भारत vs पाक: किसकी मिसाइलें किस पर पड़ेंगी भारी?

पहले पाकिस्तान (Pakistan) के एक मंत्री ने कहा कि दो महीने में युद्ध (War) हो सकता है और फिर पाक ने मिसाइल परीक्षण (Missile Test) किया. जानें दोनों देशों की मिसाइल क्षमता कैसी और कितनी है.

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 5:27 PM IST
भारत vs पाक: किसकी मिसाइलें किस पर पड़ेंगी भारी?
पाकिस्तान ने गज़नवी मिसाइल का परीक्षण किया.
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 5:27 PM IST
रूस के साथ भारत (India Russia Deal) पिछले साल 35 हज़ार करोड़ रुपए का एक सौदा कर चुका है, जिसके चलते भारत के पास लंबी रेंज की हवाई रक्षा मिसाइल (S-400) प्रणाली की बड़ी ताकत होगी. ये एक ऐसा सिस्टम है, जिसके ज़रिए अलग अलग रेंज की कई मिसाइलें एक मिसाइल सिस्टम (Missile System) के ज़रिए दागी जा सकेंगी. ऐसे 5 सिस्टम भारत खरीदने वाला है, जिसकी पहली खेप अगले साल से मिलना शुरू होगी. खैर, ये तो बाद की बात है लेकिन अगर युद्ध के हालात इससे पहले ही बने, तो जानिए कि अभी पाकिस्तान की मिसाइल ताकत (Missiles of Pakistan) के खिलाफ भारत की मिसाइल (Missiles of India) ताकत कितनी है.

ये भी पढ़ें : फिट इंडिया मूवमेंट: कितना फिट है देश? ये है पूरा रिपोर्ट कार्ड

अस्ल में, एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने अपनी ताकतवर मिसाइल गज़नवी (Ghaznavi) का परीक्षण (Missile Test) कर युद्ध के हालात को लेकर बहस छेड़ दी है. हाल ही पाकिस्तान सरकार के एक मंत्री (Pakistan Minister) भी कह चुके हैं कि अक्टूबर या नवंबर तक भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध (India Pakistan War) छिड़ सकता है. ऐसे में चर्चा ये है कि दोनों देशों के पास मौजूद मिसाइलों की ताकत क्या है यानी कौन किस पर कितना भारी पड़ सकता है.

ये है भारत की मिसाइल शक्ति

भारत के पास नौ प्रकार की ऑपरेशनल मिसाइलें हैं जिनमें ​अग्नि-3 भी शामिल है. वॉशिंग्टन स्थित सेंटर फॉर स्ट्रैटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज़ की रिपोर्ट के हवाले से कहा जाता है कि अग्नि-3 मिसाइलों की रेंज 3 से 5 हज़ार किलोमीटर तक की है. इसके अलावा कम दूरी की मिसाइलों में पृथ्वी एसएस भारतीय शस्त्रागार में है जिसके आर्मी, एयर फोर्स और नेवी वर्जन हैं. 90 से 215 मील तक की रेंज वाली ये मिसाइल एक टन से ज़्यादा वॉरहेड ले जाने में सक्षम है.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

india vs pakistan, india missiles, pakistan missiles, india pakistan military power, india pakistan war, भारत बनाम पाकिस्तान, भारत की मिसाइलें, पाकिस्तान की मिसाइलें, भारत पाक सैन्य ताकत, भारत पाकिस्तान युद्ध
भारतीय शस्त्रागार में ब्रह्मोस सीरीज़ की क्रूज़ मिसाइलों के साथ ही नौ श्रेणियों की मिसाइलें हैं.

Loading...

पाकिस्तान की मिसाइल ताकत
पाकिस्तानी के युद्ध बेड़े में सबसे ताकतवर मिसाइलों के नाम पर गौरी और शाहीन शामिल हैं. सीएसआईएस के मुताबिक शाहीन-2 की रेंज 2 हज़ार किलोमीटर तक है, जो पाकिस्तान की सबसे लंबी रेंज वाली मिसाइल है. वहीं, जिस गज़नवी का पाकिस्तान ने हाल में परीक्षण किया है, वह भी मध्यम रेंज वाली मिसाइल है जो 290 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य भेदने में सक्षम है. इसके अलावा, एम-11 या तरमुक के नाम से चर्चित रही मिसाइल की रेंज 190 मील तक की है यानी कम रेंज की मिसाइल है.

मिसाइलों को लेकर और फैक्ट्स
दोनों ही देशों के पास ऐसी बैलेस्टिक मिसाइलें हैं, जो न्यूक्लियर हथियार ले जाने में सक्षम हैं. हालांकि इसमें भारत का पलड़ा कुछ भारी दिखता है. लेकिन एक आंकड़ा ये कहता है कि पाकिस्तान के पास 140 से 150 तक वॉरहेड्स हैं जबकि भारत के पास 130 से 140 ही. वहीं, मिसाइल तकनीक को लेकर दोनों देशों की ताकत में फर्क है. एक तरफ भारत ने मिसाइल की अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया है और अन्य देशों की तकनीकी मदद से स्वदेशी निर्माण किए हैं, वहीं पाकिस्तान को विदेशी तकनीक मदद मिलने में अड़चनें हुई हैं, जिसके चलते पाकिस्तान ने खुद अपनी तकनीक विकसित की है.

भारत का बजट भी रहा ज़्यादा
स्ट्रैटजिक स्टडीज़ के अंतर्राष्ट्रीय संस्थान के मुताबिक साल 2018 में भारत ने अपनी कुल जीडीपी का 2.1 फीसदी यानी 4000 अरब रुपये का बजट जारी किया था, जो सैन्य कार्यक्रमों के लिए था. वहीं, पाकिस्तान ने पिछले साल करीब 1260 पाकिस्तानी रुपयों का ये बजट जारी किया था, जो उसकी जीडीपी का 3.6 फीसदी था.

भारत और पाक की अन्य प्रमुख मिसाइलें
आकाश और त्रिशूल सतह से हवा में मार करने वाली प्रमुख मिसाइलें हैं जबकि नाग प्रमुख एंटी टैंक और ब्रह्मोस सीरीज़ की क्रूज़ मिसाइलें है. इसके अलावा भारतीय मिसाइल बेड़े में अमोघ, शौर्य, निर्भय, प्रलय, प्रहार, पिनाका आदि कई प्रकार व रेंज की मिसाइलें हैं, जिनकी अपनी खूबियां हैं.

india vs pakistan, india missiles, pakistan missiles, india pakistan military power, india pakistan war, भारत बनाम पाकिस्तान, भारत की मिसाइलें, पाकिस्तान की मिसाइलें, भारत पाक सैन्य ताकत, भारत पाकिस्तान युद्ध
शाहीन-2 की रेंज 2 हज़ार किलोमीटर तक है, जो पाकिस्तान की सबसे लंबी रेंज वाली मिसाइल है.


वहीं, पाक के पास बक्तर शिकन एंटी टैंक मिसाइल है और हत्फ सीरीज़ की क्रूज़ मिसाइलें हैं. इसके अलावा बर्क और अबाबील मिसाइलें पाकिस्तानी बेड़े में प्रमुख हैं.

दुनिया की प्रमुख मिसाइल शक्तियां
एनवायटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक रूस, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस दुनिया के वो देश हैं, जिनके पास ऐसी मिसाइल शक्ति है कि दुनिया के किसी भी हिस्से पर ये देश मिसाइल से हमला ​कर सकते हैं. इनके अलावा, उत्तर कोरिया मिसाइल शक्ति में तेज़ी से बढ़ता हुआ देश है और पिछले साल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि वह अमेरिका पर मिसाइल दागने की क्षमता रखता है. उत्तर कोरिया समेत भारत, पाकिस्तान, सउदी अरब, ईरान, दक्षिण कोरिया और ताईवान वो देश हैं, जो लगातार रेंज और सटीक निशाने के मामले में अपनी मिसाइल क्षमता लगातार बढ़ाने की तरफ हैं.

ये भी पढ़ें:
क्या है अपस्कर्टिंग, जिसे लेकर यूरोप में मचा है हंगामा
विराट कोहली क्यों पढ़ रहे थे ईगो से बचने की ये किताब?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 5:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...