वो देश जहां शराब बेचना और पीना प्रतिबंधित है

मिनी लॉकडाउन में खुली शराब की दुकानें (file photo)

मिनी लॉकडाउन में खुली शराब की दुकानें (file photo)

एक या दो नहीं बल्कि ऐसे देशों की संख्या एक दर्जन से ज़्यादा है, जहां शराब पर प्रतिबंध है. इसी के साथ आपको यह भी जानना चाहिए कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दुनिया भर में जिस तरह सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के हालात बने, ऐसे में कहां किस तरह के प्रतिबंध शराब सेवन और बिक्री को लेकर दिखाई दिए.

  • Share this:
कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते भारत में लॉकडाउन (Lockdown) के तीसरे चरण में ज़ोन के आधार पर कुछ हिस्सों में प्रतिबंधों (Restrictions) में ढील दी गई. इस ढील के चलते देश के कुछ हिस्सों में शराब बिक्री (Liquor Sale) से प्रतिबंध हटाया गया, तो दुकानों पर भारी भीड़ टूट पड़ी. खबरों की मानें तो दिल्ली (Delhi) के कुछ हिस्सों में शराब दुकानों पर इतनी भीड़ जमा हुई कि शराब दुकानें फिर बंद करवानी पड़ीं.

भारत ही नहीं, बल्कि लॉकडाउन के चलते और भी कई देशों में शराब पर प्रतिबंध (Liquor Ban) लगे. हालांकि अमेरिका (USA), यूरोप सहित सिंगापुर जैसे विकसित देशों में खास प्र​तिबंध नहीं रहे बल्कि ज़्यादातर हिस्सों में शराब की बिक्री लॉकडाउन में भी पहले जैसी रही. लेकिन, कुछ ऐसे देश हैं, जहां सामान्य तौर से ही शराब प्रतिबंधित हैं. क्या आप ऐसे देशों के बारे में जानते हैं?

शराब प्रतिबंध का मतलब क्या है?
दुनिया के कई देशों में अल्कोहल पर व्यापक प्रतिबंध हैं. इसका मतलब यह होता है कि इन देशों में शराब बेचना और पीना ही नहीं बल्कि शराब उत्पादन, स्टोरेज, ट्रांसपोर्ट आदि भी प्रतिबंधित है. यह पूर्ण प्रतिबंध होता है, जैसा कि भारत के गुजरात, बिहार और नागालैंड राज्यों में शराब बिक्री, उत्पादन और सेवन प्रतिबंधित है.
corona virus update, covid 19 update, lockdown update, covid 19 lockdown, liquor ban, कोरोना वायरस अपडेट, कोविड 19 अपडेट, लॉकडाउन अपडेट, कोविड 19 लॉकडाउन, शराब प्रतिबंध
देश में हफ्तों बाद शराब दुकानें खुलीं तो कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग भूलकर भारी भीड़ जमा हो गई.




किन देशों में शराब प्रतिबंधित है?
वर्तमान में, कई मुस्लिम बहुल देशों में अल्कोहल प्रतिबंधित है. अफगानिस्तान, ब्रूनेई दारुस्सलाम, डिजीबाउटी, ईरान, कुवैत, लीबिया, मॉरिटैनिया, सउदी अरब, सोमालिया, सूडान और शारजाह में शराब पर पूर्णत: प्रतिबंध है. वहीं कुछ देशों में आंशिक प्रतिबंध की भी स्थिति है. बहरीन, बांग्लादेश, पाकिस्तान, कतर, यूएई में शराब प्रतिबंधित है, लेकिन गैर मुस्लिमों के लिए नहीं.

इसी तरह, इंडोनेशिया के सिर्फ आसेह में पूर्ण प्रतिबंध है, लेकिन बाकी जगह गैर मुस्लिमों के लिए प्रतिबंध नहीं है. मालदीव में लाइसेंसी दुकानों से विदेशियों के लिए शराब कानूनी है.

लॉकडाउन में कहां रहा प्रतिबंध?
अमेरिका में कुछ स्थानों पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया ताकि लॉकडाउन के दौरान कहीं भीड़ जमा होने की स्थिति काबू में रहे. मेक्सिको के टबास्को सहित कई जगह रेस्टॉरेंट और बार बंद हुए तो शराब की बिक्री अचानक बढ़ गई क्योंकि लोगों द्वारा शराब स्टॉक की गई. वहीं, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड, ग्रीनलैंड सहित फ्रांस के एक राज्य ऐन में शराब पर प्रतिबंध लगने की खबरें आईं. जबकि यूके ने शराब बिक्री को आवश्यक सामग्री की सूची में रखते हुए इस पर प्रतिबंध से मना किया.

शराब से जुड़ा एक दिलचस्प वीडियो
अमेरिका के पैनसिल्वेनिया में क्वारैण्टीन का पालन कर रही एक 93 वर्षीय महिला का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल ​हुआ, जिसमें वह अपने दरवाज़ें पर एक बोर्ड के साथ दिखी. इस पर लिखा था 'आई नीड मोर बीयर'. साथ ही, वृद्धा दूसरे हाथ में एक बीयर कैन पकड़े थी. इस वीडियो के वायरल होने के बाद बीयर कंपनी ने वृद्धा के घर बीयर का काफी स्टॉक पहुंचवाया.

corona virus update, covid 19 update, lockdown update, covid 19 lockdown, liquor ban, कोरोना वायरस अपडेट, कोविड 19 अपडेट, लॉकडाउन अपडेट, कोविड 19 लॉकडाउन, शराब प्रतिबंध
अमेरिका की इस वृद्धा की तस्वीरें ट्विटर सहित सोशल मीडिया पर वायरल हुईं.


भारत में स्थिति एकदम उलट
लॉकडाउन के दौरान हमारे देश में शराब सेवन को लेकर स्थितियां कुछ जगहों पर चिंताजनक भी रहीं. देश में कई जगह शराब बिक्री बंद होने की घोषणा के बाद पुलिस के सामने ऐसे कई मामले आए, जहां शराब दुकानों और विक्रेताओं के साथ लूट और मारपीट हुई. डेली ओ की एक रिपोर्ट की मानें तो अवैध उत्पादन भी हुआ और ब्लैक में शराब बेचने के नायाब तरीके आज़माए गए जैसे दूध के पार्लरों से शराब की बोतलें बेची गईं. साथ ही, शराब बिक्री को लेकर ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए.

शराब प्रतिबंध के तर्क
कोविड 19 के दौर में आइसोलेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए ज़्यादातर जगहों पर शराब बिक्री और सेवन प्रतिबंधित किया गया था. दूसरी वजह ये थी चूंकि लोग घरों में ही रहने पर मजबूर थे इसलिए शराब सेवन के चलते घरेलू हिंसा न हो या कम हो, इसलिए भी शराब ​प्रतिबंधित की गई. तीसरी वजह के तौर पर यह माना गया कि शराब का ज़्यादा सेवन करने वाले व्यक्ति कोविड 19 संक्रमण के लिए संवेदनशील हो जाते हैं.

ये भी पढें :-

ये है चीन की 'बैट वूमन', जिन पर हैं अमेरिका को गुप्त सूचनाएं देने के आरोप

देश में जून के आखिर में पीक पर होगा कोरोना - स्टडी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज