कौन है PM नरेंद्र मोदी को एडवेंचर यात्रा पर ले जाने वाला ये शख़्स?

होस्ट बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) के साथ पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के एडवेंचर शो को 180 देशों के लोग सोमवार रात देखेंगे. इससे पहले जानें कि मशहूर एडवेंचर एंकर ग्रिल्स की ज़िंदगी में क्या कुछ खास रहा है.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 11:58 AM IST
कौन है PM नरेंद्र मोदी को एडवेंचर यात्रा पर ले जाने वाला ये शख़्स?
डिस्कवरी टीवी के शो में नज़र आएंगे पीएम मोदी.
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 11:58 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बिल्कुल नए एडवेंचर अवतार में नज़र आने वाले हैं. डिस्कवरी टीवी (Discovery Channel) के एक लोकप्रिय कार्यक्रम के लिए मोदी ने वाइल्डलाइफ एडवेंचर यात्रा की शूटिंग की है. बेयर ग्रिल्स स्टारर मैन वर्सेज़ वाइल्ड (ManVsWild) कार्यक्रम बेहद लो​कप्रिय रहा है, जिसके प्रोमो में मोदी नज़र आ चुके हैं और इस शो का प्रसारण चैनल पर सोमवार रात किया जाने वाला है. भारत की वाइल्डलाइफ (India's Wildlife) को केंद्र में रखने वाले इस शो में मोदी जिस एंकर के साथ यात्रा कर रहे हैं, उस बेयर ​ग्रिल्स के बारे में आप क्या जानते हैं? क्या आप जानना चाहेंगे कि एडवेंचर और स्टंट की खातिर कैसे ग्रिल्स ने अपने बेटे की जान दांव पर लगा दी थी? क्या आप जानना चाहेंगे क्यों ग्रिल्स को सेना छोड़ना पड़ी थी? इसी तरह की दिलचस्प बातें जानिए.

ये भी पढ़ें : लव ट्रायंगल में उलझा रहा इसरो के संस्थापक का सफर

ग्रिल्स काफी अरसे से टेलीविज़न शो (TV Show) के ज़रिए एडवेंचर और प्रकृति के साथ जुड़े रहे हैं. एस्केप टू दि लीजन, बॉन सर्वाइवर/मैन वर्सेज़ वाइल्ड, वर्स्ट केस सिनारियो, एस्केप फ्रॉम हेल, मिशन सर्वाइव जैसे कई लोकप्रिय कार्यक्रमों से अपने लाखों प्रशंसक बना चुके ग्रिल्स ब्रिटेन के एक प्रतिष्ठित परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता सर माइकल ​ग्रिल्स जहां एक राजनेता थे, वहीं उनके दादा, परदादा मशहूर क्रिकेटर (Famous Cricketer) थे. आइए बीयर ग्रिल्स के बारे में बेहद ख़ास बातें जानें.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

Discovery TV show, Man vs wild show, Modi on discovery tv, Modi in adventure show, Modi in wildlife show, डिस्कवरी टीवी शो, मैन वर्सेज़ वाइल्ड, मोदी डिस्कवरी टीवी, एडवेंचर शो में मोदी, मोदी वाइल्डलाइफ शो
मैन वर्सेज़ वाइल्ड के प्रोमो में होस्ट ग्रिल्स के साथ नज़र आए पीएम मोदी.


बेटे को दांव पर लगाकर झेली थी आलोचना
एडवेंचर और स्टंट ग्रिल्स को इस कदर पसंद रहे हैं कि वो इनमें हमेशा प्रयोग करने की फितरत रखते हैं. अगस्त 2015 का वाक़या था, जब ग्रिल्स ने अपने टीनेजर बेटे जेसी को उत्तरी वेल्स तट पर स्थित सेंट टडवॉल द्वीप पर अकेला छोड़ दिया था. ये एक प्रयोग था कि द्वीप पर ज्वार भाटे से पहले एक लाइफबोट इंस्टिट्यूशन बचाव कार्य कर पाता है या नहीं. इंस्टिट्यूट को बचाव कार्य के मिशन की साप्ताहिक प्रैक्टिस करना थी. हालांकि, जेसी को कोई खतरा होने से पहले बचा लिया गया लेकिन ग्रिल्स के इस कदम की काफी आलोचना हुई, क्योंकि उनकी टीम भी नहीं चाहती थी कि इस स्टंट में किसी बच्चे को शामिल किया जाए.
Loading...

हादसे के बाद छूटी आर्मी
ग्रिल्स 1994-1997 तक ब्रिटिश सेना में रहे. क्लाइंबिंग, पैराशूटिंग, सर्वाइवल, निरस्त्र युद्ध जैसे क्षेत्रों में महारत रखने वाले ग्रिल्स को एक रेजीमेंट के सर्वाइवल प्रशिक्षक के तौर पर उत्तर अफ्रीका में दो बार तैनात किया गया था. इसी रेजीमेंट में कार्यकाल के दौरान ग्रिल्स के साथ दो हादसे हुए. पैराशूट से फ्री फॉल के दौरान पहले हादसे में वो बाल-बाल बचे लेकिन इसके अगले साल केन्या में बड़ा हादसा हुआ और समय पर पैराशूट न खुल पाने के कारण वह बुरी तरह ज़ख़्मी हुए. रीढ़ की हड्डी में तीन गंभीर फ्रैक्चर हुए थे. इसके बाद उन्हें सेना छोड़ना पड़ी लेकिन उन्हें खिताब दिए जाते रहे और लेफ्टिनेंट कर्नल तक की मानद रैंक हासिल है.

कई रोमांचक यात्राएं कर चुके हैं ग्रिल्स
हादसे के बाद सेना छोड़नी पड़ी लेकिन उसके बाद ग्रिल्स ने खुद को दोबारा फिट किया और अपनी लगन से उन्होंने एवरेस्ट पर चढ़ाई का इरादा किया. उनके इस साहसी कदम के बाद उन्हें कई तारीफें मिलीं. सर एडमंड हिलेरी ने एवरेस्ट की जिस चोटी एमा डैबलाम को बेहद मुश्किल बताते हुए कहा था कि उस पर चढ़ना नामुमकिन था, उस चोटी को भी ग्रिल्स ने फ़तह किया. इसके अलावा, ग्रिल्स उत्तरी अटलांटिक, अंटार्कटिका और ध्रुवों तक की मुश्किल व रोमांचक यात्राएं कर चुके हैं.

Discovery TV show, Man vs wild show, Modi on discovery tv, Modi in adventure show, Modi in wildlife show, डिस्कवरी टीवी शो, मैन वर्सेज़ वाइल्ड, मोदी डिस्कवरी टीवी, एडवेंचर शो में मोदी, मोदी वाइल्डलाइफ शो
पीएम मोदी से पहले ग्रिल्स अपने शो में बराक ओबामा को बतौर गेस्ट सेलिब्रिटी शामिल कर चुके हैं.


भारत से रहा है पुराना नाता
भारत के जंगलों और मुश्किल प्राकृतिक रोमांचक स्थानों की यात्रा पर आधारित एक शो लेकर ग्रिल्स जल्द आ रहे हैं, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी भी ग्रिल्स के साथ नज़र आने वाले हैं. मैन वर्सेज़ वाइल्ड के इस शो को भारत की वाइल्डलाइफ पर केंद्रित करने से पहले भी ग्रिल्स भारत की यात्रा कर चुके हैं. स्कूली जीवन के तुरंत बाद ग्रिल्स ने एडवेंचर यात्रा के दौरान सिक्किम और पश्चिम बंगाल की हिमालय की चोटियों पर ट्रेकिंग और एडवेंचर खेलों के लिए वक्त बिताया था.

ग्रिल्स के शो सेलिब्रिटीज़ में ओबामा भी रहे शामिल
पीएम मोदी से पहले दुनिया के कई मशहूर सेलिब्रिटीज़ ग्रिल्स के एडवेंचर शो में हिस्सा ले चुके हैं. रनिंग वाइल्ड विद बीयर ग्रिल्स शो के दौरान कई सेलिब्रिटीज़ ग्रिल्स के शो के साथ जुड़े थे. इस शो के दूसरे सीज़न में करीब चार साल पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी शिरकत की थी. ओबामा के अलावा इस शो में सुपरस्टार केट विंसलेट, केट हडसन, माइकल जॉर्डन, ज़ैक एफ्रॉन और मिशेल रोड्रिग्ज़ जैसी हस्तियां जुड़ चुकी थीं.

ये भी पढ़ें:
पाकिस्तान में महंगाई पर कुर्बान होगी ईद! कैसे होगी कुर्बानी?
सवा सौ पहले क्या गौरक्षा मुहिम की वजह से हुए थे बम्बई के भीषण दंगे?
First published: August 12, 2019, 11:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...