Home /News /knowledge /

क्या आपको पता है पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है?

क्या आपको पता है पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है?

इमरान खान बेशक कहते हों कि वो कम सेलरी लेते हैं लेकिन वो अकूत संपत्ति के मालिक हैं(File Photo)

इमरान खान बेशक कहते हों कि वो कम सेलरी लेते हैं लेकिन वो अकूत संपत्ति के मालिक हैं(File Photo)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कुछ दिनों पहले फिर कहा है कि वो पीएम के तौर पर कम सैलरी लेते हैं. इतनी सैलरी में तो उनका घर भी नहीं चलता. हालांकि उनका रहन-सहन और लाइफ किसी राजे-महाराजे से कम नहीं है. धन-दौलत भी उनके पास अकूत है.

    पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान लग्जरी लाइफ जीते हैं. महलनुमा मकान में रहते हैं. लंबे चौड़े एस्टेट के मालिक हैं. लेकिन वो अक्सर अपनी सैलरी बहुत कम बताते हैं. आखिर उनकी सैलरी कितनी है. उनके पास अपने खर्च के लिए पैसा कहां कहां से आता है.

    इमरान ने सरकारी आवास की बजाए बनिगाला में अपने महलनुमा लंबे-चौड़े मकान में रहना ज्यादा पसंद किया है. ये घर करीब 50 एकड़ के लंबे-चौड़े भू-भाग में फैला हुआ है. इसकी देखरेख करने के लिए उनके पास बड़ा स्टाफ है. इमरान अक्सर कार्यक्रमों में कहते रहे हैं कि उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में जितनी सैलरी मिलती है, उससे उनका खर्चा नहीं चलता.

    इस साल के शुरू में उनकी सैलरी स्लिप अचानक लीक होने के बाद ये पूछा जाने लगा कि इमरान ने इस साल कितनी सैलरी हाइक ली है. वैसे इमरान का ये दावा भी रहा है कि उन्होंने अपने घर में रहकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हाउस पर होने वाला खर्च 40 फीसदी कम कर दी है.

    ये भी पढ़ें - 1967 में अटल जी ने क्या किया था ऐसा कि पूरा चीन हो गया था आगबबूला

    अक्सर पाकिस्तान में होती है इमरान की सैलरी की चर्चा
    वैसे इमरान खान की सैलरी को लेकर पाकिस्तान में अक्सर ही चर्चा चल पड़ती है. इमरान ये भी कहते हैं कि वो देशभर में किसी राज्य या राष्ट्रीय सरकार के मंत्री से भी कम सैलरी लेते हैं.

    ये है पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान की सेलरी स्लिप और उसका ब्रेक-अप


    कितनी है इमरान की सैलरी
    उनकी फरवरी 2019 की सैलरी स्लिप अचानक कुछ समय पहले सार्वजनिक हो गई थी. इसी से लोगों को पता लगा कि वो कितनी सैलरी लेते हैं. इमरान की ग्रास सैलरी 201,574 है. करीब 4000 रुपए का टैक्स काटे जाने के बाद उन्हें 196,979 रुपए सैलरी के रूप में मिलते हैं.

    ये है सैलरी का पूरा डिटेल 
    इमरान की बेसिक सैलरी 107,280 है तो 50,000 रुपए उन्हें सप्लीमेंट्री अलाउंस के रूप में मिलते हैं. इसके अलावा 21,456 रुपए तदर्थ रिलीफ अलाउंस और 12110 रुपए एडहाक अलाउंस भी इसमें जुड़ते हैं. साथ ही एक और एडहॉक रिलीफ अलाउंस 10728 रुपए का मिलता है.

    इस्लामाबाद के करीब बनी गाला में इमरान खान का महलनुमा आलीशान घर, जो उनकी प्राइवेट प्रापर्टी है. वो प्रधानमंत्री आवास में रहने की बजाए यहीं रहते हैं


    अकूत संपत्ति के मालिक  
    इमरान का बनिगाला का घर इस्लामाबाद के बाहरी इलाके में है. ये 300 कैनाल का है. इसकी कीमत 75 करोड़ रुपए है. इसके अळावा उनके पास लाहौर में जमन पार्क में करीब 3.0 करोड़ का एक घर है. इमरान ने कई तरह के बिजनेस में अपना करीब 4.0 करोड़ रुपए निवेश किया हुआ है. जहां से उन्हें ठीकठाक कमाई होती है.

    ये भी पढ़ें - गर्दन सीधी रहे, इसके लिए चीनी सैनिकों की कॉलर पर रहती है नुकीली पिन

    एक नहीं तीन जगहों पर हैं बड़ी जमीनें 
    उनके पास इस्लामाबाद के पास ही तल्हर में 30 कैनाल की एक कृषि भूमि है. लेकिन खानेवाल में 530 कैनाल की लंबी-चौड़ी कृषि भूमि है. साथ ही उन्हें विरासत में 363 कैनाल की खेती की जमीन मिली है. कहा जाना चाहिए कि इमरान अरबों की संपत्ति के मालिक हैं. निवेश की गई रकम और कृषि से उन्हें पर्याप्त आमदनी हर साल होती है. हालांकि उन्होंने पिछले साल अपनी आय के ब्योरे में जो दिखाया, उससे जाहिर होता है कि पिछले तीन साल में उनकी आय 3.0 करोड़ कम हुई है.

    लाखों के फर्नीचर भी
    केवल यही नहीं इमरान खान के पास 06 लाख रुपए के फर्नीचर और 02 दो लाख रुपए कीमत के मवेशी हैं. अलबत्ता वाहन जरूर कोई उनके नाम नहीं है. वो फिलहाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को मिलने वाले वाहन का इस्तेमाल करते हैं.

    ये भी पढ़ें - तिब्बत को लेकर भी चीन ने भारत को रखा था धोखे में, की थीं झांसे वाली बातें

    इमरान का घर नहीं बल्कि आलीशान एस्टेट कहिए जनाब
    इमरान बनी गाला के जिस आलीशान घर में रहते हैं. वो काफी मूल्यवान प्रापर्टी है. वो राजे-महाराजा की शानोशौकत की तरह रहते हैं. ये पहाडी़ इलाके में बना एस्टेट है. जो चारों ओर से सुरक्षा उपकरणों और चारदीवारी से घिरा है. इसमें जंगल हैं, गार्डन हैं, टेनिस कोर्ट, स्विमिंग पूल, क्रिकेट मैदान और तमाम सुविधाएं हैं. यहां भरपूर सुरक्षा रहती है.

    Tags: Huge salary, Imran khan, Pakistan, Pakistan government, PM Imran Khan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर