देश के सबसे अमीर मंदिर, जहां आता है सैकड़ों करोड़ का चढ़ावा

देश के सबसे अमीर मंदिर, जहां आता है सैकड़ों करोड़ का चढ़ावा
भारत के सबसे अमीर मंदिर.

भारत के कई मंदिरों की संपत्ति और सालाना कमाई कई देशों की जीडीपी से ज्यादा है. अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण की खबरों के बीच जानना चाहिए कि देश के वो कौन से मंदिर हैं जहां लोग दिल खोलकर दान दक्षिणा और चंदे देते हैं. भारत के उत्तर से लेकर दक्षिण तक और पूर्व से पश्चिम तक के राज्यों में ऐसे मंदिरों की भरमार है, जो करोड़ों अरबों की संपत्ति के मालिक हैं.

  • News18India
  • Last Updated: August 10, 2020, 8:15 PM IST
  • Share this:
अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) निर्माण के लिए ​हाल में हुए भूमिपूजन के बाद प्रस्तावित मंदिर की भव्यता का अंदाज़ा लग रहा है. मंदिर की संरचना का खर्च (Ram Mandir budget) जहां 300 करोड़ रुपये के करीब बताया जा रहा है, वहीं इसके परिसर में 500 करोड़ के प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार तैयार कर रही है. ​राम मंदिर की पहली शिला ही 326 करोड़ रुपये की रही, क्या यह देश का सबसे अमीर मंदिर (Wealthiest Temple) हो सकता है? तीन से साढ़े तीन साल में पूरे हो पाने वाले इस मंदिर के बहाने जानिए देश के सबसे अमीर मंदिर कौन से हैं.

पद्मनाभ स्वामी मंदिर
केरल के तिरुवनंतपुरम में मौजूद पद्मनाभ स्वामी देश का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसकी 6 तिजोरियों में 20 अरब डॉलर की कुल संपत्ति मौजूद है. जबकि यहां मौजूद महाविष्णु भगवान की मूर्ति पूरी सोने की है. इसकी कुल कीमत 500 करोड़ रुपये बताई जाती है. इसकी संपत्ति को लेकर पहले काफी विवाद हो चुका है और कोर्ट को हस्तक्षेप करना पड़ा था.

तिरुपति तिरुमला बालाजी मंदिर
देश के सबसे प्रतिष्ठित और अमीर मंदिरों में तिरुमला तिरुपति बालाजी का नाम भी आता है. यहां करीब रोजाना 60 हजार श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इसकी कुल सालाना कमाई 650 करोड़ रुपये है.



ram mandir, ram mandir photo, ram mandir cost, ram mandir bhumi poojan, ram mandir ayodhya, अमीर मंदिर, राम मंदिर, राम मंदिर अयोध्या, राम मंदिर निर्माण, राम मंदिर लागत
टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक तिरुपति बालाजी मंदिर ने 2010 में स्टेट बैंक में 1175 किलोग्राम सोना जमा करवाया था और यह इस तरह का दूसरा चढ़ावा था.


ये भी पढ़ें :- कौन हैं वो पुजारी सत्येंद्र दास, जो 28 सालों से अयोध्या में कर रहे हैं रामलला की पूजा

शिरडी का साई बाबा मंदिर
महाराष्ट्र के अहमद नगर में मौजूद शिरडी साई बाबा मंदिर की काफी लोकप्रियता है. हर साल लाखों लोग यहां दर्शन के लिए देश-विदेश से आते हैं. शिरडी साई संस्थान की रिपोर्ट के मुताबिक 480 करोड़ रुपये सालाना दान-दक्षिणा से मंदिर को मिलने की रिपोर्ट्स पहले रही हैं, लेकिन ताज़ा आंकड़े 360 करोड़ रुपये सालाना के बताए जाते हैं.

वैष्णो देवी मंदिर
जम्मू स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर की लोकप्रियता देश भर में है. पूरे साल हजारों लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं. एक अनुमान के मुताबिक करीब 80 लाख लोग सालाना वैष्णो देवी के दर्शन करते हैं. टूर माय इंडिया.कॉम के मुताबिक 500 करोड़ रुपये सालाना यहां के श्राइन बोर्ड को भक्तों के चंदे से मिलते हैं.

सिद्धिविनायक मंदिर
मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर बेहद लोकप्रिय है. यहां हर आम, खास और सेलेब्रिटी दर्शन के लिए आते हैं. आमतौर पर 25 हजार लोग रोजाना इस मंदिर के दर्शन करते हैं. जबकि गणेश चतुर्थी पर यहां आने वालों की संख्या लाखों तक पहुंच जाती है. edtimes के मुताबिक सालाना इस मंदिर को श्रद्धालुओं के दान से करीब 75 से 125 करोड़ रुपये मिलते हैं.

ये भी पढ़ें :-

देश के 13 शहर, कैसे बन गए कोविड 19 के नए हॉटस्पाट?

इस आर्मी चीफ ने मौत से चुकाई थी ऑपरेशन ब्लू स्टार की कीमत

ram mandir, ram mandir photo, ram mandir cost, ram mandir bhumi poojan, ram mandir ayodhya, अमीर मंदिर, राम मंदिर, राम मंदिर अयोध्या, राम मंदिर निर्माण, राम मंदिर लागत
2017 में शिरडी साई मंदिर को 12 किलोग्राम सोना अज्ञात दानदाता से मिला था.


स्वर्ण मंदिर (गोल्डन टेंपल)
अमृतसर में स्थित सिख समुदाय के स्वर्ण मंदिर की छत सोने की बनी हुई है. यहां पूरे देश और विदेशों से श्रद्धालु बाबा का आशीर्वाद लेने आते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक रोजाना 75 हजार लोग इसके दर्शन करते हैं. ट्रिब्यून अखबार के मुताबिक सालाना यहां 75 करोड़ रुपये दान और डोनेशन से मिलते हैं.

अन्य संपन्न मंदिर
मदुरई के मीनाक्षी मंदिर की खासी मान्यता है. टूर माय इंडिया वेबसाइट के मुताबिक दान के जरिए सालाना कमाई 6 करोड़ रुपये है. ओडिशा स्थित जगन्नाथ पूरी मंदिर में दान और दक्षिणा के ज़रिए 50 करोड़ रुपये सालाना आते हैं. वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर को 4 से 5 करोड़ रुपये श्रद्धालुओं के दान से मिलते हैं. केरल के सबरीमला मंदिर को दान के जरिए 230 करोड़ रुपये मिलते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज