कौन हैं कुमारी शैलजा? आखिर क्यों सोनिया गांधी ने उन्हें बनाया हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 6:55 PM IST
कौन हैं कुमारी शैलजा? आखिर क्यों सोनिया गांधी ने उन्हें बनाया हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष
हरियाणा कांग्रेस प्रमुख बनाई गईं कुमारी शैलजा.

हरियाणा कांग्रेस कमेटी (Haryana Congress Committee) की कमान पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा (Kumari Selja) को सौंपी गई है. जानिए कि शैलजा को यह अहम ज़िम्मेदारी क्यों मिली और उनका इतिहास क्या रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 6:55 PM IST
  • Share this:
कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष (Congress President) के रूप में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के कमान संभालने के बाद कांग्रेस में संगठन स्तर पर पहला बड़ा फेरबदल हरियाणा (Haryana) में नज़र आया. प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर (Ashok Tanwar) और भूपेन्द्र हुड्डा (Bhupendra Hooda) को लेकर प्रदेश कांग्रेस में टेंशन बना हुआ था और इस बीच तंवर की जगह कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष (Haryana Congress Chief) की कुर्सी सौंप दी गई है. जानिए कि सोनिया गांधी की करीबी मानी जाने वाली शैलजा का राजनीतिक करियर कैसा रहा.

ये भी पढ़ें : डिटेंशन कैंपों में नहीं छीने जा सकते रिफ्यूजियों के ये अधिकार

हरियाणा में विधानसभा चुनावों (Haryana Assembly Elections) से ठीक पहले कुमारी शैलजा (Kumari Selja) को ये महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी सौंपा जाना काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि शैलजा जातिगत समीकरणों (Caste Politics) के चलते पिछड़े सामाजिक वर्ग के लिए पार्टी का चेहरा भी हैं और अम्बाला (Ambala) व सिरसा (Sirsa) दोनों जगह से लोकसभा की सांसद रह चुकी हैं. शैलजा राजनीतिक विरासत साथ लेकर चलने वाली प्रदेश की अहम नेता रहीं शैलजा एक तरफ गांधी परिवार (Gandhi Family) की करीबी मानी जाती हैं तो विवादों में रहकर भी चर्चाओं में कम रहीं.

कैसे बनीं प्रदेश अध्यक्ष?

हाल में, मध्य प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर खींचतान की खबरें थीं और कहा जा रहा था कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को ये कुर्सी सौंपी जा सकती है लेकिन मप्र के सीएम कमलनाथ के पास ही ये ज़िम्मेदारी रखी गई. इन खबरों के बीच कमलनाथ का बयान आया था कि प्रदेश अध्यक्षों को लेकर सोनिया गांधी ही फैसला कर रही हैं और वही आखिरी मुहर लगाएंगी. इस बात से समझा जा सकता है कि हरियाणा कांग्रेस के तनाव को दूर करने के लिए गांधी परिवार की करीबी शैलजा मुफीद विकल्प थीं.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

who is kumari selja, kumari selja haryana congress, selja and sonia gandhi, haryana congress chief, harayana congress issue, कुमारी शैलजा कौन है, कुमारी शैलजा हरियाणा कांग्रेस, शैलजा और सोनिया गांधी, हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष, हरियाणा कांग्रेस
सियासी गलियारों में कुमारी शैलजा को गांधी परिवार खासकर सोनिया गांधी का करीबी माना जाता है. फाइल फोटो.

Loading...

पिता भी रह चुके हैं प्रदेश अध्यक्ष
कुमारी शैलजा कांग्रेस के बड़े नेता रहे चौधरी दलवीर सिंह की बेटी हैं. सिंह भी हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष और केन्द्र में कई बार मंत्री रहे हैं. पिता की विरासत को संभालने वाली शैलजा भी सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री के पदों पर रह चुकी हैं. 24 सितंबर 1962 को जन्मीं कुमारी शैलजा की मां कलावती का जब मार्च 2012 में निधन हुआ था तब महिला होते हुए भी अंतिम संस्कार के दौरान मां को मुखाग्नि देकर शैलजा चर्चा में आई थीं.

महिला कांग्रेस से शुरू हुआ करियर
कुमारी शैलजा बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज़ थीं. प्रारंभिक शिक्षा दिल्‍ली के जीसस एंड मेरी पब्लिक स्‍कूल और स्‍नातकोत्‍तर व एमफिल पंजाब विश्‍वविद्यालय से करने के बाद 1990 में महिला कांग्रेस की अध्‍यक्ष बनकर शैलजा ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की. 1991 में वे पहली बार 10वीं लोकसभा चुनाव में हरियाणा के सिरसा लोकसभा सीट से जीतीं और नरसिम्हा राव सरकार में शिक्षा और संस्‍कृति राज्‍यमंत्री रहीं.

जब लगे थे जालसाज़ी के आरोप
मार्च 2011 में जब शैलजा केंद्रीय पर्यटन मंत्री थीं तब मिर्चपुर कांड में उनके साथ एक विवाद जुड़ा था. हरियाणा हाई कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए शैलजा को नोटिस जारी किया था क्योंकि उन पर आपराधिक साज़िश के सबूतों के साथ जालसाज़ी करने और डराने धमकाने के आरोप थे. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक एडवोके बीएस चाहर ने याचिका में आरोप लगाए थे कि शैलजा ने खुद को बचाने के लिए उन लोगों पर 'खाली व गैर न्यायिक पत्रों' पर हस्ताक्षर करने के लिए दबाव बनाया, जिनके खिलाफ ट्रायल चल रहा था.

who is kumari selja, kumari selja haryana congress, selja and sonia gandhi, haryana congress chief, harayana congress issue, कुमारी शैलजा कौन है, कुमारी शैलजा हरियाणा कांग्रेस, शैलजा और सोनिया गांधी, हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष, हरियाणा कांग्रेस
कुमारी शैलजा नरसिम्हा राव सरकार में शिक्षा और संस्‍कृति राज्‍यमंत्री रहीं. फाइल फोटो.


तब भी शैलजा चर्चा में रहीं
साल 2014 में जब शैलजा के दिल्ली स्थित निवास पर एक लाश मिली थी, तब काफी समय तक वह चर्चाओं में थीं. हालांकि ये लाश उनकी नौकरानी के पति की थी और इस मामले में शैलजा के एक बावर्ची को गिरफ्तार भी किया गया था. इसके अलावा, 2015 में उन्होंने राज्यसभा में यह कहकर हंगामा मचा दिया था कि द्वारका मंदिर में उनकी जाति पूछी गई थी. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने ये दावा भी किया था कि ऐसा तब हुआ था जब वह केंद्रीय मंत्री रहते हुए मंदिर पहुंची थीं.

ये भी पढ़ें:
ट्रैफिक पुलिस परेशान करे तो आपके पास हैं ये अधिकार
तब कांग्रेस से चुनाव लड़ने के चक्कर में हुआ था अलका लांबा का तलाक!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 5:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...