• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • पैरों के नीचे से खिसकी जमीन और जिंदा दफन हो गए 73 लोग, जिसने देखा मंजर...कांप गई रूह!

पैरों के नीचे से खिसकी जमीन और जिंदा दफन हो गए 73 लोग, जिसने देखा मंजर...कांप गई रूह!

फाइल फोटो- Reuters

फाइल फोटो- Reuters

शेंझेन में हुई इस घटना के बाद चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जानकारी दी थी कि लियुक्सी औद्योगिक पार्क में भूस्खलन की वजह से 33 इमारतें इसकी चपेट में आ गई थीं.

  • Share this:
    चीन में कई ऐसे कई शहर हैं जो तेजी से विकसित हो रहे हैं. हालांकि कई बार शहरों को अपने तेजी से हो रहे विकास की कीमत भी चुकानी पड़ती है. कुछ ऐसा ही साल 2015 की 20 दिसंबर में चीन के शेंझेन प्रांत में हुआ था. चीन के तेजी से विकसित हो रहे शहर शेंझेन में 20 दिसंबर 2015 को सुबह 11 बजे करीब भारी भूस्खलन हुआ.

    यहां के हेंगताईयू ऑद्योगिक पार्क के पास हुए भूस्खलन में एक लाख वर्ग मीटर से ज्यादा की जगह मलबे में दब गई थी. भूस्खलन के चलते नीचे से जा रही प्राकृतिक गैस पाइपलाइन में विस्फोट भी हुआ, जिसके चलते नुकसान बहुत ज्यादा हुआ था.

    यह भी पढ़ें:युवराज छोड़ इस खिलाड़ी पर आया प्रीति जिंटा का दिल! 4.80 करोड़ में खरीदा

    हेंगताईयू ऑद्योगिक पार्क


    उस वक्त बचाव और राहत में लगे कर्मियों ने बताया था कि करीब 20 हजार वर्ग मीटर का इलाका मिट्टी से ढक गया था. इस घटना में 33 इमारतों के साथ-साथ कामगारों के रहने वाली दो जगहें भी दब गईं थीं. उस वक्त 100 से ज्यादा लोग लापता हो गए थे और 73 लोग मारे गए थे.

    यह भी पढ़ें: राधे मां का वॉयस सैंपल हुआ मैच, रात में भक्त से कहती थीं 'I Love You' बोलो

    हेंगताईयू ऑद्योगिक पार्क


    चीन की सरकार ने घटनास्थल पर 1500 से ज्यादा राहत कर्मी तैनात किए थे ताकि जल्द से जल्द मलबे में फंसे लोगों को निकाला जा सके. जिस दिन भूस्खलन और विस्फोट हुआ उसी दिन शेंझेन में बारिश भी हो गई जिसके चलते मिट्टी नरम हो गई और बचाव कार्य में काफी दिक्कत भी आई थी. घटना के बाद चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जानकारी दी थी कि लियुक्सी औद्योगिक पार्क में भूस्खलन की वजह से 33 इमारतें इसकी चपेट में आ गई थीं.

    यह भी पढ़ें:  ये था बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत का असली राज

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज