जानिए IAF ऑफिसर गुंजन सक्सेना के बारे में, पहली महिला जिसे मिला शौर्य चक्र

जानिए IAF ऑफिसर गुंजन सक्सेना के बारे में, पहली महिला जिसे मिला शौर्य चक्र
हाल ही में गुंजन सक्सेना पर बनी फिल्म का पोस्टर रिलीज हुआ है. जिसके कारण वे चर्चा में हैं.

गुंजन सक्सेना (Gunjan Saxena) ने भारतीय वायुसेना (IAF) की महिला पायलट के तौर पर कारगिल युद्ध (Kargil War) में हिस्सा लिया था. वे शोर्य चक्र (Shaurya chakra) पाने वाली पहली महिला हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2020, 2:49 PM IST
  • Share this:
हाल ही में गुंजन सक्सेना (Gunjan Saxena) की जीवन पर आधारित फिल्म का पहला लुक जारी हुआ. इस फिल्म का नाम ही  गुंजन सक्सेना है जिसका किरदार जाह्नवी कपूर (Janhavi Kapoor) ने निभाया है. गुंजन सक्सेना के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. गुंजन सक्सेना ने फ्लाइंग ऑफिसर (Flying Officer) के तौर कारगिल युद्ध (Kargil War) में कई सैनिकों की जान बचाई थी.

कारगिल युद्ध में भूमिका
कारगिल युद्ध में गुंजन पहली महिला पायलटों में से एक थीं जिन्हें भारतीय युद्ध इतिहास में पहली बार युद्ध के मैदान पर भेजा गया था. उन पर द्रास सेक्टर से घायल सैनिकों को लाने की जिम्मेदारी का काम सौंपा गया था. उन्होंने बतौर फ्लाइंग ऑफिसर युद्ध के क्षेत्र में चीता विमान ले जाकर बहुत से घायल सैनिकों को वहां से निकाला था.

विरासत में मिला सैन्य माहौल
गुंजन को सैन्य माहौल अपने परिवार में विरासत में मिला था. वे एक आर्मी ऑफिसर अनूप सक्सेना की बेटी हैं. उनके भाई अनशुमन सक्सेना भी सेना में है. भारतीय वायुसेना में पयालट होते हुए साल 1999 में उन्हें भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के हालातों के बीच उन्हें श्रीनगर जाने का आदेश मिला और उन्होंने फौरन हां कर दी.



पहला महिला शौर्य चक्र सम्मान
अपने अभियान के दौरान उनके विमान से एक मिसाइल भी टकराते हुए बचा था, लेकिन उन्होंने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया जिसकी वजह से उन्हें पहली महिला शौर्य चक्र सम्मान हासिल करने का गौरव प्राप्त हुआ. इसके बाद उन्हें कारगिल गर्ल के नाम से भी जाना जाने लगा.

Gunjan Saxena The Kargil Girl Review, Janhavi Kapoor, Pankaj Tripathi, Sharan Sharma, social media, viral news, bollywood, entertainment, news 18 hindi, network 18, गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल, जाह्नवी कपूर, पंकज त्रिपाठी, शरण शर्मा, सोशल मीडिया, वायरल न्यूज, बॉलीवुड, मनोरंजन, न्यूज 18 हिंदी, नेटवर्क 18
गुंजन सक्सेना का किरदार जाह्नवी कपूर निभा रही हैं. (Photo Credit- janhvikapoor/Instagram)


कैसे आना हुआ भारतीय वायुसेना में
दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज में पढ़ने के दौरान उन्होंने सफदरजंग स्थित दिल्ली फ्लाइंग क्लब ज्वाइन किया. इसी वेकेशनल कोर्स के दौरान उन्हें पता चला कि भारतीय वायुसेना में महिला पायलटों की भर्ती हो रही है. उन्होंने SSB परीक्षा पास की और 1994 में भारतीय वायुसेना के पहले महिला ट्रेनी बैच की 23 लड़कियों में शामिल हो गईं.

#CourageInKargil: क्यों अहम माना गया टाइगर हिल को कारगिल युद्ध में

यह जिम्मेदारी मिली थी कारगिल युद्ध में
इन 23 महिला पायलटों में से केवल दो ही को कारगिल युद्ध में भाग लेने का मौका मिला जिसमें गुंजन के अलावा विद्याश्री भी शामिल थीं. कारगिल युद्ध में गुजन का काम न केवल घायलों को सही सलामत वापस लाने का था, बल्कि इसके साथ ही उन्हें भोजन और दवाइयों पहुंचाने की जिम्मेदारी के अलावा पाकिस्तानी सेना के स्थिति का जायजा भी लेना था.

बचपन में ही तय कर लिया था पायलट बनना
1975 में जन्मी गुंजन को बचपन से ही घर में सेना का माहौल मिला जिसकी वजह से वे भी सेना में जाने के प्रेरित हुईं. उन्होंने एक इंटरव्यू में खुद बताया कि वे बचपन से ही सेना का हिस्सा बनना चाहती थीं. उनके पिता भी उन्हें और उनके भाई को बताया करते थे कि कैसे वे एक जहाज उड़ाने के बारे में सोचा करते थे. पांचवी कक्षा में जब गुंजन को भारतीय वायुसेना के विमान कॉकपिट देखने को मिला तभी से उन्होंने सोच लिया था कि वे पायलट ही बनेंगी.

Janhvi Kapoor, Gunjan Saxena: The Kargil Girl, Gunjan Saxena: The Kargil Girl Trailer Released, Gunjan Saxena: The Kargil Girl Film, Dharma Productions, Bollywood, Entertainment, Netflix, Bollywood News in Hindi, Karan Johar, गुंजन सक्सेना, गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल, जान्हवी कपूर, गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल का ट्रेलर रिलीज, बॉलीवुड
फिल्म सेना की पहली पायलट गुंजन सक्सेना की कहानी पर आधारित है.


सात साल तक रहीं पायलट
गुंजन के पति भी भारतीय वायुसेना में पायलट हैं. सात साल के भारतीय वायुसेना में चॉपर पायलट रहने के बाद उनका कार्यकाल खत्म हो गया जिसके बाद साल 2004 में उनकी बेटी प्रज्ञा ने जन्म लिया था. फिलहाल वे एक होममेकर हैं और गुजरात के जामनगर में रह रही हैं.

जानिए कैसे हवा में ही राफेल जैसे लड़ाकू विमानों में भरा जाता है ईंधन

गुंजन की कहानी पर ही उनका किरदार जाह्नवी कपूर निभा रही हैं करण जौहर की इस फिल्म में गुंजन के पिता का किरदार पंकज त्रिपाठी निभा रहे हैं. और अंगद बेदी ने गुंजन के भाई की भूमिका निभाई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज