अगर ग्रीनलैंड बिका तो अमेरिका कितनी कीमत अदा करेगा?

'व्यापार हो सकता है, ग्रीनलैंड का सौदा (Greenland Deal) नहीं', डेनमार्क के इस बयान के बाद ट्रंप ने डेनमार्क (Trump Cancels Denmark Trip) की यात्रा रद्द कर दी है. लेकिन आकलन आ रहे हैं कि ग्रीनलैंड की कीमत कितनी हो सकती है.

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 9:53 PM IST
अगर ग्रीनलैंड बिका तो अमेरिका कितनी कीमत अदा करेगा?
दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप है ग्रीनलैंड.
News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 9:53 PM IST
पिछले दिनों ग्रीनलैंड खरीदने (Greenland Purchase) की इच्छा जताने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ​(US President Donald Trump) सोशल मीडिया पर चर्चा में थे. अब ताज़ा समाचार यह है कि ग्रीनलैंड पर सौदेबाज़ी से डेनमार्क के इनकार करने के कारण ट्रंप ने अपनी डेनमार्क यात्रा रद्द कर दी है. अब चर्चा ये छिड़ी हुई है कि अगर निकट भविष्य में इस तरह की कोई सौदेबाज़ी संभव हुई तो ग्रीनलैंड की कीमत (Greenland Price) कितनी होगी. यानी दुनिया के सबसे बड़े द्वीप को खरीदने के लिए अमेरिका को कितनी रकम चुकानी होगी, इससे जुड़े सर्वे किए जाने का सिलसिला शुरू हो चुका है. आइए जानें, बिका तो आखिर ग्रीनलैंड कितने में बिकेगा.

पढें : ग्रीनलैंड में गड़ा है आखिर कौन सा खज़ाना, जिस पर है अमेरिका की नज़र

दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप (Largest Island) ग्रीनलैंड इस समय डेनमार्क के साम्राज्य (Denmark Kingdom) के अधिकार में है लेकिन उसकी अपनी एक स्वायत्त व्यवस्था है, जो कि डेनमार्क के कानून के मुताबिक़ है. अमेरिका पहले भी बड़ी ज़मीनों के सौदे दूसरे देशों या राज्यों से करता रहा है. अब तक सबसे बड़ा सौदा सवा 8 लाख एकड़ से ज़्यादा के लुइसियाना का माना जाता है, जब साल 1803 में अमेरिका ने फ्रांस (US-France Deal) को इस ज़मीन के लिए 15 मिलियन यानी डेढ़ करोड़ डॉलर की रकम अदा की थी. जानें कि अब अगर ग्रीनलैंड की डील हुई, तो कैसे होगी.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

कैसे तय होगी ग्रीनलैंड की कीमत?
कुल 55 हज़ार की आबादी वाला यह द्वीप 5 लाख 36 हज़ार वर्गमील के दायरे में फैला है, जिसका 80 फीसदी हिस्सा पानी में है. इस द्वीप की राजधानी नूक है और हकीकत ये है कि इसके बाहर कोई खास निर्माण या इन्फ्रास्ट्रक्चर संबंधी विकास हुआ ही नहीं है. ये भी कहा जाता है कि इस द्वीप की अर्थव्यवस्था भी तकरीबन नगण्य है. जीडीपी कुल मिलाकर 2 अरब डॉलर से कुछ ही ज़्यादा है, जिसका बड़ा आधार मछली पालन और कारोबार है. विशेषज्ञ ये भी कह रहे हैं कि कोई जायज़ तरीका नहीं है कि इस द्वीप की कीमत का आकलन किया जाए लेकिन अनुमान फिर भी लगाए जा रहे हैं.

greenland deal, US greenland deal, donald trump wants greenland, greenland economy, greenland price, ग्रीनलैंड सौदा, अमेरिका ग्रीनलैंड डील, डोनाल्ड ट्रंप ग्रीनलैंड डील, ग्रीनलैंड अर्थव्यवस्था, ग्रीनलैंड का मूल्य
ग्रीनलैंड की अपार खनिज और तेल संपदा अब तक अछूती है, ​जो अमेरिका की दिलचस्पी का प्रमुख कारण है.

Loading...

कितनी होगी इस द्वीप की कीमत?
24/7 वॉल स्ट्रीट ने एक अनुमान जारी किया है जिसके मुताबिक़ पश्चिमी अमेरिका के पहाड़ी राज्य व्योमिंग की कुल ज़मीन की कीमत का आकलन किया गया है. 98 हज़ार वर्गमील के इस राज्य की ज़मीन की कीमत 97 अरब डॉलर आंकी गई है. इस आधार पर ग्रीनलैंड की कीमत का अनुमान लगाया गया है. व्योमिंग से साढ़े पांच गुना ज़्यादा यानी 533 अरब डॉलर का मूल्य ग्रीनलैंड के लिए मुफीद माना गया है. इस कीमत का अंदाज़ा आप ऐसे भी लगा सकते हैं कि अमेरिका का सालाना सेना बजट इतना होता है.

कितना सटीक है ये अंदाज़ा?
व्योमिंग के पैमाने से वॉल स्ट्रीट के आकलन की समीक्षा करते हुए कहा जा रहा है कि व्योमिंग की जीडीपी अमेरिकी वाणिज्य विभाग के मुताबिक 38 अरब डॉलर की है, जिसका एक तिहाई हिस्सा खनन से आता है. लेकिन, दूसरा पहलू ये भी है कि व्योमिंग के खनिज और तेल भंडार का दशकों से दोहन किया जा चुका है. वहीं, एक अन्य अनुमान के अनुसार ग्रीनलैंड की अपार खनिज और तेल संपदा अब तक अछूती है, ​जो अमेरिका की इस द्वीप को खरीदने की दिलचस्पी का प्रमुख कारण भी है.

यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक व्योमिंग के आधार पर ग्रीनलैंड की कीमत का आकलन करना मुश्किल है. फिर भी अगर 500 अरब डॉलर के आसपास मूल्य लगा तो माना जा रहा है कि यह अमेरिका के लिए फायदे का ही सौदा होगा. हालांकि 1946 में अमेरिका ने ग्रीनलैंड की कीमत 100 मिलियन डॉलर लगाई थी जो अब के हिसाब से करीब 1.3 अरब डॉलर थी. बहरहाल, सीएनएन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर 2020 में ट्रंप दोबारा राष्ट्रपति बने, तो वह ग्रीनलैंड की डील के लिए पूरा ज़ोर लगाएंगे.

ये भी पढ़ें:

280 km/h की स्पीड का रिकॉर्ड, कैसी साइकिल से कैसे बना?
नासा के 'सूर्ययान' के पीछे रहा एक भारतीय वैज्ञानिक का अहम रोल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 8:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...