किस देश ने बनाई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, क्या है कीमत और खासियत?

होंग गुआंग मिनी ईवी कार के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर.

होंग गुआंग मिनी ईवी कार के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर.

ऑटो सेक्टर (Automobile Sector) में अग्रणी कंपनी टेसला की न्यू एनर्जी कार (New Energy Car) के मार्केट को पीछे छोड़ देने वाली इस कार की कीमत नौ गुना तक कम है. आपको लगता है कि क्वालिटी के मामले में यह कार बेकार होगी? जानिए अहम बातें.

  • Share this:
इलेक्ट्रिक कार के बाज़ार (Electric Car Market) में टेसला कंपनी का नाम सालों से अहम रहा है. अमेरिकी कंपनी टेसला की ईवी कारों का सबसे बड़ा बाज़ार अमेरिका में ही है और उसके बाद दूसरा सबसे बड़ा मार्केट चीन में है. लेकिन, टेसला की महंगी न्यू एनर्जी कारों (Tesla Cars) के मुकाबले अब एक और बड़ी कंपनी खड़ी हुई है. इस कंपनी ने टेसला की 28.5 लाख रुपये कीमत वाली ईवी कार की तुलना में नौ गुना कम कीमत की कार मार्केट में उतार दी है. कंपनी का यह दावा भी है कि उसकी कार बेकार क्वालिटी या बहुत कम स्पीड वाली कार (जिन्हें कार कहने में शर्म आती है) कतई नहीं है.

चीन की राजकीय कंट्रोल वाली सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी SAIC ने अमेरिका की बड़ी कार निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स के साथ जॉइंट वेंचर के तौर पर होंग गुआंग मिनी इलेक्ट्रिक कार का बाज़ार चीन में खड़ा कर दिया है. इस छोटी सी ईवी ने टेसला के वर्चस्व को खत्म करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के बाज़ार में बड़ी बढ़त बना ली है.

ये भी पढ़ें : कौन है अनूप मांझी, जिसके अवैध 'कोयले की आंच' ममता बनर्जी के घर पहुंची



क्या है इस ईवी की कीमत?
होंग गुआंग मिनी के दो मॉडल बाज़ार में हैं. इनमें से लो एंड मॉडल की कीमत सिर्फ सवा तीन लाख के आसपास है तो हाई एंड मॉडल 3.6 लाख से कुछ ज़्यादा का है. इसका साफ मतलब है कि टेसला की महंगी कारों का बाज़ार डांवाडोल हो चुका है. पिछले महीने के आंकड़े बता रहे हैं कि इस बजट मिनी कार ने टेसला के मुकाबले तकरीबन दोगुनी कारें बेची हैं.

electric cars, electric car price, electric car market, battery car, इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक कार कीमत, इलेक्ट्रिक कार प्राइस, बैटरीचालित कार
चीन में टेसला की ईवी की बिक्री को होंग गुआंग मिनी ने पछाड़ दिया.


क्या यह कार क्वालिटी से समझौता है?
कार विशेषज्ञों की मानें तो बैटरी, रेंज और परफॉर्मेंस की बात की जाए तो होंग गुआंग मिनी बजट ईवी टेसला की मॉडल 3 कारों की तुलना में साफ तौर पर बहुत पीछे दिखती है. लेकिन इसके बहुत कम प्राइस और सहूलियत के चलते यह मार्केट में छा गई है. अब आपको पिछले साल ही लॉंच की गई इस कार के फीचरों के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़ें : भारतीय आर्मी ने बनाया अपने ढंग का 'सीक्रेट स्वदेशी वॉट्सएप', कैसा है ये?

क्या हैं कार के खास फीचर?
* बेसिक मॉडल की अधिकतम स्पीड 100km/h है.
* इस कार में चार लोग काफी दिक्कत के साथ बैठ सकते हैं.
* इसकी लंबाई 9 फीट से ज़्यादा है तो चौड़ाई करीब 5 फीट है.
* करीब 665 किलो की इस कार में 4 सीट और 3 दरवाज़े हैं.
* पावर ड्राइव सिस्टम है और इलेक्ट्रिक के साथ ही फ्यूल विकल्प भी उपलब्ध है.

मॉडल 3 के साथ तुलना?
जनवरी 2021 में चीन में 25,778 मिनी ईवी कारें बेची गईं जबकि टेसला की मॉडल 3 कारें 13,843 बिकीं. पिछले साल इसी समय तक टेसला ही चीन में नंबर वन ईवी कार विक्रेता कंपनी थी. होंग गुआंग मिनी ईवी ने 2020 के आखिरी छह महीनों में 112,000 कारें बेचीं और इस आंकड़े के साथ वह टेसला से पीछे रही थी, लेकिन इस साल जनवरी के आंकड़े बता रहे हैं कि मिनी आगे निकल चुकी है.

ये भी पढ़ें : Co-WIN एप में वैक्सीन रजिस्ट्रेशन: क्या है तरीका और ज़रूरी डाक्युमेंट्स?

यह भी कहा जा रहा है कि चीन में वर्चस्व के बाद दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों के बाज़ार में मॉडल 3 के बाद होंग गुआंग मिनी ही नंबर दो पर आ गई है और चीनी कंपनी इसे अब विदेशों में बेचने के लिए भी कमर कस चुकी है. कहा जा रहा है कि लातविया की एक कंपनी यूरोप में इस चीनी कार को बेच सकती है. यह भी कि यूरोप के लिए इस कार की कीमत चीन में मौजूदा कीमत से दोगुनी हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज