'कौन बनेगा लखपति' क्यों बन गया 'कौन बनेगा करोड़पति'?

'कौन बनेगा लखपति' क्यों बन गया 'कौन बनेगा करोड़पति'?
केबीसी के कामयाब होस्ट अमिताभ बच्चन.

दुनिया के मीडिया के बेताज बादशाह (Media Mogul) ने एक फैसले से कैसे बदल दी एक शो की किस्मत? जानें भारत के सबसे कामयाब टीवी गेम शो (TV Game Show) के कॉंसेप्ट और प्लानिंग की दिलचस्प कहानी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 4:46 PM IST
  • Share this:
अपने 11 सीज़न और 19 साल पूरे कर चुके लोकप्रिय टीवी गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) की शुरूआत की कहानी बेहद दिलचस्प है. भारत में इस शो का शुरू होना टीवी इतिहास (Indian Television) की बड़ी घटना थी, जिसने जन जन तक टीवी की पहुंच बनाने का एक और बड़ा अध्याय लिखा. जनरल नॉलेज के सवाल जवाब वाले इस शो का कॉंसेप्ट कैसे देश तक पहुंचा और कैसे एक चैनल ने इस शो को शुरू करने का पूरा खाका तैयार किया? इसके साथ ही ये भी जानें कि अगर दुनिया के मीडिया मुगल रुपर्ट मर्डोक (Rupert Murdoch) ने दखल न दिया होता, तो क्या ये शो इतना बड़ा और कामयाब हो पाता.

ये भी पढ़ें : 19 सालों में आखिर क्यों कभी नहीं बदली KBC की आइकॉनिक धुन?

बात 1990 के दशक के आखिरी सालों की है, जब देश में टीवी चैनलों के बीच प्रतिद्वंद्विता शुरू हो चुकी थी और ऐसे समय में टीआरपी (TRP Stats) की लड़ाई चर्चा में थी. एक बड़ा निजी मीडिया समूह स्टार नेटवर्क (Star TV) एंटरटेनमेंट में पिछड़ रहा था. तब ​ब्रिटेन (Britain) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक गेम शो Who Wants To Be A Millionaire बड़ा कामयाब हो चुका था और भारत में इसका हिंदी वर्जन लाने की कवायद शुरू हुई. इस पूरी कहानी की शुरूआत बहुत छोटे आइडिया (Small Idea) से हुई थी लेकिन ये बड़े शो में कैसे तब्दील हुआ? आइए जानें.



आइडिया पर ऐसे हुआ काम
चैनल के ऑस्ट्रेलियन और भारतीय क्षेत्र के प्रमुख स्टीव एस्क्यू ने भारत में चैनल की गतिविधियां देखने वाले अधिकारी समीर नायर के सामने इस गेम शो के इंडियन वर्जन के आइडिया की बात छेड़ी थी. बात आगे बढ़ी तो डेविड ब्रिग्स के शुरू किए गए इस ओरिजनली ब्रिटिश शो को भारतीय रूप देने के लिए सिद्धार्थ बसु का नाम सामने आया. ब्रिटिश कंपनी सेलाडोर से एशियन राइट्स खरीदे गए और पहले कुछ क्विज़ शो प्लान कर चुके बसु को इसकी ज़िम्मेदारी देने का सिलसिला शुरू हुआ.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

kaun banega crorepati, kbc participation process, kbc question answer, kbc preparation, amitabh bachchan facts, कौन बनेगा करोड़पति, केबीसी की प्रक्रिया, केबीसी सवाल जवाब, केबीसी की तैयारी, अमिताभ बच्चन फैक्ट्स
KBC के लिए होस्ट के तौर पर पहली पसंद देश के सबसे बड़े सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ही थे.


अमिताभ बच्चन ही थे पहली पसंद
इस महत्वाकांक्षी शो के लिए होस्ट के तौर पर नायर की पहली पसंद देश के सबसे बड़े सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ही थे. बच्चन को चुनने के पीछे बड़ी वजह ये भी थी कि वह हिंदी और अंग्रेज़ी पूरे अधिकार के साथ बोल सकते थे और भले ही उस समय उनकी फिल्में फ्लॉप हो रही थीं लेकिन पूरा देश उनके नाम और चेहरे से बखूबी वाकिफ था.

