लाइव टीवी

जानें कितनी है अरविंद केजरीवाल के पास संपत्ति, घट गई आय

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 6:09 PM IST
जानें कितनी है अरविंद केजरीवाल के पास संपत्ति, घट गई आय
कितनी संपत्ति है दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के पास

आप ने दिल्ली के विधानसभा चुनावों में लगातार दूसरी बार शानदार जीत हासिल की है. अरविंद केजरीवाल पार्टी के प्रमुख हैं और अब वह तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बनेंगे. जानते हैं चुनाव लड़ने से पहले उन्होंने अपनी संपत्ति के बारे में क्या जानकारी दी थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 6:09 PM IST
  • Share this:
आम आदमी पार्टी भारी बहुमत से दिल्ली विधानसभा का चुनाव जीत गई है. चुनावों से पहले चुनाव आयोग के सामने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी संपत्ति की घोषणा की थी. उसके अनुसार उनकी संपत्ति में मामूली इजाफा हुआ है वो भी प्रापर्टी के रेट बढ़ने के कारण. जानते हैं कि अब केजरीवाल के पास कुल कितनी संपत्ति है.

चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे के अनुसार केजरीवाल के पास 3.4 करोड़ की संपत्ति है, जो वर्ष 2015 में 2.1 करोड़ थी. हालांकि संपत्ति में ये बढोतरी केजरीवाल की दो संपत्तियों के मार्केट रेट में बढोतरी से हुई है. 1998 में उन्होंने एक फ्लैट खरीदा था और एक अन्य संपत्ति उन्हें विरासत में हासिल हुई है.

केजरीवाल ने गाजियाबाद के कौशांबी में एक फ्लैट अपने नाम से खरीदा था और हरियाणा के भिवानी में उनके पास विरासत में मिला एक घर है. जिनकी बाजार में कीमत 1.4 करोड़ रुपये और 37 लाख रुपये है. उन्होंने ये भी घोषित किया कि वर्ष 2010 में उनकी पत्नी ने गुरुग्राम में एक फ्लैट खरीदा था, जिसकी कीमत अब 1 करोड़ रुपये है.

हलफनामे के अनुसार 51 वर्षीय केजरीवाल और उनकी पत्नी सुनीता के पास वर्ष 2015 में 15 लाख रुपये की नगदी और फिक्स्ड डिपाजिट थे, जो 2020 में बढ़कर 57 लाख रुपये हो गया है. इसमें बड़ा योगदान उनकी पत्नी सुनीता के वालिंटियरी रिटायरमेंट का है, जिसके चलते उन्हें 32 लाख रुपये का लाभ मिला.

केजरीवाल की आय में गिरावट आई है. वर्ष 2014-15 में उनकी आय 7.42 लाख रुपये थी. जो अगले साल 2.46 लाख रुपये रह गई थी.


घटी है केजरीवाल की आय
दिलचस्प बात ये है कि केजरीवाल की आय में गिरावट आई है. वर्ष 2014-15 में उनकी आय 7.42 लाख रुपये थी. जो अगले साल 2.46 लाख रुपये रह गई थी. 2018-19 वित्तीय वर्ष में उन्होंने इसे 2.81 लाख रुपये प्रदर्शित किया है. उनकी पत्नी की आय 2014-15 में 12.08 लाख थी जो वर्ष 2018-19 में घटकर 9.94 लाख रह गई.नगद और निवेश यानी चल संपत्ति के रूप में अरविंद केजरीवाल ने अपनी कुल संपत्ति 9.95 लाख रुपये घोषित की तो उनकी पत्नी के पास 57.07 लाख रुपये की चल संपत्ति है.

पत्नी को पेंशन और उन्हें वेतन
केजरीवाल ने आईआईटी खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनिरिंग की पढ़ाई की है. उन्होंने ये घोषित किया कि उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में वेतन मिलता है जबकि उनकी पत्नी को पेंशन मिलती है.

सीएम केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं से जीत के जश्न में पटाखे न जलाने की सलाह दी है (फाइल फोटो)
केजरीवाल ने ये भी हलफनामे में ये भी बताया कि उनके खिलाफ आठ क्रिमिनल डेफमेशन के मामले लंबित हैं


कितने मामले 
केजरीवाल ने चुनाव आयोग में दिए हलफनामे में ये भी बताया कि उनके खिलाफ आठ क्रिमिनल डेफेमेशन के मामले लंबित हैं. जो इंडियन पैनल कोड के सेक्शन 500 के तहत दर्ज किया गया है. इसमें से कई बीजेपी के नेताओं द्वारा दर्ज किया गया है, जिसमें विजेंद्र गुप्ता, करण सिंह तंवर और दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी शामिल हैं.

उन पर एक मामला कथित तौर पर हमले और आपराधिक साजिश का है. जो सिग्नेचर ब्रिज पर उद्घाटन के दौरान उनके खिलाफ दर्ज कराया गया था. इस मामले में ओखला के आप विधायक अमानुल्ला खान भी शामिल हैं. एक अन्य हमले का मामला सिविल लाइंस पुलिस थाने में दर्ज किया गया था, जो वर्ष 2018 में उनके तत्कालीन चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश पर कथित हमले का है.

वर्ष 2017 में मापुसा, गोवा में उनके खिलाफ एक भाषण के चलते कथित तौर पर जन प्रतिनिधित्व कानून के तहत चुनावी भाषण में आचार संहिता तोड़ने का का मामला 2017 में दर्ज किया गया. इसी तरह उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में भी उनके खिलाफ ऐसा ही मामला वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान दर्ज हुआ.

ये भी पढ़ें :-

अरविंद केजरीवाल से पहले ये नेता कर चुके हैं हनुमान भक्त होने का दावा
दिल्ली जीतकर अरविंद केजरीवाल ने वाइफ को दिया बर्थ डे गिफ्ट
Delhi Results 2020: इन रणनीतियों की वजह से केजरीवाल ने जीती दिल्ली
क्या पूर्वांचली वोटर्स फिर दे गए बीजेपी को गच्चा
क्यों हारे सोशल मीडिया स्टार तजिंदर पाल सिंह बग्गा?
AAP नेता मनीष सिसोदिया के बारे में ये 8 बातें आपको जरूर जाननी चाहिए

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 5:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर