लाइव टीवी

यूएस राष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस को भारतीय मां और नाना से मिले ये संस्कार

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 11:09 PM IST
यूएस राष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस को भारतीय मां और नाना से मिले ये संस्कार
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार कमला हैरिस.

अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) के लिए अगले साल होने वाले चुनाव में दावेदारी पेश करने वाली कमला हैरिस (Kamala Harris) की भारतीय जड़ों की कहानी भारत के ग्लोबल विचारों की झलक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 11:09 PM IST
  • Share this:
अमेरिका (USA) में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव (President Election) होने वाले हैं और डेमोक्रेट उम्मीदवार के तौर पर कमला हैरिस दावेदारी पेश कर रही हैं. नाम से ही ज़ाहिर है कि कमला की जड़ें भारत में रही हैं, लेकिन कैसे और कितना जुड़ाव रहा है, यह जानना किसी बेहतरीन उपन्यास से गुज़रने से कम नहीं है. जानिए कि धर्म, समुदाय, जाति और नस्ल के भेदभाव से अलग मानवता (Human Rights) के लिए सोचना और समानता (Equality) व सबके सम्मान जैसे मुद्दों पर काम करने की प्रेरणा कमला को अपने भारतीय नाना और मां से किस तरह मिली.

ये भी पढ़ें : धनतेरस पर बना ये शानदार विज्ञापन बदल सकता है सोच, आपके लिए है बेहद जरूरी

जातिवाद और सांप्रदायिकता जैसे मुद्दों पर एक तरफ हमेशा भारतीय समाज (Indian Society) पर सवालिया निशान रहे हैं, लेकिन कमला हैरिस की विरासत की कहानी यकीन दिलाती है कि सालों पहले भारत में कुछ लोग कितने प्रगतिशील (Progressive) और खुले विचारों के समर्थक थे और आने वाली नस्लों को पर​वरिश में किस तरह एक ग्लोबल मानसिकता दे रहे थे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ 2020 चुनाव में दावेदारी पेश करने जा रहीं कमला हैरिस के बचपन और बाद के जीवन (Kamala Harris Life) के ज़रिए भारत की प्रोग्रेसिव तस्वीर देखिए.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

परिवार की एक झलक
ब्रिटिश राज के समय से ही भारतीय लोक सेवाओं में अधिकारी रहे पीवी गोपालन चेन्नई मूल के ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते थे, जिन्होंने ज़ाम्बिया में भी सरकार के लिए सेवाएं दी थीं. गोपालन की बड़ी बेटी श्यामला थीं, जो 1960 के दशक में अविवाहित रहते हुए पढ़ाई के लिए अमेरिका गई थीं. यह उस समय के भारतीय मिडिल क्लास समाज के लिए कई स्तरों पर बड़ी बात थी.

kamala harris, who is kamala harris, NRI, US president, US president election, कमला हैरिस, कमला हैरिस कौन है, एनआरआई, अमेरिकी राष्ट्रपति, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव
एक कार्यक्रम में भाषण देतीं कमला हैरिस.

Loading...

गोपालन के और बच्चे यानी श्यामला के भाई बहन भी उच्च शिक्षित हुए. कैलिफोर्निया में जन्मीं कमला हैरिस की मां श्यामला कैंसर के क्षेत्र में वैज्ञानिक रही थीं और उन्होंने बच्चों को भारतीय संस्कृति और विचारों के बारे में बचपन से ही सजग रखा था. कमला के पिता डोनाल्ड हैरिस जमैकन थे यानी अमेरिका में उस समय कमला के पैरेंट्स को 'ब्लैक' होने के कारण नस्लवाद का शिकार होना पड़ता था.

बचपन से मिले प्रोग्रेसिव विचार
कमला ने 2019 के अपने एक मेमोइर 'द ट्रुथ्स वी होल्ड' में अपने बचपन की यादें साझा करते हुए लिखा है कि उनके नाना गोपालन स्टेनोग्राफर से बड़े ओहदों तक पहुंचे थे. वह स्वतंत्रता संग्राम में जुड़े थे लेकिन खुलकर नहीं. वह नौकरी में रहते हुए जो कर सकते थे, करते थे. मद्रास के बाद दिल्ली, बंबई और कलकत्ता तक में रहकर उन्होंने सेवाएं दीं.

1970 के दशक में जब गोपालन की बड़ी बेटी श्यामला का तलाक हुआ तब श्यामला अपनी दोनों बेटियों कमला और माया को अक्सर भारत लेकर आया करती थीं. 1964 में जन्मीं कमला अपने बचपन में नाना के रिटायर दोस्तों के साथ टहलने के वक्त साथ रहा करती थीं और लोकतंत्र की बहाली और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को लेकर उस वक्त प्रोग्रेसिव विचार सुना करती थीं. कमला के अनुसार उनके नाना नागरिक अधिकारों के ज़बरदस्त हिमायती थे और समानता और सम्मान की लड़ाई के लिए वकालत करते थे.

कमला के मुताबिक उनके नाना गोपालन एक ज़िंदादिल और तरक्कीपसंद व्यक्ति थे, जिन्होंने बच्चों को ताश का खेल पोकर भी सिखाया और नानी से छुपकर मन मुताबिक खाना भी, भले ही वह शाकाहार न हो. कमला ने एक इंटरव्यू में कहा था 'मेरे नाना दुनिया में मेरे सबसे पसंदीदा व्यक्तित्वों में रहे हैं'.


नाना से प्रेरित मां भी रहीं कमला की प्रेरणा
कमला की मां श्यामला ने अपनी मर्ज़ी से 1960 के दशक में जमैका निवासी डोनाल्ड से शादी की थी. परिवार की नाराज़गी इस बात से नहीं थी कि किसी अफ्रीकी से शादी की बल्कि इसलिए रही थी कि परिवार को इस बारे में पहले बताया नहीं गया. श्यामला उस समय उन बेहद कम भारतीय महिलाओं में थीं, जो विदेश जाकर उच्च शिक्षित थीं और अपने फैसले खुद लिया करती थीं.

कमला के मामा बालचंद्रन के हवाले से एलए टाइम्स ने जो रिपोर्ट छापी है, उसके मुताबिक श्यामला पर अपने पिता गोपालन के व्यक्तित्व और मूल्यों का बड़ा प्रभाव था और वही श्यामला से कमला को भी मिला. श्यामला कुशल गायिका थीं और कम उम्र से ही रेडियो पर गाती थीं. उस वक्त उन्हें मिलने वाले रुपये गोपालन श्यामला को ही रखने को कहते थे. अमेरिका में पढ़ाई के दौरान उसके बाद 1960 के दशक में श्यामला 'काले' लोगों के अधिकारों से जुड़े आंदोलनों में सक्रिय रहीं और समानता के लिए लड़ती रहीं.

कमला जब 4 से 5 साल की बच्ची थीं, तब उनके पैरेंट्स कुछ समय के लिए ज़ाम्बिया शिफ्ट हुए थे, जहां कमला के नाना गोपालन भी उस वक्त पोस्टेड थे. नाना के साथ उस समय की यादों को भी कमला जीवन के शुरूआती सबक के तौर पर देखती हैं.

kamala harris, who is kamala harris, NRI, US president, US president election, कमला हैरिस, कमला हैरिस कौन है, एनआरआई, अमेरिकी राष्ट्रपति, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव
अपने नाना, नानी, बहन और ननिहाल के रिश्तेदारों के साथ कमला हैरिस की ये यादगार तस्वीर एलए टाइम्स ने छापी है.


पूरा खानदान ही था प्रोग्रेसिव!
कमला के भारत में रहने वाले मामा बालचंद्रन अमेरिका से उच्च शिक्षित होने के बाद भारत में ही शिक्षा से जुड़े रहे. बालचंद्रन ने एक मैक्सिकन महिला से शादी की. कमला की एक मौसी सरला प्रसूतिविज्ञान में दक्ष रहीं और जीवन भर अपनी मर्ज़ी से अविवाहित रहीं. एक और मौसी महालक्ष्मी कनाडा में सूचना वैज्ञानिक रहीं. कमला कहती हैं कि बढ़ती उम्र में वो अपने खानदान में सभी को देखकर महसूस करती थीं कि कोई भी पारंपरिक विचारों का नहीं था. 50 साल की उम्र में 2014 में शादी करने वाली कमला के मुताबिक

जब आप एक परिवार में पलते बढ़ते हैं तो उम्र के साथ आपको एहसास होता है कि आपका परिवार कितना अलग हो सकता था. लेकिन मेरे साथ यह अलग होना ही सामान्य बात रही थी. जैसे जैसे मैं परिपक्व होती गई, मुझे महसूस होता गया कि सभी कितने पहले किस कदर प्रोग्रेसिव लोग थे.


कमला पर असर
नाना, मां और मां की तरफ के पूरे ​परिवार से कमला को मूल्य और विचार बचपन से मिले. इसके अलावा अमेरिका में रहते हुए वह एक साथ चर्च और मंदिर दोनों में श्रद्धापूर्वक जाते हुए बढ़ी हुईं. धर्म, जाति और नस्ल से उठकर समानता और सबके सम्मान की बात करना, समझा जा सकता है कि कमला की शख्सियत का हिस्सा प्राकृतिक रूप से रहा है.

यह भी पढ़ें-

हरियाणा चुनाव नतीजे: कौन है वो एक्सपर्ट, जिसने सबसे पहले दिया सटीक अंदाज़ा
इन पांच परिवारों के इर्द-गिर्द घूमती है हरियाणा की सियासत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 9:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...