लाइव टीवी

हरियाणा चुनाव नतीजे: कौन है वो एक्सपर्ट, जिसने सबसे पहले दिया सटीक अंदाज़ा

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 6:30 PM IST
हरियाणा चुनाव नतीजे: कौन है वो एक्सपर्ट, जिसने सबसे पहले दिया सटीक अंदाज़ा
अपनी किताब के लॉन्च के मौके पर प्रदीप गुप्ता.

Haryana Election Result 2019: कांटे के मुकाबले और त्रिशंकु विधानसभा (Haryana Assembly) तक की स्थिति सिर्फ एक एग्जिट पोल (Exit Poll) ने बताई थी, जो हकीकत के करीब निकली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 6:30 PM IST
  • Share this:
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Poll Result 2019) के नतीजे तकरीबन सामने आ चुके हैं और किसी पार्टी को बहुमत (Majority) मिलता नहीं दिख रहा है. बीते सोमवार को मतदान के बाद देश के प्रमुख समाचार चैनलों ने एग्जिट पोल (Exit Polls) जारी करते हुए सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) को बहुमत मिलने के दावे किए थे, लेकिन एक चैनल ने एग्जिट पोल में हरियाणा में इस बार कांटे की टक्कर होने और त्रिशंकु (Hung Assembly) स्थिति बनने तक का दावा किया था. सभी एग्जिट पोल से अलग केवल यही दावा हकीकत के करीब नज़र आया तो ज़रूर उस विशेषज्ञ (Psephologist) का ज़िक्र होना चाहिए, जिसने सबसे पहले हरियाणा की नब्ज़ को सटीक टटोला.

ये भी पढ़ें : भारतीय राजनीति में हरियाणा ने इस तरह गढ़ा 'आयाराम-गयाराम' का मुहावरा

क्या आप जानते हैं कि कौन है वह चुनाव विश्लेषण (Analysis) का महारथी, जिसने हरियाणा के चुनाव नतीजों को सबसे सटीक भांप लिया था? आपको यह जानकर भी शायद अचंभा हो कि इस विशेषज्ञ ने सिर्फ इस बार नहीं बल्कि इससे पहले लोकसभा के नतीजों (Lok Sabha Election) को लेकर भी जो आकलन या अनुमान प्रस्तुत किए थे, वो भी हकीकत के करीब बैठे थे. आइए, एक अनूठे मीडिया हाउस के संस्थापक प्रदीप गुप्ता (Pradeep Gupta) के बारे में जानें.

मीडिया और मार्केट रिसर्च का संगम

अमेरिका के हार्वर्ड से पढ़कर लौटे प्रदीप गुप्ता ने मीडिया उद्योग और मार्केट रिसर्च को जोड़कर काम करने वाला एक अनूठा मीडिया समूह एक्सिस माय इंडिया शुरू किया था. अपने ही तरह के उद्यमी गुप्ता ने इस संस्था की शुरूआत इसलिए की थी क्योंकि देश में कई क्षेत्रों सहित कई तरह की विविधता है और यही सामाजिक संरचना कई तरह के नतीजों को प्रभावित करती है.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

इंडिया टुडे, सबसे सटीक एग्जिट पोल, haryana election result, haryana election result 2019, हरियाणा इलेक्शन रिजल्ट, हरियाणा इलेक्शन रिजल्ट २०१९, haryana Winner, haryana chunav parinam 2019, haryana Vidhan Sabha election results, हरियाणा चुनाव परिणाम २०१९, congress, bjp, jjp
गुप्ता तब चर्चा में आए थे जब एग्जिट पोल के उनके दावों को झूठा करार दिए जाने के बाद नतीजे उनके आकलन के मुताबिक आने पर टीवी स्क्रीन पर वह रोते हुए दिखे थे.

Loading...

डिकोड करने में महारत
गुप्ता के बारे में जानकार कहते हैं कि वह संभावनाओं का सटीक अनुमान लगाने में महारत रखते हैं. इसके पीछे उनकी और उनकी टीम की गहन रिसर्च ज़रूर होती है जिसके ज़रिए वह चुनाव में जीत और हार का अंदाज़ा लगा पाते हैं. गुप्ता मानते हैं कि चुनाव विश्लेषक के लिए भारत के भौगोलिक और सामाजिक ताने बाने को समझना ज़रूरी है. इसके बगैर कोई विश्लेषक देश की सही आवाज़ बनकर विश्वसनीयता हासिल नहीं कर सकता.

कुछ ऐसा रहा करियर
प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन डिप्लोमा और एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद गुप्ता ने इंडिया टुडे समूह के साथ करियर शुरू किया था. इसी चैनल के साथ मिलकर उनकी कंपनी एक्सिस माय इंडिया ने हरियाणा का ताज़ा एग्जिट पोल जारी किया था, जो बाकी की तुलना में सबसे सटीक साबित हुआ. पत्रकारिता का अनुभव लेने के बाद गुप्ता ने अपनी मीडिया कंपनी की शुरूआत की, जो मीडिया और मार्केट रिसर्च के बीच तालमेल बनाने का काम करती है.

ताकि बेहतर समझ बने
गुप्ता ने अपनी इस कंपनी को सरकार और कॉर्पोरेट दोनों के लिए उपयोगी बनाया ताकि जनता या ग्राहक का मन समझने की बेहतर स्थिति बन सके. चुनाव जैसे खास मकसदों के लिए उनकी कंपनी रिसर्च के ज़रिए एक फीडबैक सिस्टम तैयार करने का काम करती है. साल 2013 से यह कंपनी चुनावों के विश्लेषण को बखूबी अंजाम दे रही है और 2019 के ही आम चुनाव में भी इसके अनुमान और दावे काफी सटीक रहे थे.

यह भी पढ़ें-

इन पांच परिवारों के इर्द-गिर्द घूमती है हरियाणा की सियासत
प्रत्यर्पण कानून रद्द, ​हांगकांग के नौजवानों से क्यों हार गया चीन?


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 3:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...