जानें उस महिला के बारे में, जो बन सकती है America की फर्स्ट लेडी

लगभग 69 साल की जिल अपने राज्य डेलावेयर के एक कम्युनिटी कॉलेज में पढ़ाती रहीं- फोटो (flickr)
लगभग 69 साल की जिल अपने राज्य डेलावेयर के एक कम्युनिटी कॉलेज में पढ़ाती रहीं- फोटो (flickr)

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) की पत्नी जिल बाइडन (Jill Biden) अंग्रेजी की शिक्षिका हैं और उनका मानना है कि व्हाइट हाउस (White House) में आने के बाद भी वो नौकरी नहीं छोड़ेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 12:14 PM IST
  • Share this:
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव पर इस समय सबकी नजरें लगी हुई हैं. फिलहाल वोटों की गिनती में जो बाइडन मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे हैं. बहुत मुमकिन है कि बाइडन चुनाव जीत जाएं. ऐसे में वर्तमान फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) की जगह जिल बाइडन ले लेंगी. लगभग 3 दशकों तक शिक्षिका रहीं जिल आमतौर पर लो-प्रोफाइल रखती हैं और सुर्खियों से दूर रहती आई हैं. जानिए, कौन हैं जिल और व्हाइट हाउस में उनका आना क्या बदल सकता है.

पूर्णकालिक नौकरी करती रहीं
सबसे पहले जिल बाइडन, साल 2008 में चर्चा में आईं, जब उनके पति जो बाइडन अमेरिका के उप-राष्ट्रपति बने. हालांकि जो इससे पहले से ही राजनीति में सक्रिय थे और पर्दे के पीछे जिल उनकी सबसे भरोसेमंद राजनैतिक सलाहकार मानी जाती रहीं. खुद बाइडन कई बार ये बात सार्वजनिक तौर पर कह चुके हैं. वो अमेरिकी इतिहास में पहली महिला हैं, जो व्हाइट हाउस का हिस्सा बनने के बाद भी पूर्णकालिक नौकरी करती रहीं.

साल 1977 में जो और जिल बाइडन रिश्ते में बंध गए

लगभग 69 साल की जिल अपने राज्य डेलावेयर के एक कम्युनिटी कॉलेज में पढ़ाती थीं. अंग्रेजी की ये शिक्षिका अपने पढ़ाने के तरीकों के कारण लोगों में काफी लोकप्रिय रहीं. इस बात का जिक्र जो बाइडन ने चुनाव प्रचार के दौरान भी किया था. वोटरों से बात करते हुए जो बाइडन ने एक तरह से अपनी पत्नी को फर्स्ट लेडी बनाने की अपील कर डाली थी.



ये भी पढ़ें: US Election Result 2020: क्या बाइडन की जीत के बाद भी ट्रंप राष्ट्रपति बने रहेंगे?

इसके साथ ही जिल बाइडन सुर्खियों में हैं. न्यू जर्सी में जन्मी जिल का बचपन पेंसिल्वेनिया में बीता, जहां उनके पिता एक बैंक में गिनती करने का काम करते थे, वहीं मां गृहणी थीं. स्कूल से निकली जिल ने पहले तो फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया लेकिन जल्द ही वो इससे ऊब गईं.



इसके बाद उन्होंने अंग्रेजी में अपना करियर आगे बढ़ाने का फैसला लिया. अंग्रेजी में एडवांस स्टडी के दौरान जिल की मुलाकात बिल स्टीवेंसन से हुई. मुलाकात का सिलसिला आगे बढ़ते हुए शादी में बदला. हालांकि साल 1975 में उनका तलाक हो गया. इस बात को जिल ने मीडिया या जनता से छिपाया नहीं, बल्कि चुनाव प्रचार के दौरान इस पर बात भी की. कैमरे की आंखों में सीधा देखते हुए जिल ने पूछा- आप एक टूटे हुए परिवार को कैसे पूरा बनाते हैं? ठीक वैसे ही जैसे आप एक देश को पूरा बनाते हैं- प्यार, समझदारी और करुणा से.

जिल के लिए शिक्षक का पेशा काफी अहम है और वो लगातार इससे जुड़े रहने की बात करती हैं


जो बाइडन ने किताब में अपने रिश्ते पर लिखा है
जब जिल का रिश्ता टूटा, उसी समय जो बाइडन की पत्नी का एक कार एक्सिडेंट में निधन हुआ था. इसी दौरान उनकी मुलाकात जिल से हुई. इस मुलाकात का जिक्र जो बाइडन ने अपनी किताब ‘Promises to Keep’ में किया है. साल 1977 में दोनों रिश्ते में बंध गए. इस दौरान उनकी निजी जिंदगी से लेकर राजनैतिक जीवन में भी काफी उतार-चढ़ाव आए लेकिन दोनों का साथ मजबूत होता गया.

ये भी पढ़ें: Explained: लीडर चुनते वक्त जनता के दिमाग में क्या चल रहा होता है?     

स्कूल को दी प्राथमिकता
अंग्रेजी की शिक्षिका के तौर पर वो सबसे ज्यादा चर्चा में तब आईं, जब अमेरिका की सेकंड लेडी होने के बाद भी जिल ने अपना काम नहीं छोड़ा. बता दें कि बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान जो बाइडन उप-राष्ट्रपति रहे थे, तब भी जिल फुल-टाइम शिक्षिका की तरह काम कर रही थीं. यहां तक कि वो अपने पति के साथ किसी कैंपेन का हिस्सा तभी बनती थीं, जब स्कूल की छुट्टी हुआ करती थी.

कभी अमेरिका की सेकंड लेडी रह चुकी जिल के साथ कई विवाद भी जुड़े हैं


भूतपूर्व फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा नो पीपल मैगजीन से अपने इंटरव्यू के दौरान मजाक भी किया था. वो जिल को संबोधित करते हुए कहती हैं- अरे हां, मैं भूल जाती हूं कि तुम्हारे पास एक फुल-टाइम नौकरी भी है.

ये भी पढ़ें: फ्रांस का वो नियम, जिसके कारण मुसलमान खुद को खतरे में बता रहे हैं        

पति के साथ यौन शोषण के विवाद रहे 
कभी अमेरिका की सेकंड लेडी रह चुकी जिल के साथ कई विवाद भी जुड़े हुए है, जो कि उनके पति जो बाइडन से संबंधित हैं. जैसे साल 1991 के दौरान लॉ प्रोफेसर अनीता हिल ने सु्प्रीम कोर्ट के नॉमिनी पर लगातार यौन शोषण का आरोप लगाया था. तब जो बाइडन सीनेट ज्यूडिशियरी कमेटी के प्रमुख थे. आरोप है कि उन्होंने मामले की सुनवाई ठीक से नहीं होने दी. इस बारे में जिल से सवाल पूछने पर उन्होंने सीधा कहा कि ये आगे बढ़ने का समय है. यानी एक तरह से जवाब देना टाल दिया.

यहां तक कि कई महिलाओं ने सीधे जो बाइडन पर भी छेड़छाड़ का आरोप लगाया. इस पर भी जिल की प्रतिक्रिया गोलमोल रही. अपनी किताब ‘Where the Light Enters’ ने जिल ने लिखा कि उनके पति 'गले लगाने वालों के परिवार' से हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज