कौन है घुटने से अश्वेत की गर्दन कुचलने वाला अमेरिकी कॉप? क्या मौत के पीछे कोई रंजिश थी?

कौन है घुटने से अश्वेत की गर्दन कुचलने वाला अमेरिकी कॉप? क्या मौत के पीछे कोई रंजिश थी?
अमेरिकी कॉप द्वारा अश्वेत की गर्दन दबाने की तस्वीरें व वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल रहे.

अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लायड (George Floyd) की हत्या के मामले में आरोपी श्वेत अमेरिकी पुलिस अफसर (Policeman) की क्रूरता के बारे में आप क्या जानते हैं? जानिए कि कैसे यह पुलिस अफसर अपने 19 साल के करियर में पहले भी लोगों पर गोली चला चुका है और उसके खिलाफ करीब 20 शिकायतें रही हैं.

  • Share this:
अमेरिका (USA) में मेनियापोलिस (Minneapolis) के एक पुलिस अफसर को गिरफ्तार कर लिया गया और उसके खिलाफ अब थर्ड डिग्री हत्या (Third Degree Murder) का आरोप है. एक अश्वेत नागरिक (African American) जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका के कई शहरों में हिंसक विरोध (Violent Protests) प्रदर्शनों का दौर जारी रहा. फ्लॉयड को घुटने के नीचे बेदर्दी से मसलने वाले कॉप डेरेक चाउविन (Derek Chauvin) के बारे में क्या आप जानते हैं कि ये एक बाउंसर था? ये भी जानें कि कैसे पहले भी डेरेक पर संगीन इल्ज़ाम लगे थे.

पढ़ें : अमेरिका में जॉर्ज फ्लायड की मौत के विरोध में जला दिए गए 'गांधी महल' की पूरी कहानी

8 मिनट तक पैर से दबाए रखी गर्दन
अमेरिका में कई जगह गुस्साए लोगों के प्रदर्शन के बीच डेरेक तब सबकी और केंद्रीय जांचकर्ताओं की नज़र में आया, जब एक मोबाइल फोन वीडिया में दिखा कि 44 वर्षीय डेरेक ने अश्वेत जॉर्ज की गर्दन को 8 मिनट से ज़्यादा समय तक अपने घुटने और जांघों के नीचे मसला. जॉर्ज के हाथों में हथकड़ी थी और वीडियो में सुना जा सकता था कि वह डेरेक के दबाव से सांस लेने में अक्षम हो रहा था. जॉर्ज को जब अस्पताल ले जाया गया, तो उसी रात उसकी मौत की पुष्टि कर दी गई.



बाउंसर रहा है डेरेक


मेनियापोलिस सिटी काउंसिल के रिकॉर्ड के हवाले से खबरों की मानें तो डेरेक निचली बस्ती के एक लैटिन नाइट क्लब में एक बाउंसर के तौर पर काम कर चुका है. क्लब की मालकिन सैंटामारिया के हवाले से खबरों में कहा गया है कि डेरेक ऑफ ड्यूटी पुलिस के तौर पर क्लब के लिए पार्ट टाइम काम करता था.

US riots, black american killed, US news, george floyd murder, george floys news, अमेरिका दंगे, अमेरिका अश्वेत हत्या, अमेरिका समाचार, जॉर्ज फ्लॉयड मौत, जॉर्ज फ्लॉयड समाचार
ट्विटर समेत सोशल मीडिया पर कई समाचार समूहों ने डेरेक की क्रूरता की खबरें, फोटो व वीडियो पोस्ट किए.


फ्लॉयड और डेरेक साथ काम कर चुके थे
जी हां, डेरेक जिस क्लब की सुरक्षा के लिए ऑफ ड्यूटी काम करता था, वहीं फ्लॉयड भी बाउंसर के तौर पर काम करता था. दोनों एक ही समय में क्लब के लिए काम कर रहे थे. कुछ खबरें कह रही हैं कि यह संभव है कि दोनों के बीच पहले कोई कहासुनी हुई हो, लेकिन कुछ खबरें सैंटामारिया के हवाले से ये भी कह रही हैं कि डेरेक चूंकि क्लब के बाहर काम करता था और फ्लॉयड अंदर के सुरक्षा घेरे में इसलिए दोनों का मिलना जुलना शायद ही रहा हो.

जब डेरेक ने चलाई थी गोली
साल 2006 की बात करते हुए एक रिपोर्ट कहती है कि चाकू मारने के एक संदिग्ध आरोपी का पीछा करते हुए छह पुलिस अफसरों ने गोलियां चलाई थीं, उनमें से डेरेक भी एक था. संदिग्ध वाएन रेयेज़ को इन अफसरों द्वारा काफी पीटा गया था जिससे उसकी मौत हो गई थी लेकिन बाद में एक ग्रैंड जूरी ने माना था कि पुलिस का बल प्रयोग जायज़ था.

डेरेक ने फिर चलाई थीं गोलियां
इस घटना के दो साल बाद ही कॉप डेरेक ने घरेलू विवाद के एक मामले में एक व्यक्ति लैट्रल टोल्स पर गोलियां चलाई थीं. एक महिला ने घरेलू हिंसा से बचाए जाने के लिए पुलिस की मदद मांगी थी, तब डेरेक अपने साथी अफसरों के साथ पहुंचा था. आरोपी को पकड़ने के लिए उसने घर और बाथरूम के दरवाज़े तोड़ने के बाद टोल्स के पेट में दो गोलियां मार दी थीं. टोल्स हालांकि बच गया और उसने कहा था कि डेरेक ने उसे जान से मारने की कोशिश की थी.

US riots, black american killed, US news, george floyd murder, george floys news, अमेरिका दंगे, अमेरिका अश्वेत हत्या, अमेरिका समाचार, जॉर्ज फ्लॉयड मौत, जॉर्ज फ्लॉयड समाचार
जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद सड़कों पर उतरे अमेरिकी इंसाफ मांग रहे हैं. फाइल फोटो.


17 शिकायतें लेकिन कभी सज़ा नहीं
शहर के ऑनलाइन रिकॉर्ड्स कहते हैं कि डेरेक के खिलाफ समय समय पर 17 शिकायतें हुईं लेकिन इनमें से 16 का कोई नतीजा नहीं निकला. सिर्फ एक शिकायत के चलते उसे दो बार निंदा पत्र जारी किए गए. शिकायतों के बारे में कोई खास उल्लेख रिकॉर्ड में नहीं है.

और डेरेक का दूसरा पहलू
अमेरिका में क्रूर कॉप कहे जा रहे डेरेक के बारे में 2018 में उसकी पत्नी केली ने अखबारों से बात की थी. पहली मिसेज मिनेसॉटा बनी केली ने प्रैस से कहा था कि डेरेक कॉप की यूनिफॉर्म के भीतर एक नर्मदिल इंसान था. 'वो एक सभ्य आदमी है. तलाक के बाद मुझे जिस तरह के आदमी की तलाश थी, वो सारी खूबियां उसमें थीं.' हालांकि फ्लॉयड हत्याकांड के बाद भड़के दंगों के बाद खबरें हैं कि केली ने डेरेक से तलाक लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें :-

टिड्डी अटैक: क्या पाकिस्तान होगा दाने दाने को मोहताज? भारत में कितना बड़ा है संकट?

जयललिता के भतीजे-भतीजी के बारे में जानिए, जो उनकी संपत्ति के वारिस माने गए
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading