लाइव टीवी

डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले जानें कि वो किस कदर हैं मीट और पोर्क के दीवाने

Sanjay Srivastava
Updated: February 19, 2020, 7:20 PM IST
डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले जानें कि वो किस कदर हैं मीट और पोर्क के दीवाने
अमेरिकी राष्ट्रपति फास्ट फूड के जमकर शौकीन हैं. अब भी उनके लंच या डिनर में फास्ट फूड जरूर होता है

अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आ रहे हैं. इस दौरे में उनके लिए कैसे खान-पान की तैयारी है, ये तो अभी जाहिर नहीं हुआ लेकिन ये जरूर कहा जा सकता है कि ट्रंप रोज ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर में क्या खाना-पीना पसंद करते हैं. वो अल्कोहल बिल्कुल नहीं पीते

  • Last Updated: February 19, 2020, 7:20 PM IST
  • Share this:
शोहरतमंद लोगों की खुराक हमेशा कौतुहल लिए होती है कि वो क्या खाते-पीते हैं. पिछले कुछ समय से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की खुराक हमेशा चर्चाओं और बहस का विषय रही है.

काफी हद तक किसी भी शख्स का खाना-पीना उसकी शख्सियत के बारे में भी बताता है. 06 फुट 03 इंच की कद काठी वाले ट्रंप का व्हाइट हाउस में जब भी डॉक्टरी परीक्षण होता है, वो उसमें हमेशा फिट पाए जाते हैं. डॉक्टर उनके स्वास्थ्य को शानदार पाते हैं. हालांकि पिछले दिनों उन्होंने अपने वजन को कम करने की कोशिश की थी.

क्या होता है ट्रंप का ब्रेकफास्ट 
इस बारे में अंतरराष्ट्रीय साइट कल्चर ट्रिप ने विस्तृत रिपोर्ट दी है. ट्रंप ने वर्ष 2016 में फॉक्स न्यूज के साथ बातचीत में कहा था, मैं सुबह ब्रेकफास्ट कतई नहीं करना चाहता. अगर मेरा वश चले तो इससे किनारा कर लूं. हालांकि इसके बाद मैं लंच भी करता हूं लेकिन मेरा असली खाना तो डिनर पर ही होता है.



वैसे ट्रंप ब्रेस्टफास्ट में पोर्क का बना बेकन और अंडे लेते हैं.

साथ में सीरीयल या फिर मैकडोनाल्ड का मैकमफीन. वो ब्रेकफास्ट में कॉफी या चाय लेना पसंद नहीं करते. उनका कहना है कि बेकन और अंडे मेरे फेवरिट हैं. वैसे बेकन में काफी तादाद में प्रोटीन होते हैं, जो शरीर के आर्गन्स पर अतिरिक्त दबाव बढ़ा देते हैं, बशर्ते वो ज्यादा पानी नहीं पीएं.

ट्रंप का ब्रेकफास्ट आमतौर पर हल्का होता है, जिसमें वो अंडे और बेकन लेना पसंद करते हैं


लंच में मीटलोफ सैंडविच पसंद करते हैं
बताया जाता है कि ट्रंप लंच में भी बहुत ज्यादा नहीं खाते. उनकी खाने की आदतों को उनके पूर्व कैंपन मैनेजर कोरे लेवानदोस्की की किताब लेट ट्रंप बी ट्रंप में लिखा गया है. जिनका दावा है कि कि प्रेसिडेंट आराम से 14 से 16 घंटे बगैर खाए भी रह सकते हैं.
हालांकि मीटलोफ यानि मांस के टुकड़े के दीवाने हैं. वर्ष 2005 में वो और मेलेनिया एक टीवी प्रोग्राम में आए, जहां उन्होंने मीटलोफ सैंडविच बनाया, जिसके बारे में ट्रंप ने कहा, ये उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है.
कहा जाता है कि लंच में ब्राउन ब्रेड के साथ मीटलोफ सैंडविच काफी बढ़िया रहता है. लेकिन कई बार अगर आप फल और सब्जी नहीं खाते तो ज्यादा मीट का असर इम्युन सिस्टम पर होता है और इंफेक्शन की आशंका रहती है.

ट्रंप के लंच में आमतौर पर मीटलोफ सैंडविच होता है. लंच भी उनका बहुत हैवी नहीं होता


डिनर में मैकडोनाल्ड के फास्ट फूड के दीवाने 
यही वो असली टाइम है जब ट्रंप जमकर खाना खाते हैं. इस समय वो फास्ट फूड लेते हैं. वो मैकडोनाल्ड्स, बर्गर किंग और केएफसी के दीवाने हैं. उनका मानना है कि फास्ट फूड केवल टेस्टी और बेहतर ही नहीं होते बल्कि सुरक्षित भी हैं.

सीएनएन ने ट्रंप को ये कहते हुए कोट् किया, "ये सभी फास्टफूड चैन बहुत सुरक्षित तरीके से अपने प्रोडक्ट्स तैयार करती हैं. मैं उनकी सफाई का कायल हूं. मुझे वो खाने की सबसे बेहतर जगहें लगती हैं." वो अक्सर अपने डिनर पर दो बड़े मैक्स, दो फिश सैंडविच और एक छोटा चॉकलेट शेक पसंद करते हैं. ये करीब 2430 कैलोरी के होते हैं.

डिनर में वो फास्टफूड लेते हैं. उन्होंने व्हाइट हाउस के किचन को भी मैकडोनाल्ड्स सरीखे फास्ट फूड बनाने का आर्डर दिया है


व्हाइटहाउस की किचन को दी थी मैकडोनाल्ड के नकल की सलाह
ट्रंप मैकडोनाल्ड्स को बहुत पसंद करते हैं. यहां तक कि उन्होंने व्हाइट हाउस के किचन को भी ऐसा ही खाना तैयार करने को कहा हुआ है. लेकिन इन दोनों में अंतर तो है ही.
ट्रंप पिज्जा भी पसंद करते हैं. इसके अलावा वो विदेशी दौरों में स्टीक खाते देखे गए हैं, जो पोर्क, मीट या फिश का बना होता है. इसे फ्राई करके बनाया जाता है. अक्सर विदेशी दौरों में ट्रंप को इसे केचअप के साथ खाते पाया गया है. अगर स्टीक अच्छा बना हो तो वो इसे दोबारा लेना नहीं भूलते. उनके पुराने रसोइये ने कहीं कहा था कि ये अक्सर उनकी प्लेट में होता है. आमतौर पर डोनाल्ड ट्रंप नई चीजों को ट्राई नहीं करते. व्हाइट हाउस में भी उन्होंने अपने खाने का पैटर्न वही रखा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति दिनभर में 12-14 कोक केन पी जाते हैं जबकि दिनभर लेज चिप्स खाते रहते हैं


दिन भर जमकर कोक पीते हैं और चिप्स खाते हैं
प्रेसिडेंट ट्रंप को डायट कोक पसंद है, वो दिनभर में 12 कोक केन पी जाते हैं. वो अल्कोहल नहीं पीते. क्योंकि उनके भाई को अल्कोहल से दिक्कत हो गई थी और उसने उन्हें राय दी कि वो इसे नहीं पिया करें. वो चिप्स खूब खाते हैं. व्हाइट हाउस के किचन में लेज आलू चिप्स और डोरिटोज को स्टोर करके रखा जाता है.
जाहिर है कि जब वो भारत आएंगे तो उन्हें खाने में उनकी पसंद के साथ भारतीय व्यंजन भी परोसे जाएंगे. जब वो अहमदाबाद में होंगे तो निश्चित तौर पर गुजराती व्यंजन भोज की शोभा होंंगे. अभी ये नहीं मालूम कि दिल्ली में उनके आगमन पर क्या उनका भोज राष्ट्रपति भवन में होगा. अगर राष्ट्रपति भवन उनके भोज की मेजबानी करता है तो उसकी नई डिशेज जरूर अमेरिकी राष्ट्रपति को भी अपना कायल बना देंगी.

ये भी पढ़ें
21वीं सदी के भारत की 'सबसे बोल्ड' प्रेम कहानी का अंत क्यों हुआ?
तकनीक इस्तेमाल में भारतीय पुलिस से कितनी आगे है चीन की पुलिस
अब नए कंपोस्ट तरीके से दुनियाभर में होगा अंतिम संस्कार
कोरोना का इलाज करते-करते इस डॉक्टर ने गंवा दी जान, बन गया है हीरो
क्या है कम्बाला रेस, जहां बार-बार टूट रहे हैं यूसेन बोल्ट के रिकॉर्ड
जापान में सालाना होता है एक खास 'नग्न उत्सव', मंदिर में जुटते हैं हजारों लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 7:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर