लाइव टीवी

जानिए कैसी है अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की करामाती कार, जो पहुंच चुकी है भारत

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 4:56 PM IST
जानिए कैसी है अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की करामाती कार, जो पहुंच चुकी है भारत
ये है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की वो गजब की करामाती कार, जो भारत पहुंच चुकी है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 24 फरवरी को भारत दौरे पर आना है. उससे पहले ही उनकी करामाती और गजब की सुरक्षित कार भारत पहुंच चुकी है. कहा जाता है इस कार की तरह की दूसरी कार दुनिया में नहीं है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 4:56 PM IST
  • Share this:
खबरें हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कार भारत पहुंच चुकी है. ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं. जब वो भारत में होंगे तो इसी कार में सवारी करेंगे. वैसे ट्रंप जब भी कहीं विदेश का दौरा करते हैं तो उनसे पहले ही ये कार वहां पहुंच जाती है. इस कार को दुनिया की सबसे करामाती और सबसे सुरक्षित कार कहा जाता है.

माना जाता है कि राष्ट्रपति बनने के बाद खासतौर पर जिस लिमोजिन कार को डोनाल्ड ट्रंप के लिए तैयार किया गया है, वो बेहद सुरक्षित और खासियतों से युक्त कार है. दुनिया के किसी भी राष्ट्रप्रमुख के पास ऐसी कार नहीं है. इस कार का नाम "द बीस्ट" है.

कैसी है ट्रंप की 'द बीस्ट'? 
जब भी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप विदेश दौरा करते हैं तो उनकी ये खास लिमोजिन कार कम से कम 14 वाहनों के काफिले के बीचों-बीच चलती है.



ये है दुनिया में सबसे सुरक्षित कही जाने वाली डोनाल्ड ट्रंप की खास लिमोजिन कार 'द बीस्ट', जो भारत पहुंच चुकी है


ये कार राष्ट्रपति की जरूरतों के अनुसार डिजाइन की गई है. जब ट्रंप करीब चार साल पहले प्रेसिडेंट बने थे उसके कुछ महीने बाद उन्हें ये कार दी गई थी. ये कार बमप्रूफ, केमिकल अटैक और न्यूक्लियर अटैक प्रूफ है. यानी सुरक्षा के लिहाज एकदम परफेक्ट. इस कार का हर पार्ट खास है, जो समय पड़ने पर अलग भूमिकाएं निभाता है.

ड्राइवर भी होता है बेहद खास
मसलन आगे ड्राइवर की सीट के साथ पूरा कम्युनिकेशन सेंटर भी चल रहा होता है. ये वाहन जीपीएस से लैस होता है. ड्राइवर खुद जाबांज कमांडो होता है, वो ऐसा खास शोफर होता है, जो किसी भी हालत में कार को ड्राइव करने में सक्षम होता है. उसका केबिन कांच से अलग रहता है.

पीछे ट्रंप छह या सात लोगों के साथ बैठ सकते हैं लेकिन हर सीट को ग्लास से चैंबर के रूप में अलग कर सकते हैं. इस ग्लास को ऊपर नीचे करने का बटन प्रेसीडेंट के पास होता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति की इस कार "द बीस्ट" को दुनिया की सबसे बेशकीमती और सुरक्षित कार कहा जाता है


जिस सीट पर प्रेसीडेंट बैठते हैं, क्या हैं उसकी खासियतें?
जिस सीट पर प्रेसीडेंट बैठते हैं, उसके बगल में सेटेलाइट फोन होता है, जिससे वो सीधे पेंटागन और उप राष्ट्रपति से बात कर सकते हैं. उनके पास पैनिक बटन और ऑक्सीजन सप्लाई बटन भी होता है. राष्ट्रपति की ओर का कार का गेट आठ इंच की मोटी स्टील, एल्यूमिनियम, टिटेनियम और सिरेमिक का बना होता है.

कार की विंडो और आगे की स्क्रीन ग्लास के पांच लेयर्स से बनी होती है. यानी एकदम अभेद्य. हां ये भी जान लीजिए इसमें केवल एक विंडो ही खुलती है, वो भी केवल तीन इंच, ये ड्राइवर की विंडो होती है.

इस खास लिमोजिन की और क्या खासियतें हैं? 
अब इस लिमोजिन कार की कुछ और खासियतों के बारे में जान लीजिए. इसमें जो ईंधन भरा जाता है, उसके साथ स्पेशल फोम भी मिक्स किया जाता है ताकि इसमें कभी एक्सप्लोड ना हो. इसमें फायर फायटिंग, टीयर गैस सिस्टम, मशीन गन चैंबर, नाइट विजन कैमरा और खास टायर होते हैं. अगर कार पंचर हो भी जाए तो कुछ नहीं बिगड़ने वाला और ना गति पर कोई असर पड़ेगा.

इसमें जो ईंधन भरा जाता है, उसके साथ स्पेशल फोम भी मिक्स किया जाता है ताकि इसमें कभी एक्सप्लोड ना हो. इसमें फायर फायटिंग, टीयर गैस सिस्टम, मशीन गन चैंबर, नाइट विजन कैमरा और खास टायर होते हैं.


वर्ष 2018 में डोनाल्ड ट्रंप जब राष्ट्रपति बने तो उन्हें खासतौर पर ये लिमोजिन कार डिजाइन करके दी गई. इससे पहले के राष्ट्रपतियों के लिए कैडलक कारों का इस्तेमाल किया जाता था.



इस कार का दाम डेढ़ मिलियन डॉलर है यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार करीब 10 करोड़ रुपये है. हालांकि इस कार की सभी खासियतों के बारे में कभी नहीं बताया जाता. लेकिन ये किसी भी अभेद दुर्ग से भी ज्यादा मजबूत है. इसका वजन 20,000 पाउंड है.

ये भी पढ़ें :-

आजादी के दिन सरदार पटेल को लेकर फैली थीं अफवाहें-नहीं बनाए जाएंगे मंत्री
कौन हैं वो मध्यस्थ, जो शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को मनाएंगे
अब बच्चा पैदा करने के लिए नहीं होगी मां की जरूरत! जानिए कैसे
गुजरात के वो मुख्यमंत्री जिन्हें छात्रों के गुस्से की वजह से गंवानी पड़ी कुर्सी
रिक्शे से सफर करता था दो बार बिहार का मुख्यमंत्री रहा ये नेता
भारत के इस हिस्से में है देश की सबसे पुरानी मस्जिद, 1400 साल पुराना है इतिहास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 4:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर