लाइव टीवी

कैसे चलता है US राष्ट्रपति पर महाभियोग, कैसे बर्खास्त हो सकते हैं ट्रंप?

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 3:03 PM IST
कैसे चलता है US राष्ट्रपति पर महाभियोग, कैसे बर्खास्त हो सकते हैं ट्रंप?
न्यूज़18 क्रिएटिव

अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) की प्रक्रिया बंद कमरे से खुली सुनवाई तक आ चुकी है. जानें कैसे अमेरिकी राष्ट्रपति को कैसे उसके पद से हटाया जा सकता है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 3:03 PM IST
  • Share this:
'राजद्रोह (Treaon), भ्रष्टाचार (Bribery) या अन्य किसी उच्च श्रेणी के अपराध (Crime) या दुराचरण के लिए दोषी पाए जाने पर संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और सभी नागरिक अधिकारी के खिलाफ महाभियोग चलाया जा सकता है और उसे पद से हटाया (Removal from Office) जा सकता है.” - अमेरिकी संविधान (US Constitution), आर्टिकल II, सेक्शन 4

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राजनीतिक संकट (Political Crisis) में घिरते दिखाई दे रहे हैं क्योंकि उनके खिलाफ महाभियोग चलाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. हाउस ऑफ रिप्रेज़ें​टेटिव्स ने महाभियोग के लिए रिज़ॉल्यूशन जारी कर दिया है. ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) को नुकसान पहुंचाने के लिए यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का इस्तेमाल करना चाहा. हालांकि ट्रंप ने तमाम आरोपों को खारिज करते हुए इस प्रक्रिया को मज़ाक बताया है, लेकिन इस बीच आपको जानना चाहिए कि अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग चलाए जाने की प्रक्रिया (Impeachment Process) और ज़रूरी बातें क्या हैं.

ये भी पढ़ें : जानिए कौन है मौलाना डीज़ल, जो गिराना चाहता है इमरान खान सरकार

ट्रंप पर लगाए गए गंभीर आरोप

कई महीनों से ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाए जाने की कोशिशें होती रही हैं. इस बार प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की आधिकारिक प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि ट्रंप के कार्यकाल की कार्रवाईयां, राष्ट्रपति के उनके पद की शपथ के प्रति बेईमानी, हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन और हमारे चुनाव की अखंडता के साथ विश्वासघात को दर्शाती है.

donald trump, US president, Trump Impeachment, what is impeachment, why trump impeachment, डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति, ट्रंप महाभियोग, महाभियोग क्या है, ट्रंप पर महाभियोग क्यों
प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की आधिकारिक प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा कर दी.


ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी
Loading...

महाभियोग: कैसे बर्खास्त हो सकते हैं ट्रंप?
- पहले छह हाउस कमेटियां महाभियोग संबंधी आरोपों को लेकर ट्रंप के खिलाफ जांच करने के बाद अपनी राय न्यायिक कमेटी को भेजेंगी.
- ये राय महाभियोग चलाए जाने को लेकर पर्याप्त स्वीकार्य हुई तो महाभियोग के एक या ज़्यादा आर्टिकलों के तहत सदन में वोटिंग होगी.
- सदन में अगर बहुमत ने महाभियोग के पक्ष में वोट दिया तो महाभियोग चलेगा.
- इसके बाद मामला सीनेट में पहुंचेगा, जहां ट्रंप के खिलाफ ट्रायल चलेगा.
- ट्रायल के बाद सीनेट में ट्रंप को दोषी ठहराने के लिए वोटिंग होगी. अगर दो तिहाई बहुमत दोषी ठहराएगा तो ट्रंप बर्खास्त कर दिए जाएंगे.

प्रक्रिया: कैसे बच सकते हैं ट्रंप?
- छह हाउस कमेटियों की राय को अगर न्यायिक कमेटी ने पर्याप्त स्वीकार्य नहीं माना तो प्रक्रिया वहीं ठप हो जाएगी.
- इसके बाद अगर हाउस ने महाभियोग के पक्ष में बहुमत नहीं दिया तो महाभियोग की कार्रवाई आगे सीनेट तक जाएगी ही नहीं.
- और अंतत: ट्रायल के बाद सीनेट में अगर दो तिहाई बहुमत ने ट्रंप के निर्दोष होने के पक्ष में वोट दिया तो ट्रंप बच जाएंगे.

क्या है सदनों का गणित?
सीनेट में ट्रंप के समर्थकों यानी रिपब्लिकन सदस्यों का दबदबा यानी बहुमत है इसलिए यहां महाभियोग के पक्ष में वोटिंग होना बेहद मुश्किल है. इसके लिए ट्रंप पर लगाए गए आरोपों का बेहद संगीन साबित होना बहुत ज़रूरी होगा. दूसरी तरफ निचले सदन में डेमोक्रेट्स का दबदबा है इसलिए माना जा सकता है कि इस सदन से महाभियोग का केस आगे बढ़कर सीनेट तक पहुंच सकता है.

donald trump, US president, Trump Impeachment, what is impeachment, why trump impeachment, डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति, ट्रंप महाभियोग, महाभियोग क्या है, ट्रंप पर महाभियोग क्यों
डोनाल्ड ट्रंप तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति हो सकते हैं, जिनके खिलाफ महाभियोग चलेगा.


किन राष्ट्रपतियों पर चला महाभियोग?
अब तक अमेरिका के इतिहास में केवल दो राष्ट्रपतियों पर महाभियोग की कार्रवाई हुई. 1868 में एंड्रयू जॉनसन के खिलाफ महाभियोग चला था जब एक सरकारी अधिकारी को गैर कानूनी तरीके से बर्खास्त करने का आरोप उन पर लगा था. इसके 130 साल बाद 1998 में बिल क्लिंटन के खिलाफ महाभियोग चला था जब मोनिका लेवेंस्की ने उनके खिलाफ सेक्सुअल हैरसमेंट के आरोप लगाए थे. हालांकि दोनों ही मामलों में दोनों राष्ट्रपतियों को बख्श दिया गया और दोनों ने कार्यकाल पूरा किया था. इसके अलावा, 1974 में वॉटरगेट स्कैंडल के चलते रिचर्ड निक्सन के खिलाफ भी महाभियोग चल सकता था लेकिन उससे पहले ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.

ये भी पढ़ें
बगदादी के बाद अब ये संभालेगा इस्लामिक स्टेट में आतंक की कमान
जानिए कितनी खतरनाक है बगदादी को खत्म करने वाली US स्पेशल फोर्स 'डेल्टा'

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 3:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...