कौन बनेगा लखपति होता शो का नाम
शुरूआत में जब इस शो को लेकर प्लानिंग के स्तर पर काम चल रहा था, तब 'मिलेनियर' के ब्रिटिश कॉंसेप्ट को भारत में लखपति के तौर पर समझते हुए इस शो की इनामी राशि एक लाख तक रखा जाना तय किया गया था. चैनल के तमाम अधिकारी और क्रिएटिव टीम कौन बनेगा लखपति की योजना के साथ पूरी तरह तैयार थी जब फरवरी 2000 में रुपर्ट मर्डोक भारत पहुंचे. मर्डोक स्टार नेटवर्क की पैरेंट कंपनी न्यूज़ कॉर्पोरेशन के चेयरमैन के तौर पर भारतीय नेटवर्क के मुनाफे और आगे की योजनाओं पर बात करने पहुंचे थे.

पढ़ें : साइप्रस से जुड़ा KBC का सवाल है खास, जानें यहां छुपा है कितना खज़ाना

मर्डोक ने बदल दिया पूरा आइडिया
नेटवर्क के चैनलों के पिछड़ने और आय के निराशाजनक आंकड़े देखने के बाद मर्डोक किसी महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बात करना चाहते थे. क्वार्ट्ज़ की एक रिपोर्ट में इस पूरे घटनाक्रम का ज़िक्र है कि कैसे मर्डोक ने उस मीटिंग में कौन बनेगा लखपति शो की परिकल्पना को पूरा बदल डाला था. इस शो पर सवाल जवाब कुछ इस तरह हुए थे :

मर्डोक : इसमें आम आदमी कितना पैसा जीतेगा?
जवाब : किसी ने कहा 'एक लाख रुपये'.
मर्डोक : ये कितना होता है?
जवाब : करीब 2100 डॉलर.
मर्डोक : ये तो कुछ भी नहीं है. यहां एक आम आदमी कितनी रकम जीतने का ख्वाब देख सकता है?
जवाब : नायर ने कहा 'एक करोड़ रुपये', करोड़ यानी दस मिलियन और ये रकम करीब 2 लाख 13 हज़ार डॉलर होगी.
मर्डोक : ठीक है. फिर इनामी रकम एक करोड़ होना चाहिए.

kaun banega crorepati, kbc participation process, kbc question answer, kbc preparation, amitabh bachchan facts, कौन बनेगा करोड़पति, केबीसी की प्रक्रिया, केबीसी सवाल जवाब, केबीसी की तैयारी, अमिताभ बच्चन फैक्ट्स
मर्डोक के इस एक फैसले के बाद शो की परिकल्पना 'कौन बनेगा लखपति' से 'कौन बनेगा करोड़पति' हो गई थी.


और बदल गई टीवी शो की किस्मत
मर्डोक के इस एक फैसले के बाद शो की परिकल्पना 'कौन बनेगा करोड़पति' हुई और यह देखते ही देखते देश का सबसे लोकप्रिय और बड़ा टीवी शो बन गया. ज़ाहिर तौर पर इस शो के बाद चैनल नंबर वन हो गया और इस शो के साथ न केवल चैनल बल्कि टीवी शो के इतिहास में एक नया मोड़ आया और इसकी तर्ज़ पर बाद में ऐसे कई गेम शो शुरू हुए, जो बड़ी इनामी रकम को ध्यान में रखकर बनाए गए थे.

केबीसी की कामयाबी का मंत्र
इस शो की परिकल्पना ही इसकी कामयाबी का मंत्र मानी जाती है. ब्रिटेन में जब ये गेम शो शुरू हुआ था, तब इसकी परिकल्पना आम आदमी के सपनों पर ही आधारित थी. कैसे 15 सवालों के जवाब देकर कोई भी आम आदमी इतना पैसा जीत सकता है, जिसका वह सपना देखता है. साथ ही, इस शो की थीम में यह विचार भी था कि हर दर्शक अपने आप को हॉट सीट पर बैठने का सपना भी देख सके और इसके लिए कोशिश करे. यह पूरी तरह जनता और उसके सपनों से जुड़ा एक कॉंसेप्ट था, जो सालों बाद भी कामयाब है.

ये भी पढ़ें:

'लिस्बन गांधी' नाम से मशहूर है पुर्तगाली PM बनने जा रहा गोवा का ये 'ब्राह्मण'
क्यों डेढ़ लाख रुपये किलो बिकते हैं मछली के ये अंडे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading