• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • कौन हैं पूर्व एस्ट्रोनॉट बिल नेल्सन, जो निभाएंगे NASA के CEO की भूमिका

कौन हैं पूर्व एस्ट्रोनॉट बिल नेल्सन, जो निभाएंगे NASA के CEO की भूमिका

नासा के प्रशासक बने बिल नेल्सन.

नासा के प्रशासक बने बिल नेल्सन.

सीधे राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के प्रति जवाबदेह होने वाले नेल्सन के करियर और सेवाओं का इतिहास बेहद उल्लेखनीय रहा है. वो कई भूमिकाओं के साथ ही नासा (US Space Agency) के साथ गहरा रिश्ता रखते रहे हैं.

  • Share this:
    अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) जो बाइडेन ने हाल में अमेरिका में सीनेटर रह चुके बिल नेल्सन को 14वें नासा प्रशासक (NASA Administrator) की भूमिका सौंपी. इस पद पर नियुक्त होने वाले नेल्सन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के सीईओ के तौर पर काम करेंगे और सीधे बाइडेन को ही रिपोर्ट करेंगे. यह पद इसलिए बेहद अहम है क्योंकि दुनिया की सबसे स्पेस एजेंसी (Space Agency) नासा के लिए विज़न के साथ ही प्रोग्राम और बजट संबंधी प्राथमिकताएं तय करने के अलावा संस्था के भीतर की नीतियां और एजेंसी के प्रदर्शन का आंकलन भी नेल्सन ही करेंगे.

    नेल्सन के बारे में आपको बताने से पहले यह भी याद दिलाएं कि नासा के स्टाफ प्रमुख के पद पर पिछले दिनों ही भारतीय अमेरिकी भव्या लाल को नियुक्त किया गया था. इससे पहले लाल ने ही बाइडेन के कार्यकाल के लिए एजेंसी के प्रशासन के ट्रांज़िशन का काम देखा था. अब जानिए कि नेल्सन कौन हैं और उनका इस पद पर आना क्या मायने रखता है.

    ये भी पढ़ें : रेडक्लिफ बर्थडे : जिसे नक्शा तक नहीं पता था, उसने खींची भारत-पाक विभाजन रेखा

    चार दशकों के अनुभवी हैं नेल्सन
    येल और वर्जीनिया यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट नेल्सन सीनेट में 2001 से 2019 तक लगातार 18 सालों तक फ्लोरिडा राज्य का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं. कॉमर्स, साइन्स और ट्रांसपोर्ट कमेटियों में रैंकिंग सदस्य के तौर पर सेवाएं दे चुके नेल्सन को चार दशकों से ज्यादा प्रशासन और स्टेट विधायिका का अनुभव है.

    ये भी पढ़ें : मोटापे के शिकार लोगों को प्रायोरिटी पर मिलना चाहिए वैक्सीन, पर क्या है बहस?

    आर्मी में भी थे नेल्सन
    अमेरिकी कांग्रेस में भी सेवा दे चुके नेल्सन स्टेट ट्रेज़रर भी रह चुके हैं. बहुमुखी प्रतिभा के धनी नेल्सन ने अपने करियर के शुरूआती दौर में अमेरिकी सेना में भी सेवाएं दी थीं. 1965 से 1971 के बीच वो सेना में थे और इस दौरान दो सालों तक एक्टिव ड्यूटी यानी मोर्चे पर तैनात भी रहे थे.

    nasa space program, nasa rocket, ceo of nasa, nasa news, नासा स्पेस कार्यक्रम, नासा का रॉकेट, नासा के प्रोग्राम, नासा के सीईओ
    नासा के चर्चित रॉकेट डेवलपमेंट के समर्थक रहे नेल्सन.


    एस्ट्रोनॉट रह चुके हैं
    1986 में STS-61C मिशन के दौरान नेल्सन ने यह उपलब्धि हासिल की थी, जब स्पेस शटल कोलंबिया का स्पेस टूर हुआ था जब नेल्सन पेलोड विशेषज्ञ के तौर पर अंतरिक्ष यात्रा पर गए थे. नासा के प्रशासक की भूमिका से पहले भी स्पेस एजेंसी के साथ नेल्सन का वास्ता रह चुका है क्योंकि 2019 में भी वो नासा सलाहकार परिषद में नियुक्त किए गए थे.

    ये भी पढ़ें : होली और जातिवाद के खिलाफ एक संत के संघर्ष की कहानी?

    नासा और नेल्सन का रिश्ता
    नेल्सन की नियुक्त को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि नासा के स्पेस लॉंच सिस्टम (SLS) के वो बड़े समर्थक रहे हैं. यह वही रॉकेट है जिसे नासा इतिहास का सबसे बड़ा रॉकेट बताती रही है. बताया जाता है कि SLS पृथ्वी की कक्षा के बाहर जाकर अंतरिक्ष में खोज करने के मकसद से बनाया गया सुपर हेवी लिफ्ट लॉंच व्हीकल है.

    जब 2010 में नेल्सन सीनेटर थे, तब नासा के लिए 2011 से 2013 तक के लिए प्रोग्रामों को अधिकृत करने वाले कानून के प्रमुख लेखक भी वही थे. यह भी गौरतलब है कि इसी कानून के तहत ही SLS का डेवलपमेंट किया गया.

    ये भी पढ़ें : आखिर कोरोना वायरस के कुल कितने वैरिएंट्स हैं और भारत में कितने हैं?

    आखिर में आपको यह भी बता दें कि नेल्सन पूर्व प्रशासक जिम ब्राइडेंस्टीन की जगह यह पद संभालेंगे, जिन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान पिछले तीन सालों तक यह भूमिका निभाई थी. मीडिया की कुछ खबरों में कहा गया कि नेल्सन की नियुक्ति का बड़े वर्ग ने स्वागत किया लेकिन एक खास तबके ने यह भी कहा कि नासा के लिए किसी महिला प्रशासक की नियुक्ति की जाती, तो बेहतर होता.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज