• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • जापान को तबाह कर रहा हेजिबीस क्या धरती का सबसे बड़ा तूफान है?

जापान को तबाह कर रहा हेजिबीस क्या धरती का सबसे बड़ा तूफान है?

जापान में समुद्री तूफान का कहर.

जापान में समुद्री तूफान का कहर.

जापान (Japan) समुद्री चक्रवात (Cyclone) के कारण तबाही का शिकार हो रहा है और हालात बेहद खतरनाक हैं. जानें क्यों हेजिबीस (Hagibis) को राक्षसी तूफान कहा जा रहा है.

  • Share this:
    हेजिबीस नाम का चक्रवाती तूफान (Hagibis Typhoon) जापान में तबाही मचा रहा है. 23 लोगों की मौत और एक दर्जन से ज़्यादा लोगों के लापता होने की खबरों के बीच ये भी डरावना है कि टोक्यो (Tokyo) इस तूफान के कारण बुरी तरह संकट में है और हज़ारों की तादाद में सुरक्षा बल राहत कार्यों के लिए तैनात किए गए हैं. ये तूफान जापान के पिछले कुछ वक्त के इतिहास में सबसे भयावह (Strongest Typhoon) साबित हो सकता है और हो सकता है कि कई दशकों बाद जापान में इतनी तबाही हो. जानें कितना खतरनाक है ये तूफान और क्यों.

    ये भी पढ़ें : क्या होता है एक्यूप्रेशर रोलर, बीच पर जिसका इस्तेमाल कर रहे थे पीएम मोदी

    पश्चिमी प्रशांत महासागर (Pacific) क्षेत्र में जापान की तरफ तेज़ी से बढ़ रहे इस तूफान को सुपर टाइफून (Super Typhoon) भी कहा जा रहा है और राक्षसी तूफान भी. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि ज्वाइंट टाइफून वॉर्निंग सेंटर के मुताबिक इस तूफान के चलते 150 से लेकर 195 मील प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी (Wind Speed) चल रही है. उष्ण कटिबंधीय क्षेत्रों में चलने वाली सबसे तेज़ आंधी (Tropical Hurricane) से पांच गुना तेज़ रफ्तार के बराबर हैगिबिस को आंका जा रहा है.

    क्या ये धरती पर सबसे बड़ा तूफान है?
    मौसम विज्ञानियों के हवाले से मीडिया में आई खबरों के मुताबिक पिछले महीने बहामस को तबाह करने वाला तूफान डोरियन दबाव के लिहाज़ से धरती पर सबसे बड़ा तूफान माना गया था. बहामस को तबाह करने वाले इस तूफान का दबाव 910 एचपीए था, जबकि जापान को तबाह करने पहुंचे हेजिबीस का दबाव 900 एचपीए तक पहुंच चुका है. इन दोनों से पहले धरती पर सबसे बड़ा तूफान 1979 में फिलीपींस में तबाही मचाने वाला टिप था, जिसका दबाव 870 एचपीए आंका गया था.

    ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

    japan typhoon, dangerous cyclone, japan disaster, japan news, strongest typhoon, जापान तूफान, खतरनाक चक्रवात, जापान आपदा, जापान समाचार, सबसे बड़ा समुद्री तूफान
    जापानी मौसम विभाग के अनुसार जापान में बड़ी तबाही की आशंका है.


    इसलिए है ये राक्षसी तूफान
    पश्चिमी प्रशांत महासागर में आने वाले जिन चक्रवातों को सुपर टाइफून श्रेणी में रखा जाता है, उनके चलते हवाओं की रफ्तार 150 मील प्रति घंटे से कुछ ही ज़्यादा होती है जो 4 हरिकेन के बराबर आंकी जाती है. इधर, हेजिबीस 5 हरिकेन के बराबर साबित हो चुका है और 195 मील प्रति घंटे तक पहुंची हवाओं की रफ्तार पहले कभी धरती पर किसी तूफान के समय रिकॉर्ड नहीं की गई. जापान के मौसम विभाग ने हेजिबीस के कारण लाखों जानों को खतरा बताया है.

    कितने खतरे में है जापान?
    प्रशांत महासागर के उत्तर की तरफ बढ़ रहा हेजिबीस जापान के मुख्य द्वीप होन्शु की तरफ है. जापानी मौसम विभाग के अनुसार जापान में बड़ी तबाही की आशंका है. पूर्वी, पश्चिमी और उत्तरी जापान के बुरी तरह चपेट में आने के खतरे बने हुए हैं. इस तूफान के कारण भारी बारिश की भी खबरें और इसके चलते बाढ़ और भूस्खलन का खतरा भी बना हुआ है.

    अब तक हो चुका है ये नुकसान
    बीते 7 अक्टूबर को गुआम और मरियाना द्वीपों को खाली कराए जाने के बाद साइपान, टिनियन, अल्मागान और पगान द्वीपों में तूफान का खतरा बताया गया है. जापान रेल, जापान एयरलाइन्स और दूसरी एयरलाइन्स आदि की सेवाएं टाल दी गई हैं. लगातार चेतावनी जारी की जा रही है कि खतरनाक क्षेत्रों को छोड़कर लोग जान बचाएं. इसे लेवल 5 की स्थिति करार दिया जा चुका है यानी किसी त्रासदी की आशंका साफ है. 8 लाख से ज़्यादा परिवारों के लिए जगह छोड़ देने के आदेश दिए जा चुके हैं.

    japan typhoon, dangerous cyclone, japan disaster, japan news, strongest typhoon, जापान तूफान, खतरनाक चक्रवात, जापान आपदा, जापान समाचार, सबसे बड़ा समुद्री तूफान
    तूफान के कारण भारी बारिश की भी खबरें और इसके चलते बाढ़ और भूस्खलन का खतरा भी बना हुआ है.


    इसके साथ ही रग्बी के 2019 विश्व कप के दो मैच रद्द किए जा चुके हैं. साथ ही, 2019 जैपनीज़ ग्रांड प्रिक्स यानी फॉर्मूला वन के शनिवार के शेड्यूल भी कैंसल कर दिए गए. स्थिति और भी खराब इसलिए है क्योंकि तूफान के चलते जापान के कई हिस्सों में बिजली सप्लाई भी ठप हो गई है.

    ये भी पढ़ें:

    FATF ने ब्लैकलिस्ट किया तो पाकिस्तान की टूट जाएगी कमर
    संत घोषित की जाने वाली भारत की सिस्टर मरियम के बारे में क्या जानते हैं आप?

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज