कौन है लद्दाख का ये युवा सांसद, जिसने अनुच्छेद 370 पर विपक्ष की हवा निकाल दी

जामयांग सेरिंग (jamyang tsering namgyal) लद्दाख से बीजेपी सांसद हैं. अनुच्छेद 370 के खात्म पर संसद में दिया उनका भाषण वायरल हो चुका है. लोग कह रहे हैं लद्दाख (ladakh) से बीजेपी को पहली बार इतना प्रभावशाली नेता मिला है..

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 5:43 PM IST
कौन है लद्दाख का ये युवा सांसद, जिसने अनुच्छेद 370 पर विपक्ष की हवा निकाल दी
संसद में भाषण देते जामयांग सेरिंग
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 5:43 PM IST
संसद में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir)  अनुच्छेद 370 (article 370) के खात्मे को लेकर जो जोरदार बहस हुई, उसने लद्दाख के एक नए सितारे से देश का परिचय करा दिया. वो सितारा है- लद्दाख के बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल (jamyang tsering namgyal). संसद में दिया इनका जोरदार भाषण वायरल हो चुका है. उनका भाषण इतना प्रभावशाली रहा कि खुद प्रधानमंत्री मोदी ने उसे अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया. भाषण के दौरान सत्ता पक्ष के सदस्यों ने खूब मेजें थपथपाईं. कई बार ठहाके लगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भी जामयांग के भाषण की तारीफ की.

सोशल मीडिया पर उनका भाषण खूब देखा जा रहा है. उसके बाद ये सब जानना चाहते हैं कि लद्दाख का ये बीजेपी सांसद है कौन? उनके बारे में जानकारी खंगाली जा रही है. अचानक जामयांग सेरिंग नामग्याल हीरो बन गए हैं.

33 साल के जामयांग लोकसभा के सबसे युवा सांसदों में से एक हैं. वो भौगोलिक नजरिए से सबसे बड़े क्षेत्र लेकिन कम आबादी वाले लद्दाख का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस युवा सांसद ने अनुच्छेद 370 के खात्मे के समर्थन में जो तर्क दिए हैं, उसने सबको लाजवाब कर दिया.

लद्दाख से बीजेपी को मिला सबसे प्रभावशाली नेता

जामयांग सेरिंग नामग्याल का जन्म 4 अगस्त 1985 को लद्दाख के माथो गांव में हुआ. जामयांग का परिवार बुद्धिज्म को मानता है. उनके पिता का नाम स्टैनजिन दोर्जी और माता का नाम ईशे पुतित है. जामयांग ने जम्मू यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. जामयांग जम्मू में उस वक्त काफी चर्चा में आए थे, जब वो जम्मू यूनिवर्सिटी के कामयाब स्टूडेंट लीडर बने. वो लद्दाख के छात्र संगठन ऑल लद्दाख स्टूडेंट एसोसिएशन के 2011-12 में अध्यक्ष रहे.

know all about ladakh bjp mp jamyang tsering namgyal whose speech on article 370 gone viral on social media
लद्दाख की खूबसूरत वादियों में बीजेपी का युवा सांसद


छात्र संगठन के रास्ते उन्होंने राजनीति में अपने पांव रखे. वो लेह से बीजेपी के सदस्य के तौर पर सक्रिय राजनीति में उतरे. लद्दाख से इसके पहले सांसद चुने गए थुपस्तान चेवांग के वो प्राइवेट सेक्रेटरी रहे हैं. इसके बाद 2015 में उन्होंने लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल का चुनाव लड़ा और जीते. वो लेह से काउंसलर चुने गए. जामयांग लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के 2018 से 2019 के बीच चेयरपर्सन भी रहे. इसके साथ ही समय-समय पर वो बीजेपी में कई पदों पर रहे हैं.
Loading...

2019 के लोकसभा चुनाव में लद्दाख से बीजेपी को एक काबिल उम्मीदवार की जरूरत थी. बीजेपी किसी युवा को मौका देना चाह रही थी. बीजेपी ने जामयांग सेरिंग को लद्दाख से उम्मीदवार बनाया. जामयांग ने यहां से जीत हासिल कर अपने ऊपर किए भरोसे पर खरा उतरकर दिखाया.

know all about ladakh bjp mp jamyang tsering namgyal whose speech on article 370 gone viral on social media

बीजेपी के युवा सांसद को है कविताएं लिखने का शौक
जामयांग सेरिंग ने डॉ. सोनम वांगमो से शादी की है. वो एक सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ लेखक भी हैं. बीजेपी के युवा सांसद सेरिंग कविताएं लिखते हैं. उनका एक कविता संग्रह साल 2013 में प्रकाशित हो चुका है. सेरिंग ने कई पत्र-पत्रिकाओं के लिए लेख भी लिखे हैं. वह युवाओं और समाज से जुड़े मसलों पर काम करने में रुचि रखते हैं. वो जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए काम करना चाहते हैं.

जामयांग जिस लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं वो देश का सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र है. ये 1 लाख, 73 हजार 266 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है. जबकि इतने क्षेत्र में सिर्फ 1.59 लाख वोटर्स हैं. जामयांग ने अपनी स्पीच से अपने क्षेत्र के लोगों का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है. उनकी तारीफ ने उस इलाके का मान बढ़ाया है, जो दुनिया के सबसे खूबसूरत क्षेत्रों में एक है. लेकिन वहां की आवाज देश की मीडिया में कम ही सुनाई पड़ती है.

ये भी पढ़ें: जब वीपी सिंह ने खोला था मंडल का 'पिटारा' और मच गया था हाहाकार

जब ट्विटर पर ट्रोलर्स को सुषमा स्वराज ने दिया संयमित जवाब

3 हफ्ते में दिल्ली की दो महिला मुख्यमंत्रियों का निधन, जानें कितना कुछ कॉमन था दोनों के बीच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 4:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...