लाइव टीवी

संकटों से जूझ रहे पाकिस्तान के सामने खड़ी हुई एक और आफ़त

News18Hindi
Updated: September 25, 2019, 9:25 PM IST
संकटों से जूझ रहे पाकिस्तान के सामने खड़ी हुई एक और आफ़त
पाकिस्तान के अस्पताल की तस्वीर अल जज़ीरा से साभार.

उस महामारी (Epidemic) ने पाकिस्तान (Pakistan) को चपेट में लेना शुरू किया है. चार दशक पहले तक सिर्फ नौ देश इस रोग की चपेट में थे लेकिन अब आधी दुनिया के सामने ये बड़ा खतरा (Threat to Health) है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2019, 9:25 PM IST
  • Share this:
नईदिल्ली. कश्मीर (Kashmir) और आतंकवाद (Terrorism) से जुड़े मुद्दों पर भारत (India) के खिलाफ समर्थन जुटाने की मुहिम में बुरी तरह पस्त होने वाले पाकिस्तान के सामने आफतें (Crisis in Pakistan) खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. हाल ही भूकंप (Earthquake) से जूझने के बाद अब पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर आई है. पाकिस्तान में महामारी का प्रकोप फैल रहा है, जिसकी चपेट में कुछ ही महीनों में 10 हज़ार से ज़्यादा लोग आ चुके हैं और 20 मौतें हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें : क्या वाकई 'रामपुर के सरकार' हैं कद्दावर नेता आज़म खान?

दुनिया भर में राजनीतिक (Politics) और कूटनीतिक शिकस्त के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में आर्थिक संकट (Economic Crisis) भी बरकरार है और ऐसे में देश का स्वास्थ्य विभाग (Health Department) एक गंभीर तनाव से जूझने पर मजबूर हो गया है. कुछ ही महीनों के दौरान पाकिस्तान में डेंगू (Dengue) के मरीज़ लगातार बढ़े हैं और 10 हज़ार से ज़्यादा की संख्या के कारण इसे महामारी कहा जा सकता है. लाहौर (Lahore) और रावलपिंडी (Rawalpindi) में मच्छर से होने वाली ये बीमारी भयानक रूप से फैलती दिख रही है. अफसर आपातकालीन बैठकें कर रहे हैं. जानिए कि पाकिस्तान, एशिया (Asia) और दुनिया में इस घातक बीमारी को लेकर स्थिति कितनी भयानक है.

पाकिस्तान से पहले नेपाल था गिरफ्त में

पाकिस्तान के डेंगू की चपेट में आने से पहले इसी साल नेपाल में यह रोग महामारी की तरह फैल चुका है. टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक़ पिछले चार महीनों में नेपाल में मच्छरजनित वायरल संक्रमण डेंगू से छह मौतें हुईं और 8 हज़ार से ज़्यादा लोग अस्पतालों में भर्ती हुए. नेपाल में यह किसी बीमारी से प्रभावित मरीज़ों का रिकॉर्ड रहा. अब कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में पाकिस्तान में यह बीमारी और फैल सकती है.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

pakistan crisis, dengue statistics, dengue patients, dengue treatment, dengue symptoms, पाकिस्तान संकट, डेंगू के आंकड़े, डेंगू मरीज़, डेंगू इलाज, डेंगू लक्षण
हर साल 10 हज़ार लोग डेंगू से मारे जा रहे हैं और 10 करोड़ से ज़्यादा लोग प्रभावित हो रहे हैं.
और किन देशों में है खतरा?
बांग्लादेश, फिलीपीन्स और होंडुरास में डेंगू को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर अलर्ट जारी किए गए हैं. भारत में यह बीमारी बड़ा खतरा बनती जा रही है और राज्यों के साथ ही केंद्र सरकार भी इसे काबू करने के ​कई कार्यक्रम चला रही है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए 'दस हफ्ते दस बजे दस मिनट' नाम जागरूकता मिशन शुरू किया, जिसे सराहनीय कदम माना जा रहा है.

इसके अलावा दक्षिण अमेरिका में 16 लाख मरीज़ इस साल डेंगू से प्रभावित रहे हैं, जिनमें से 80 फीसदी सिर्फ ब्राज़ील के हैं. पिछले सात महीनों में निकारागुआ में डेंगू के 55 हज़ार केस सामने आए.

आधी दुनिया है चपेट में
टेलिग्राफ की एक और खबर की मानें तो दक्षिण पूर्व एशिया के कई देशों में डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता दिख रहा है. इस साल की शुरूआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी करते हुए डेंगू को दुनिया की सेहत के सामने 10 सबसे बड़े खतरों में से एक बताया था. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक ही हर साल 10 हज़ार लोग इस बीमारी से मारे जा रहे हैं और 10 करोड़ से ज़्यादा लोग प्रभावित हो रहे हैं. 1970 के दशक में जहां इस संक्रमण से सिर्फ नौ देश प्रभावित थे, वहीं अब दुनिया के 128 देशों की 3.9 अरब आबादी प्रभावित है.

ये भी पढ़ें:

एक्स्ट्रा मैरिटल सेक्स के मुद्दे पर क्यों इंडोनेशिया में सड़कों पर उतर रहे हैं हज़ारों लोग?
NRC पर राजनीति: दिल्ली का कौन अपना और कौन पराया?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 25, 2019, 8:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर