लाइव टीवी

क्यों और कैसे हुई हसीन पाकिस्तानी सोशल मीडिया स्टार कंदील बलोच की हत्या?

Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 12:33 PM IST
क्यों और कैसे हुई हसीन पाकिस्तानी सोशल मीडिया स्टार कंदील बलोच की हत्या?
कंदील बलोच.

रातों रात पाकिस्तान (Pakistan) में सोशल मीडिया सेलिब्रिटी (Celebrity) बनी कंदील बलोच ऑनर किलिंग (Honor Killing) की शिकार हुई थी. उसकी पूरी कहानी पाकिस्तानी समाज की कई परतें खोलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 12:33 PM IST
  • Share this:
पाकिस्तान में कुछ ही वक्त पहले तक सोशल मीडिया (Social Media Star) सनसनी बन गई कंदील बलोच (Qandeel Baloch) की हत्या का मामला भी सनसनीखेज़ ही रहा. ताज़ा खबर है कि कत्ल के इस केस (Murder case) में आरोपी कंदील के एक भाई को इंटरपोल (Interpol) की मदद से गिरफ्तार किया गया है. लेकिन क्या आप कंदील बलोच की पूरी कहानी जानते हैं कि कैसे शाह सदर दीन नाम के पिछड़े इलाके में पली बढ़ी फौज़िया उर्फ कंदील बलोच ने अपने सपनों के लिए एक दक़ियानूसी समाज (Orthodox Society) से लंबी और तोड़ देने वाली लड़ाई लड़ी? और कुछ देर की शोहरत से लेकर मौत तक का सफर तय किया.

ये भी पढ़ें : एक थी सादिया! जानें बेल्जियम के पहले 'ऑनर किलिंग' केस की कहानी

ऐसे शुरू हुई थी कंदील की कहानी
कंदील 18 साल की थी जब उसकी मर्ज़ी के खिलाफ उसकी शादी उसके रिश्ते के भाई आशिक हुसैन से कर दी गई. साल 2008 में हुई शादी के बाद कंदील कभी आशिक को अपना पति नहीं मान सकी. झगड़े होते थे, कंदील के सपने घुट रहे थे और घरेलू हिंसा बढ़ती जा रही थी. परिवार में किसी का सपोर्ट कंदील को नहीं था. 2009 में नन्हे से मिशल को लेकर कंदील उस गांव से गायब हो गई. उसके गायब होने की रिपोर्ट की गई लेकिन कई दिन उसका कुछ पता नहीं चला. आशिक यही कहता कि वह उसके ख़्वाब पूरे नहीं कर सका तो वह अपनी अलग राह पर निकल गई.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

qandeel baloch, who was qandeel baloch, qandeel baloch murder case, pakistan honor killing, pakistan celebrity, कंदील बलोच, कंदील बलोच कौन थी, कंदील बलोच हत्याकांड, पाकिस्तान ऑनर किलिंग, ऑनर किलिंग केस
कड़े संघर्ष से लोकप्रियता हासिल करने वाली कंदील बलोच कई विवादों में भी घिरी थी.


 
Loading...

अगले ढाई सालों की कहानी
साल 2012 में कराची पहुंचकर टीवी और मॉडलिंग की दुनिया में पहचानी गई कंदील की ज़िंदगी के ये ढाई साल एक रहस्य बने हुए हैं. अपने शौहर का घर छोड़कर चली गई कंदील इन ढाई सालों में कहां रही? क्या करती रही? यह किस्सा लगभग पहेली बनकर रह गया.

साल 2009 के एक दिन गायब हुई कंदील के बारे में कुछ ही दिनों बाद आशिक को पता चला कि वह मिशल के साथ मुल्तान के एक आश्रम दारुल अमन में रह रही है. ये जगह असल में गंदगी और भीड़ से भरी थी जहां खाने के भी लाले थे. अपनी भूख तो किसी तरह बर्दाश्त कर लेती कंदील लेकिन नन्हे से मिशल को इन हालात में पालना उसके लिए मुश्किल हो गया था. वहां के लोगों ने बच्चे की हालत देखकर उसे उसके पिता के पास पहुंचाने की सलाह दी. कंदील ने पहले अपने माता पिता से संपर्क किया और मदद मांगी.

मायके से कंदील को साफ तौर पर मना कर दिया गया किसी तरह की मदद देने से और हिदायत दी कि वह अपने शौहर के पास लौट जाए. मिशल की जान की खातिर कंदील के पास कोई रास्ता नहीं था. आशिक ने अपने बेटे मिशल को कब्ज़े में लेकर कंदील को अपनाने से इनकार कर दिया.

कंदील बलोच, कंदील बलोच वीडियो, कंदील बलोच की ज़िंदगी, कंदील बलोच की हत्या, कंदील बलोच हॉट, qandeel baloch, qandeel baloch video, qandeel baloch life, qandeel baloch honor killing, qandeel baloch hot
बचपन में घर पर पहली बार टीवी देखकर कंदील ने अपनी बहन से एक दिन वो भी टीवी पर दिखेगी, मशहूर होगी.


साल 2010 में कंदील ने आशिक से तलाक भी लिया था. इतना सब कुछ होने के बीच गाहेबगाहे कंदील अपने पिता मोहम्मद अज़ीम से फोन पर बात करती. कंदील ने किसी हाइवे पर आने-जाने वाले मुसाफिरों को स्नैक्स बेचने का काम करने की बात कही. ये मुश्किल दिन काट रही कंदील के ज़हन में दो बातें अक्सर घूमती थीं. पहला, मशहूर होने का उसका बचपन का सपना और दूसरा शौहर से मिली तकलीफ़ और ज़िल्लत.

दुख, डर और खतरों का साया
कंदील अगले दो ढाई सालों तक अपने बच्चे से बिछड़ने का दुख भी महसूस कर रही थी. फिर कंदील ने खुद को समझा लिया कि जब मिशल बड़ा होगा तब खुद ही उस दुनिया का माहौल देखकर समझेगा कि उसकी मां ने जो किया, वो ठीक था.

कंदील उस मुश्किल वक्त में रो पड़ती जब उसे याद आतीं आशिक की वो डरावनी बातें. आशिक उसके सपनों को तोड़ने के लिए उसे किस कदर धमकाता था. कितनी बार आशिक ने कहा कि बड़ा घमंड है इस खूबसूरती पर तो वह उसका चेहरा ही जला देगा. एसिड फेक देगा मुंह पर फिर किसी को शक्ल दिखाने लायक नहीं रहेगी. कंदील ने आशिक से तलाक भी तो इन्हीं वजहों से लिया था. फिर अकेली खूबसूरत और जवान लड़की का अजनबियों के बीच इस तरह रहना भी तो खतरे से खाली न था.

हाइवे पर स्नैक्स बेचने का काम करने वाली कंदील को ये खयाल जब भी आता तो सहम जाती. रात रात भर जागती और खुद को बचाने के लिए कभी चेहरा ढांकती तो कभी नकाब ओढ़ लेती. और जब भी ऐसा करती तो उसे अपनी बहन से बचपन से बार-बार कीं वो बातें भी याद आतीं जब वह इस नकाब और शादी के सामाजिक ढांचे का विरोध करती थी.


कंदील बलोच, कंदील बलोच वीडियो, कंदील बलोच की ज़िंदगी, कंदील बलोच की हत्या, कंदील बलोच हॉट, qandeel baloch, qandeel baloch video, qandeel baloch life, qandeel baloch honor killing, qandeel baloch hot
कंदील बलोच


जब बचपन में कंदील के घर पहली बार टीवी आया था तब उसने अपनी बहन से पहली बार कहा था कि एक दिन वो भी टीवी पर दिखेगी, मशहूर होगी. पाकिस्तान की और लड़कियों की तरह शादी करके, बच्चे पाल के वह मरना नहीं चाहती. ढाई साला सफर में कंदील तमाम परेशानियों से गुज़री लेकिन उसने अपने आगे के सफर के लिए कई तरह के जॉब्स करते हुए पढ़ाई का दामन थामा.



और शो-बिज़ में आई कंदील
साल 2012-13 के दरम्यान कंदील शो बिज़नेस में पहुंची. मामूली फोटोशूट्स, छोटे-मोटे फैशन शोज़ के ज़रिये उसे अपने उस बड़े सपने की पहली राह मिल गई थी. यहां से उसने पहचान बनाना शुरू की. वह पाकिस्तान आइडल के एक ऑडिशन में भी नज़र आई थी. इसके बाद उसने मॉडलिंग भी की और टीवी में कुछ काम भी. फिर कंदील को बड़ी कामयाबी मिली सोशल मीडिया के ज़रिये. सोशल मीडिया पर उसने अपने फोटो और वीडियो पोस्ट किए तो उसकी फैन फॉलोइंग बढ़ती चली गई.

जल्द ही वह समय आया जब गूगल पर पाकिस्तान के सबसे ज़्यादा सर्च किए गए सेलिब्रिटीज़ के टॉप 10 में कंदील का नाम था. अब वह एक सेलिब्रिटी बन चुकी थी. उसे पाकिस्तान की किम करदाशियां कहा जाने लगा था. कंदील ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह म्यूज़िक वीडियोज़ में भी नज़र आने लगी. इसी सोशल मीडिया ने उसे बोल्ड, हॉट गर्ल के रूप में पहचान दी तो इसी सोशल मीडिया ने उसे कई बार ज़लील भी किया.

 

कंदील बलोच, कंदील बलोच वीडियो, कंदील बलोच की ज़िंदगी, कंदील बलोच की हत्या, कंदील बलोच हॉट, qandeel baloch, qandeel baloch video, qandeel baloch life, qandeel baloch honor killing, qandeel baloch hot
कंदील बलोच और मुफ्ती.


कंदील ने फिर समेटा परिवार
कंदील ने अपने माता-पिता और परिवार को बेहतर ज़िंदगी देने के लिए कदम उठाए. जिस परिवार ने मुश्किल समय में उसका साथ नहीं दिया, कंदील ने उनके लिए मुल्तान में एक घर खरीदा और उन्हें वहां एक बेहतर ज़िंदगी जीने के लिए दी. अपनी बहन की शादी करवाने का सारा खर्च कंदील ने उठाया. कंदील अपने भाइयों को भी आर्थिक मदद करती रही. कंदील की इस कामयाबी के बाद उसके शौहर ने मीडिया में आकर दावा किया कि कंदील उसकी बीवी है.

READ : मुफ्ती के साथ कंदील बलोच की ये सेल्फी हुई वायरल

विवादों में घिरी कंदील
इमरान खान की तीसरी बीवी बनने और उन्हें शादी का प्रस्ताव देने के लिए कंदील इमरान के बंगले पर मीडिया लेकर पहुंच गई. इस पूरे घटनाक्रम का कवरेज हुआ और मीडिया में कंदील सुर्खियों में बनी रही. कभी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी तो कभी मुफ्ती अब्दुल कावी से जुड़े बयानों और कभी पासपोर्ट को लेकर वह विवादों में रही.

READ : कंदील से उतरा अफरीदी का बुखार, विराट को किया ऑफर

ऑनर किलिंग की शिकार हुई कंदील
15 जुलाई 2016 को कंदील बलोच की हत्या उसके छोटे भाई वसीम अज़ीम ने गला घोंटकर की और अपना जुर्म कबूल कर लिया. उसके दूसरे भाई के भी हत्या में शामिल होने का आरोप रहा. वसीम ने कहा कि कंदील की वजह से उसके परिवार का सम्मान दांव पर लग गया था इसलिए उसने उसे मार दिया. कंदील के पिता ने वसीम को सख्त सज़ा होने की बात करते हुए अपनी बेटी कंदील को बहादुर, बेबाक और सही करार दिया. कंदील की मौत को लेकर मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, बुद्धिजीवियों और समाजशास्त्रियों ने कई सवाल खड़े किए और इसे पाकिस्तान के कट्टर व संकुचित समाज का दुर्भाग्य तक कहा.

कंदील बलोच, कंदील बलोच वीडियो, कंदील बलोच की ज़िंदगी, कंदील बलोच की हत्या, कंदील बलोच हॉट, qandeel baloch, qandeel baloch video, qandeel baloch life, qandeel baloch honor killing, qandeel baloch hot
कंदील की मौत पर मातम करते परिजन


मुफ्ती अब्दुल कावी पर हत्या के पीछे होने संबंधी आरोप लगे और कावी को एक बार गिरफ्तार भी किया गया. सोशल मीडिया पर कंदील की हत्या को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया रही और कई पत्रकारों व सामाजिक संस्थाओं ने इस मुद्दे को लेकर अफसोस ज़ाहिर किया कि कंदील की हत्या के ट्रायल के लिए पाकिस्तान में किसी का सपोर्ट नहीं मिला. कंदील के भाई वसीम को हत्या के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था और बाद में उसे सज़ा सुनाई गई थी.

READ : ‘मुफ्ती कवी ने कंदील बलूच की हत्या के लिए उकसाया’

कंदील बलोच, कंदील बलोच वीडियो, कंदील बलोच की ज़िंदगी, कंदील बलोच की हत्या, कंदील बलोच हॉट, qandeel baloch, qandeel baloch video, qandeel baloch life, qandeel baloch honor killing, qandeel baloch hot

कंदील को जज करना या उसकी खिल्ली उड़ा देना बहुत आसान रहा है लेकिन तब क्या होगा जब आपसे कहा जाए कि आप उसके बारे में जो कुछ भी जानते या सोचते हैं, वह काफी नहीं है या पूरा सच नहीं है.
सनम मेहर, लेखिका


कंदील की कहानी अभी क्यों?
कंदील बलोच की कहानी दोहराने का क्या मकसद है? कंदील को बेदर्दी के साथ मौत के घाट उतारने के आरोपी उसके फरार भाई आरिफ को इंटरपोल की मदद से पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया है. कंदील अक्सर प्रासंगिक रही है क्योंकि पिछले ही साल उस पर एक टेलिफिल्म बनी थी. पिछले ही साल पत्रकार सनम मेहर लिखित एक किताब द सेंसेशनल लाइफ एंड डेथ ऑफ कंदील बलोच प्रकाशित हुई.

(न्यूज़18 हिंदी ने कंदील बलोच की यह कहानी मई 2018 में विस्तार से प्रस्तुत की थी, यह संशोधित वर्जन है.)

पढ़ें : कंदील बलोच रही ‘खुली किताब’ लेकिन वो पन्ने जो हैं ‘MISSING’

ये भी पढ़ें:

कटेंगे तो और जलेंगे जंगल! जानें मुंबई का बवाल कैसे है ग्लोबल चिंता का सवाल
कौन थे महात्मा गांधी के वो आध्यात्मिक गुरु, जिन्होंने​ दिखाया था उन्हें रास्ता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 11:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...