जानें पुतिन की अरबपति बेटियों को, जिन्हें सबसे पहले दी गई कोविड वैक्सीन

जानें पुतिन की अरबपति बेटियों को, जिन्हें सबसे पहले दी गई कोविड वैक्सीन
रूस के राष्ट्रपति पुतिन और उनकी दोनों बेटियां मारिया और कैटरीना

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जब देश में पहली कोरोना वैक्सीन (Corona vacine) के लांच की घोषणा की तो ये भी बताया कि इस वैक्सीन का पहला शॉट उनकी बेटी को दिया गया है. जानते हैं कि पुतिन की ये बेटी कौन हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2020, 11:02 AM IST
  • Share this:
रूस ने कोविड-19 के बचाव के लिए वैक्सीन लॉन्च कर दी है. दुनिया की कोरोना वायरस से बचाव की ये पहली वैक्सीन है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जब इसे अपने देश में लांच किया तो बताया कि इस वैक्सीन का पहला शॉट उनकी बेटी को दिया गया है. हालांकि उन्होंने नाम नहीं उजागर किया कि ये वैक्सीन उनकी किस बेटी को लगाया गया है. उनकी दो बेटियों में दोनों अरबपति हैं. रूस में वो बड़े प्रोजेक्ट्स चला रही हैं.

पुतिन की दोनों बेटियां कुछ समय पहले तक मीडिया के सामने नहीं आती थीं. उन्हें जनता की नजरों से दूर रखा जाता था. उनके बारे में बहुत कम पब्लिक डोमेन में था. अब पिछले कुछ सालों से दोनों बेटियां सार्वजनिक जिंदगी में आ गई हैं. उनको जो जानकारियां जनता में आई हैं. उनके अनुसार, दोनों बेटियों के पास अरबों की संपत्ति है. उनके पति भी अमीर कारोबारी घरानों से ताल्लुक रखते हैं.

लंबे समय तक पुतिन की कोशिश रही कि उनका परिवार पूरी तरह प्राइवेसी में रहे. कम से कम 20 सालों तक तो पुतिन ऐसा करने में कामयाब रहे, लेकिन अब जबकि उनकी बेटियां सार्वजनिक जीवन और बिजनेस में बड़ी छलांग लगा रही हैं तो ऐसा करना मुश्किल हो गया है.



ये भी पढ़ें - US: उपराष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस को हमेशा रहा है भारतीय जड़ों पर गर्व, नाना के विचारों का असर
बताया जाता है कि पुतिन अपनी दोनों बेटियों से बहुत प्यार करते हैं. कुछ साल पहले उनका अपनी पत्नी ल्यूडमिला से तलाक हो गया था. पुतिन की बेटियों के नाम मारिया और कैटरीना हैं. मारिया 35 साल की हैं तो छोटी बहन कैटरीन एक साल छोटी.

बड़ी बेटी मारिया रूस में एक बड़ी हेल्थकेयर कंपनी की मालकिन हैं. पेशे से डॉक्टर हैं. माना जा रहा है कि वैक्सीन की पहली डोज उन्हीं को दी गई है


बड़ी बेटी डॉक्टर
मारिया डॉक्टर हैं. उनका जन्म लेनिनग्राद में हुआ. जब मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही थीं, तभी उन्हें पोलैंड के धनी परिवार से ताल्लुक रखने वाले जोरिस फासेन से प्यार हुआ. जोरिट वर्ष 2006 मास्को में डॉक्टरी की पढाई करने आए थे. इस प्यार के बाद दोनों ने शादी कर ली. दोनों रूस में ही आलीशान तरीके से रहते हैं.

मारिया को रहस्यपूर्ण महिला कहा जाता है
मारिया अपने पिता के लिए जेनेटिक इजीनियरिंग की एडवाइजर भी रही हैं. उनकी जिंदगी के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अपने चारों ओर रहस्य का एक कवच बना रखा है. वो माीडिया से दूर रहती हैं. प्रेस उनको पुतिन की सीक्रेट डॉटर भी कहता है.

रूस की हेल्थकेयर कंपनी की मालकिन
वैसे कुछ समय पहले मारिया ने मीडिया में कुछ इंटरव्यू दिए हैं, उन्होंने कहा कि वो कैंसर की दवा बनाना चाहती हैं. मारिया रूस की नामी एक हेल्थकेयर कंपनी नोमेको की सह मालकिन और टाप एग्जीक्यूटिव हैं. 894 मिलियन डॉलर की ये मेडिकल फर्म आमतौर पर कैंसर रिसर्च पर फोकस करती है. रूस में हेल्थकेयर सेक्टर में ये ऐसी कंपनी है, जिसमें पिछले दिनों बडे़ पैमाने पर निवेश किया गया है.

ये भी पढ़ें - जाड़ों में बर्फ गिरेगी तो इस बार सीमा पर कैसे रहेंगे हमारे सैनिक?

व्यक्तिगत संपत्ति अरबों में
माना जाता है कि मारिया की अपनी व्यक्तिगत संपत्ति अरबों में है. वहीं उनके पति की भी रूस में कोई बड़ी कंपनी है. माना जाता है कि डॉक्टर होने के नाते मारिया ही पुतिन की वो बेटी हो सकती हैं, जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन का डोज दिया गया हो.

दूसरी बेटी कैटरीना एक्रोबेट डांसर रही हैं लेकिन अब मास्को यूनिवर्सिटी से जुड़ा एक बड़ा प्रोजेक्ट चला रही हैं. उनकी संपत्ति अरबों में आंकी जाती है


दूसरी बेटी एक्रोबेटिक डांसर
पुतिन की दूसरी बेटी का नाम कैटरीना तिखोनोवा है. वो 34 साल की है. कैटरीना एक्रोबेटिक डांसर है. वो कई साल पहले वर्ल्ड एक्रोबेटिक डांस कंपटीशन में हिस्सा लेकर पोजिशन भी हासिल कर चुकी है. अब वो मास्को यूनिवर्सिटी से जुड़े दो प्रोजेक्ट्स में डायरेक्टर है, जिसमें एक प्रोजेक्ट तो खासा बड़ा और मोटे धन वाला है.

ये भी पढ़ें - 11 अगस्त 1947 : जिन्ना बने पाकिस्तान के राष्ट्रपति, रेलवे स्टेशनों पर खचाखच भीड़

पिछले साल आरबीके मीडिया ग्रुप ने उनकी छोटी बेटी कैटरीना के बारे में एक रिपोर्ट दी कि वो एक ऐसे प्रोजेक्ट की योजना बना रही हैं, जिस पर 1.5 बिलियन डॉलर की रकम खर्च होगी. ये बहुत मोटी रकम है.

बड़े कारोबारी के बेटे से छोटी बेटी की शादी
छोटी बेटी कैटरीना ने किरील शेमालोव से शादी की. शेमालोव के पिता निकोलाय रूसिया बैंक के सह-मालिक हैं. किरील खुद मास्को की बड़ी कंपनी सिबूर होल्डिंग में वाइस प्रेसीडेंट है. देश की सबसे बड़ी आयल कंपनी में इसकी मोटी हिस्सेदारी है. हालांकि दो साल पहले ये खबरें आईं थीं कि दोनों अलग हो गए हैं लेकिन शायद ये खबरें सही नहीं थीं. वैसे रूसी मीडिया का आंकलन है कि कैटरीना की व्यक्तिगत संपत्ति भी अरबों में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज