'मोदी एक दिन पीएम बनेंगे', शकुंतला देवी की भविष्यवाणियां जो सच हुईं

ह्यूमन कंप्यूटर कही गईं शकुंतला देवी की यादगार तस्वीर.
ह्यूमन कंप्यूटर कही गईं शकुंतला देवी की यादगार तस्वीर.

मशहूर गणितज्ञ शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) के जीवन पर आधारित विद्या बालन (Vidya Balan) स्टारर बायोपिक एमेज़ॉन प्राइम पर रिलीज़ हुई, तो कई दर्शकों ने जाना होगा कि ज्योतिष से भी शकुंतला देवी का वास्ता था. अपनी गणित की प्रतिभा से दुनिया भर को चौंकाने वाली शकुंतला देवी की भविष्यवाणी की कला भी हैरान करने लायक रही.

  • News18India
  • Last Updated: August 4, 2020, 6:54 PM IST
  • Share this:
क्या शकुंतला देवी मैथ्स जीनियस होने के साथ ही वाकई सटीक भविष्य बताने वाली ज्योतिष (Astrologer) भी थीं? क्या उनकी भविष्यवाणियां (Forecast) सच साबित हुईं? हाल ही ऑनलाइन रिलीज़ की गई बायोपिक (Biopic Movie) फिल्म शकुंतला देवी जिन लोगों ने देखी है, उन्हें एक छोटे से दृश्य से हल्का सा इशारा मिला होगा कि शकुंतला देवी ने गणित (Mathematics) के साथ ही ज्योतिष में भी हाथ आज़माया था. हालांकि फिल्म में उनके इस पहलू को बहुत फोकस के साथ नहीं दिखाया गया, लेकिन इस पहलू के बारे में कुछ तथ्य बड़े रोचक हैं.

अपनी गणितीय प्रतिभा की बदौलत दुनिया भर में शोहरत, इज्जत और दौलत पाने वाली शकुंतला देवी के लिए यह कहना सटीक हो सकता है कि 'एक जीवन में उन्होंने कई किरदार' जिये. अगर आप गौर से देखें तो शकुंतला देवी में तकरीबन हर औरत की तरह एक बेटी, एक मां और एक पत्नी का किरदार मिलेगा, लेकिन इन्हें भी उन्होंने समाज के हिसाब से उलट तरीके से ही जिया.

सिर्फ एक गणितज्ञ नहीं, एक लेखक, एक फेमिनिस्ट, एक राजनीतिक, एक उद्यमी होने के साथ ही शकुंतला देवी ने एक ज्योतिष का रोल भी जीवन में अदा किया. हालांकि वह एक कामयाब ज्योतिष के तौर पर कभी चर्चा में नहीं आईं, लेकिन उनके पास एक सिक्स्थ सेंस था, एक पूर्वाभास (Intuition) था, इस बात पर सोचने के लिए तथ्य मजबूर करते हैं.



ये भी पढ़ें :- असल जिंदगी में कौन हैं शकुंतला देवी की बेटी, कहां हैं और क्या करती हैं?
shakuntala devi human computer, shakuntala devi biopic, shakuntala devi movie, shakuntala devi daughter, shakuntala devi movie review, शकुंतला देवी मूवी, शकुंतला देवी मूवी रिव्यू, शकुंतला देवी बेटी, शकुंतला देवी बायोग्राफी, शकुंतला देवी ह्यूमन कंप्यूटर
शकुंतला देवी का किरदार बायोपिक में अदाकारा विद्या बालन ने निभाया.


गज़ब का सिक्स्थ सेंस था!
शकुंतला देवी की बेटी लंदन में एक बिज़नेसवूमन अनुपमा बनर्जी के साथ बातचीत पर आधारित फर्स्टपोस्ट के एक लेख में अनुपमा के हवाले से ज़िक्र है कि शकुंतला देवी के पास गज़ब की अन्तर्दृष्टि यानी सिक्स्थ सेंस था. उन्हें दिन में कई लोगों से मिलना होता था लेकिन वो उन कई लोगों के जीवन और उनके अंदरूनी या छिपे हुए राज़ों के बारे में भी जान लेती थीं.

ये भी पढ़ें :- क्यों टूटी थी शकुंतला देवी की शादी? समलैंगिकों पर उन्होंने क्यों लिखी थी किताब?

अनुपमा की मानें तो शकुंतला देवी लोगों को उनकी भावनाओं के ज़रिये बहुत गहरे तक समझ पाती थीं. उनके पास गणित की तरह यह भी एक अद्भुत क्षमता थी. इसका अनुभव खुद अनुपमा ने भी किया. मिसाल के तौर पर बेंगलूरु में एक पार्टी में जब शकुंतला देवी ने अपनी बेटी के साथ पहली बार अजय से मुलाकात की, तभी उन्होंने कह दिया था कि उनकी बेटी की शादी इसी लड़के से होगी. यह वाकया बायोपिक में भी एक रोचक सीन में दिखाया गया है.

जो भविष्यवाणियां सच हुईं!
शकुंतला देवी के दामाद अजय अभय कुमार भी लंदन में एक बिज़नेसमैन हैं और उनके हवाले से फर्स्टपोस्ट के लेख में कहा गया है कि पूर्वाभास या पहले से कुछ जान लेने की कुदरती शक्ति शकुंतला देवी के पास थी. अजय एक वाकया बताते हुए कहते हैं कि फरवरी 2013 में वो लंदन आने में खुद को असमर्थ पा रही थीं, जबकि अपनी बेटी अनुपमा को देखना चाहती थीं. तब अजय ने उनसे कहा कि वो लोग उनसे मिलने जून में आएंगे.

shakuntala devi human computer, shakuntala devi biopic, shakuntala devi movie, shakuntala devi daughter, shakuntala devi movie review, शकुंतला देवी मूवी, शकुंतला देवी मूवी रिव्यू, शकुंतला देवी बेटी, शकुंतला देवी बायोग्राफी, शकुंतला देवी ह्यूमन कंप्यूटर
अनुपमा बनर्जी के इंस्टाग्राम पर उनकी और उनकी मां शकुंतला देवी की यह तस्वीर सुरक्षित है.


अजय की इस बात पर शकुंतला देवी ने कहा था 'तब तक तो मैं गुज़र जाऊंगी'. और यह सच हुआ क्योंकि 21 अप्रैल 2013 को शकुंतला देवी ने आखिरी सांस ली.

ये भी पढ़ें :-

क्या है अयोध्या का राम मंदिर ट्रस्ट और कौन हैं इसके मुखिया?

सुशांत सिंह राजपूत केस: बिहार की सिफारिश के बाद क्या संभव है CBI जांच?

जब मोदी को लेकर की थी भविष्यवाणी
निजी जीवन में इन दो भविष्यवाणियों के अलावा सार्वजनिक जीवन में भी शकुंतला देवी के पूर्वाभास किसी चमत्कार से कम साबित नहीं हुए. अजय के अनुभवों के हवाले से फर्स्टपोस्ट के इसी लेख में यह भी कहा गया कि 2013 में अंतिम सांस लेने वाली शकुंतला देवी ने ये भविष्यवाणी भी की थी कि नरेंद्र मोदी एक दिन भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे. हालांकि लेख में इस भविष्यवाणी का समय नहीं बताया गया लेकिन यह तो स्पष्ट है कि अपनी इस भविष्यवाणी को सच होते वो देख नहीं सकीं.

ये भी पढ़ें :- क्या है ओटीटी प्लेटफॉर्म और किस तरह यहां पैसा कमाती हैं फिल्में?

गणनाओं में कंप्यूटर तक को मात देने वाली और गिनीज़ बुक के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली शकुंतला देवी के साथ कुछ मुद्दों पर झगड़े वाले संबंध रखने वाली उनकी बेटी अनुपमा की मानें तो शकुंतला देवी में दूसरों को सुनने और उनकी तकलीफ समझने की सलाहियत थी. उन्हें शिकायत सुनना और बदलाव करना आता था. अनुपमा मानती हैं शायद इसी वजह से उनके रिश्ते बेहतर हो सके. बेशक, सुनने और समझने की ताकत बहुत बड़ी हो सकती है और यह ताकत जब कुदरती हो तो सिक्स्थ सेंस मज़बूत हो ही सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज