शुरू हुई है. जानें कौन है ये हैकर, जिसके मकान से हथियारों का ज़खीरा मिला.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 5:50 PM IST
जाने कौन है वो महिला हैकर, जिसने की है सबसे बड़ी डेटा सेंधमारी
प्रतीकात्मक तस्वीर.
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 5:50 PM IST
हैकिंग के इतिहास में एक बड़ी डेटा सेंधमारी की घटना सामने आई है, जिसमें करीब 10 करोड़ से ज्यादा यूज़र्स का डेटा हैकर्स के हाथ लग गया है. अमेरिका में वित्तीय सेवा देने वाली प्रमुख फर्म 'कैपिटल वन' को निशाना बनाकर एक महिला हैकर ने 10 करोड़ 60 लाख लोगों के निजी डेटा में सेंध लगाई. ज़्यादातर अमेरिकी और कनाडाई यूज़रों का डेटा हैक हुआ. इस महिला हैकर को एफबीआई ने गिरफ्तार किया और गुरुवार से शुरू हुई सुनवाई के बाद अगर दोष साबित हुआ तो पांच साल तक जेल और ढाई लाख डॉलर तक का जुर्माना लग सकता है. जानें कौन है ये महिला हैकर, जिसने दुनिया भर में हलचल मचा दी है और सोशल मीडिया पर सनसनी बन गई है.

पढ़ें : अब भी दिल्ली से ज़्यादा सस्ती है गुजरात में बिजली! 

अमेरिका की क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली सबसे बड़ी कंपनी Capital One के सर्वर को हैक करने के आरोप में 33 वर्षीय महिला हैकर पेज थॉम्प्सन को सोमवार को गिरफ्तार किया गया था. अमेरिका के सिएटल के एक इलाके में दबिश देकर पेज को पकड़ा गया था, जब वह सोशल मीडिया पर सक्रिय थी. जानें अब तक की सबसे बड़ी डेटा हैकिंग को अंजाम देने वाली ये महिला हैकर पेज कौन है और इसका क्या इतिहास रहा है.

अमेज़न में काम कर चुकी है पेज

कैपिटल वन जिस क्लाउड कंपनी का इस्तेमाल करती है, पेज उसमें सिस्टम इंजीनियर के बतौर काम कर चुकी थी. न्याय विभाग ने दर्ज शिकायत में इस कंपनी के नाम का उल्लेख नहीं किया है लेकिन अमेज़न  वेब सर्विसेज़ ने सीएनएन को बताया कि पेज इस कांड से तीन साल पहले कंपनी की कर्मचारी रह चुकी थी. वहीं, सीएनबीसी को दिए एक बयान में अमेज़न ने कहा कि हैकर पेज ने मिसकन्फिगरेशन के ज़रिए तब भी वेब एप्लीकेशन का एक्सेस हासिल कर लिया था.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

data theft, online fraud, biggest data hacking, notorious woman hacker, social media viral, डेटा चोरी, ऑनलाइन फ्रॉड, सबसे बड़ी डेटा हैकिंग, कुख्यात महिला हैकर, सोशल मीडिया वायरल
वित्तीय फर्म 'कैपिटल वन' को निशाना बनाकर महिला हैकर पेज ने 10 करोड़ 60 लाख लोगों के डेटा में सेंध लगाई.

Loading...

रिज़्यूम में हैं कई राज़!
पेज थॉम्प्सन के रिज़्यूम में कई तरह की अटपटी बातें सामने आ रही हैं. एक वेबसाइट ने पेज के रिज़्यूम के हवाले से लिखा है कि पेज ने बेलेव्यू कम्युनिटी कॉलेज में एक साल पढ़कर छोड़ दिया था. फिर पेज ने तीन साल तक एक एकेडमी में सिस्टम्स ए​डमिनिस्ट्रेटर के तौर पर काम किया. रिज़्यूम से पता चलता है कि उसने किसी भी जगह टिककर काम नहीं किया. रिज़्यूम में ये भी ज़िक्र है कि पेज ने कुछ ही समय पहले अपनी एक कंपनी खोली थी.

पेज के घर पर मिला हथियारों का ज़खीरा
एफबीआई एजेंटों ने पेज को बीकन हिल के पास एक मकान से गिरफ्तार किया, जिसका मालिक 66 साल का पार्क क्वान बताया गया है. क्वान के कमरे से एके 47 राइफल समेत करीब 20 बंदूकें और कुछ नकली हथगोले बरामद हुए. इसके बाद क्वान को भी गिरफ्तार किया गया है. बताया गया है कि क्वान 1983 में एक बम धमाके की कोशिश और 1991 में मशीन गन रखने के आरोप में पहले भी दोषी पाया गया था. ये जांच की जा रही है कि पेज का क्वान के साथ क्या संबंध है.

सोशल मीडिया पर भी पेज रही संदिग्ध
पेज ने फर्ज़ी नामों से सोशल मीडिया पर अकाउंट्स खोले थे. एरेटिक और एक कोड नाम के साथ वह सोशल मीडिया पर सक्रिय रहकर हैकिंग और अपने निजी जीवन की बातें करती थी. वह आपत्तिजनक भाषा में कभी अपने मूड स्विंग्स के बारे में पोस्ट करती थी तो अक्सर हैकिंग को लेकर उसने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मीटअप पर लोगों को हैकिंग ग्रुप जॉइन करने के लिए उकसाया था.

data theft, online fraud, biggest data hacking, notorious woman hacker, social media viral, डेटा चोरी, ऑनलाइन फ्रॉड, सबसे बड़ी डेटा हैकिंग, कुख्यात महिला हैकर, सोशल मीडिया वायरल
ट्विटर पर एरेटिक के नाम से पेज का हैंडल था.


डेटा बेचने की फिराक में थी पेज
अब तक की सबसे बड़ी डेटा सेंधमारी करने वाली पेज इस डेटा का सौदा करने की फिराक में थी. सीएनएन के मुताबिक़ उसके निजी ट्विटर मैसेज पर इस बात के सबूत पाए गए वह ऐसी कोशिश कर रही थी. गौरतलब है कि कैपिटल वन कंपनी बता चुकी है कि पेज ने करीब 1 लाख 40 हज़ार सोशल सिक्योरिटी नंबरों, 10 लाख कनाडाई सोशल इंश्योरेंस नंबरों और 80 हज़ार बैंक अकाउंट नंबरों पर सेंधमारी के अलावा और कई तरह की यूज़र सूचनाओं को अनैतिक ढंग से हासिल किया.

ये भी पढ़ें: बिजली के करंट से रोज होती हैं 30 मौतें, इस राज्य का हाल सबसे बुरा


आधा मानसून सीज़न खत्म, क्या हैं देश में सूखे और बारिश के हालात?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 5:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...